अच्छे निर्णय कैसे लें

चाहे काम पर हो या आपके निजी जीवन में, सफल होने और खुश रहने के लिए सूचित निर्णय लेना महत्वपूर्ण है। यह सोचना भारी पड़ सकता है कि प्रत्येक व्यक्ति को जीवनकाल में कितने निर्णय लेने की आवश्यकता होती है, लेकिन अपनी निर्णय लेने की क्षमताओं में सुधार के लिए विभिन्न रणनीतियों को सीखना यह सब अधिक प्रबंधनीय प्रतीत हो सकता है।

आपकी पसंद को समझना

किसी दिए गए स्थिति के वांछित परिणाम को समझने से आपको पीछे की ओर काम करने और उस परिणाम को प्राप्त करने के लिए कदम उठाने में मदद मिल सकती है।उद्देश्य को पूरा करने के लिए आप क्या उम्मीद करते हैं, भविष्य को ध्यान में रखना चाहिए। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयास करना शुरू करने से पहले आप जो चाहते हैं वह महत्वपूर्ण है। इन कारकों को ध्यान में रखते हुए आपको उन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सबसे अच्छी योजना तैयार करने में मदद मिलेगी।

सबूत इकट्ठा करें और पेशेवरों और विपक्षों को तौलना।

सबूत के अपने स्रोतों का मूल्यांकन करें और प्रत्येक पसंद के व्यापार-नापसंद को समझें। जो कुछ भी हो सकता है, उसका स्पष्ट विचार होने पर, अच्छा और बुरा, दोनों ही आपको अधिक सूचित निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं।अपने पेशेवरों और विपक्षों को लिखना और उनकी साइड-बाय-साइड की तुलना करना आपको ट्रेड-ऑफ़ की तुलना करने में मदद कर सकता है।

अपने समय का प्रबंधन करें।

यदि आपके पास निर्णय लेने की एक श्रृंखला है, तो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किन विकल्पों के लिए पहले निर्णय की आवश्यकता है। कुछ निर्णय किसी अन्य निर्णय के परिणाम पर भी आकस्मिक हो सकते हैं।समय की आवश्यकताओं के अनुसार निर्णय लेने के लिए परिस्थितियों को व्यवस्थित करने के अलावा, आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपनी प्राथमिकताओं को समायोजित करने की भी आवश्यकता हो सकती है। दिन-प्रतिदिन स्थितियां बदलती जाएंगी, लेकिन कुछ फैसलों के लिए आपको अपने मूल्यों और लक्ष्यों का पुनर्मूल्यांकन करना होगा। उन विकल्पों को समय और प्राथमिकता दें जो आपको बदलने के लिए प्रतिबिंबित और समायोजित करने की आवश्यकता है।

Facebook Comments