अपनी क्षमताओं का उपयोग और सुधार कैसे करें

प्रत्येक के पास मानवता में योगदान देने के लिए अद्वितीय कौशल और क्षमताएं हैं। यह जानने के बावजूद, यह महसूस करना मुश्किल हो सकता है कि वे कौशल क्या हैं और उनका अच्छी तरह से उपयोग कैसे करें। चाहे आप किसी संख्या को करते हैं, आप कढ़ाई करते हैं, या आप सामाजिक रूप से उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं, अपने कौशल का उपयोग करने और उन्हें बेहतर बनाने के तरीके हैं!

अपने कौशल का एहसास

आपके पास कई प्रकार के कौशल हो सकते हैं और यह भी नहीं पता है। कौशल सिर्फ ज्ञान नहीं है, लेकिन सूचना और लोगों से संबंधित तरीके हैं। कौशल प्रकार में तकनीकी, हस्तांतरणीय और व्यक्तिगत कौशल शामिल हो सकते हैं।अपने कौशल पर प्रतिबिंबित करें और पहचानें कि आपके पास कई कौशल हैं। याद रखें कि अतीत में आपके कौशल ने आपकी मदद कैसे की है (जैसे कि शादी की योजना बनाना या साक्षात्कार में अच्छा करना) और भविष्य में अपने कौशल का उपयोग करने के लिए मंथन के तरीके।

लक्ष्य बनाएं

यदि आपका लक्ष्य दौड़ना है, तो अपने पहले हाफ मैराथन को चलाने के लिए निर्धारित करके इसे और अधिक विशिष्ट बनाएं। सामान्य लक्ष्यों से बचें और जितना संभव हो उतना विशिष्ट बनें।
दिनांक निर्धारित करके और एक समय सीमा बनाकर अपने लक्ष्य को मापने योग्य बनाएं। भविष्य में एक हाफ मैराथन दौड़ चुनें जो आपको प्रशिक्षण और दौड़ की तैयारी करने की अनुमति देगा। फिर एक प्रशिक्षण योजना बनाएं।
एक प्राप्य लक्ष्य वह है जो आपको चुनौती देता है लेकिन अभी भी आपके काबू में है। मंगल पर पहला व्यक्ति होने के नाते थोड़ा खिंचाव हो सकता है, लेकिन मोटरसाइकिल की सवारी करना सीखने योग्य हो सकता है, भले ही आप भयभीत महसूस करें।
परिणाम पर ध्यान केंद्रित करके, आप पूरी प्रक्रिया में प्रेरित रह सकते हैं। अपने लक्ष्य को पूरा करने के लाभों के बारे में सोचें, और इस लक्ष्य के परिणाम पर ध्यान केंद्रित करें।

एक संरक्षक बनें।

किसी अन्य व्यक्ति से सलाह लेना जो आपके हितों को साझा करता है, आपके हितों को नए तरीके से देखने का एक शानदार तरीका है। अब आपके पास एक शिक्षक और मार्गदर्शक के रूप में एक भूमिका है, जिसका अर्थ है कि आपके पास नए तरीके से रचनात्मक रूप से सीखने के अवसर हैं।
यह जानकर कि दूसरे आपको देख रहे हैं या आप को देख रहे हैं, आपको महान काम करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

Facebook Comments