अपना समय कैसे प्रबंधित करें

समय प्रबंधन खेती करने का एक महत्वपूर्ण कौशल है। यह आपको प्रत्येक दिन का सबसे अधिक लाभ उठाने में मदद कर सकता है, जिससे काम और स्कूल जैसे क्षेत्रों में सफलता मिल सकती है। अपने समय का प्रबंधन करने के लिए, अपने समय का सही वातावरण में काम करके और कार्यों को प्राथमिकता देकर अपने समय का उपयोग करें। आवश्यक होने पर अपने फोन और सोशल मीडिया को बंद करके विकर्षणों को कम करें। एक दैनिक कार्यक्रम का पालन करना सुनिश्चित करें जो आपको प्रत्येक दिन का अधिकतम लाभ उठाने की अनुमति देता है।

काम करने के लिए सही माहौल बनाएं।

आप जिस वातावरण में काम करते हैं वह आपकी समग्र उत्पादकता में मदद कर सकता है। एक काम के माहौल के बारे में कोई सख्त नियम नहीं हैं, इसलिए जो आपके लिए सही लगता है उसे चुनें। अपने आप को प्रेरणादायक सजावट के साथ घेरें जो आपको उत्साही और भावुक महसूस करने में मदद करें। ये भावनाएँ आपको काम पर बने रहने और उत्पादक होने में मदद करेंगी।

महत्व के संदर्भ में अपने कार्यों को सूचीबद्ध करें।

इससे पहले कि आप दिन के लिए अपना काम लोड शुरू करें, प्राथमिकता दें। टू-डू लिस्ट एक बेहतरीन टूल है, लेकिन उन्हें हर उस चीज़ को लिखने के बजाए थोड़ा व्यवस्थित करें, जिसे पूरा करने की ज़रूरत है। महत्व के संदर्भ में समूह कार्य।

अपनी सूची बनाने से पहले, महत्वपूर्ण के संदर्भ में श्रेणियां लिखें। उदाहरण के लिए, “तत्काल” लेबल वाले कार्य आज ही किए जाने चाहिए। “महत्वपूर्ण, लेकिन जरूरी नहीं” लेबल वाले कार्य करना महत्वपूर्ण हैं, लेकिन प्रतीक्षा कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो “कम-प्राथमिकता” जैसे लेबल वाले कार्य बंद किए जा सकते हैं।

अनावश्यक ब्राउज़र बंद करें।

बहुत से लोग अपने कंप्यूटर या इंटरनेट पर काम करने के लिए भरोसा करते हैं। फेसबुक, ट्विटर, या पृष्ठभूमि में अन्य विचलित करने वाली साइटों के साथ काम करने से आपके समय प्रबंधन कौशल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। पुरानी परियोजनाओं या अप्रासंगिक इंटरनेट खोजों से टैब खोले जाने पर आप विचलित भी हो सकते हैं। जैसे ही आप साइट पर काम करते हैं, टैब बंद करने की आदत बना लें। अपना सारा ध्यान उन साइट्स पर लगाएं, जो आपके काम के लिए जरूरी हैं।

Facebook Comments