अपने शरीर के काले अंगों को ऐसे करें साफ

अपने शरीर के जिन हिस्सों की हम से सफाई नहीं कर पाते, वो शरीर के बाकी त्वचा के मुकाबले थोड़े डार्क और काले नजर आते हैं। उन में से एक है, अंडरआर्म, कोहनी और घुटने का कालापन, जो देखने में काफी अजीब से लगते हैं। त्वचा का ऐसा कालापन हमारी पर्सनालिटी की सुंदरता को एकदम भद्दा बना देते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको अंडर आर्म, कोहनी और घुटने आदि का कालापन को दूर करने के उपाय बताएंगे।

बेसन –

पुराने जमाने से हीं बेसन का प्रयोग आयुर्वेदिक सौंदर्य प्रसाधन के रूप में किया जाता रहा है। कोहनी, अंडर आर्म अथवा घुटने का कालापन दूर करने में भी यह काफी उपयोगी है। इसके लिए एक चम्मच बेसन में दो भाग नींबू का रस और शहद मिलाकर अंडरआर्म, कोहनी, घुटने या अन्य हिस्से पर लगाकर और थोड़ी देर बाद हल्के गर्म पानी से तो लें।इसे लगाने से कालापन धीरे धीरे दूर हो जाता है।

healthy lifestyle live

दूध और बेकिंग सोडा –

खाने का सोडा, जिसे बेकिंग सोडा के नाम से भी जाना जाता है। ये हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। यह अंगों का कालापन दूर करने में काफी उपयोगी और कारगर साबित होता है। इसके लिए बेकिंग सोडा में दूध मिलाकर कोहनी और घुटने आदि पर लगाने से कालापन दूर हो जाता है।

खीरा –

ये खीरा न केवल हमारी स्किन को मॉइस्चराइज करने के काम आता है, बल्कि इससे स्किन टोन को हल्का करने में भी मदद मिलती है। कोहनी और घुटने आदि का कालापन दूर करने के लिए खीरे के छोटे-छोटे स्लाइस करके उस स्थान पर रगडें। थोड़ी देर तक रगडने के बाद उसे 8 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी से धो लें। निश्चय हीं कुछ दिनों के बाद आपको फर्क महसूस होगा। आप चाहे तो कद्दूकस किया हुआ आलू भी लगा सकते हैं।

Facebook Comments