अमेरिका में हवाई हमले में मारे गए शीर्ष ईरानी जनरल के अंतिम संस्कार में माउर्स ने अमेरिकी और इजरायल की निंदा की सीबीसी न्यूज

4जनवरी - by sb - 0 - In व्यापार

दसियों हज़ारों लोगों ने शनिवार को बग़दाद में मार्च किया, जो मध्य पूर्व में व्यापक संघर्ष के तमाशे को बढ़ाते हुए अमेरिका के हवाई हमले में मारे गए ईरान के सैन्य प्रमुख क़स्साम सोलेमानी को मात देने के लिए किया गया।

शोक मनाने वाला व्यक्ति प्रतिक्रिया देता है क्योंकि वह शनिवार को मेजर के अंतिम संस्कार में भाग लेता है। बग़दाद हवाई अड्डे पर अमेरिका के हवाई हमले में मारे गए क़ुरेम सोलेमानी, रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के कुलीन वर्ग बल के शीर्ष ईरानी कमांडर, और इराकी मिलिशिया कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस। (थायर अल-सुदानी / रायटर)

ईरान के सैन्य प्रमुख क़ासिम सोलीमनी और इराकी मिलिशिया नेता अबू महदी अल-मुहांडिस के शोक में शनिवार को बगदाद में लाखों लोगों ने अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए, जिसने मध्य पूर्व

में व्यापक संघर्ष के दर्शक पैदा कर दिए। ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड के विदेशी सेनाओं के कमांडर पर शुक्रवार के हवाई हमले का आदेश देकर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वाशिंगटन और उसके सहयोगियों, मुख्य रूप से सऊदी अरब और इजरायल को, ईरान और अपने प्रॉक्सी मिलिशिया के साथ टकराव के क्षेत्र में अज्ञात क्षेत्र में ले लिया है।

, ईरान के कुलीन क्रांतिकारी गार्ड्स के एक वरिष्ठ कमांडर घोलमाली अबूहमजेह ने कहा कि तेहरान अमेरिकियों को “जहाँ भी वे पहुंचेंगे,” को दंडित करेंगे और खाड़ी में जहाजों पर संभावित हमलों की संभावना को बढ़ा दिया।

बगदाद में अमेरिकी दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों से सोलीमनी को मारने वाले बगदाद हवाई अड्डे पर हड़ताल के बाद इराक छोड़ने का आग्रह किया। विदेशी तेल कंपनियों के दर्जनों अमेरिकी कर्मचारियों ने शुक्रवार को दक्षिणी इराक के शहर बसरा को छोड़ दिया।

महिलाओं ने हिस्सा लिया बगदाद में सतूदे के अंतिम संस्कार में। (अहमद अल-रूबे / एएफपी गेटी इमेज के माध्यम से)

अमेरिका के करीबी सहयोगी ब्रिटेन ने शनिवार को अपने नागरिकों को स्वायत्त कुर्दिस्तान क्षेत्र से बाहर इराक की यात्रा करने और ईरान की सभी लेकिन आवश्यक यात्रा से बचने के लिए चेतावनी दी।

सोलेमानी, एक

– वर्षीय सामान्य, तेहरान की पूर्व प्रख्यात सैन्य कमांडर था और – के रूप में Quds Force के प्रमुख, रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की विदेशी शाखा – मध्य पूर्व में ईरान के फैलते प्रभाव के वास्तुकार।

मुहांडिस इराक के लोकप्रिय मोबलाइज़ेशन फोर्सेज (PMF) के अर्धसैनिक बलों के छत्र निकाय के डिप्टी कमांडर थे। ।

अमेरिकी हमले में मारे गए सोलीमनी, मुहांडिस और अन्य इराकियों के शवों को ले जा रहे एक विस्तृत, पीएमएफ-संगठित जुलूस बगदाद के भारी किलेनुमा ग्रीन जोन में हुआ।

हज़ारों लोग बगदाद की गलियों में, हग के पास निकले एच-सुरक्षा ग्रीन जोन, शनिवार को अंतिम संस्कार के लिए। (अहमद अल-रुबाई / एएफपी गेटी इमेज के जरिए)

शोक करने वालों में वर्दी में कई मिलिशियन शामिल थे जिनके लिए मुहांडिस और सोलेइमानी नायक थे। उन्होंने इराकी और मिलिशिया झंडे लहराए। उन्होंने दोनों पुरुषों के चित्र भी लिए और उन्हें दीवारों और बख़्तरबंद कर्मियों के वाहनों पर चढ़ाया और जुलूस में “नो नो इज़राइल” और “नो नो अमेरिका”

प्रधानमंत्री एडेल अब्दुल महदी और इराकी मिलिशिया का जाप किया। कमांडर हादी अल-अमीरी, एक करीबी ईरान सहयोगी और मुहांडिस को सफल बनाने के लिए शीर्ष उम्मीदवार, ने भाग लिया।

बाद में शव को कार से बगदाद के करबला दक्षिण के शिया पवित्र शहर में ले आए। जुलूस नजफ में समाप्त होना था, एक और पवित्र शिया शहर जहां मुहांडिस और अन्य इराकियों को आराम करने के लिए रखा जाएगा।

सोलेमानी का शरीर शनिवार को इराक के सीमावर्ती खुज़ेस्तान के दक्षिण-पश्चिमी ईरानी प्रांत में स्थानांतरित किया जाएगा। रविवार को इसे ईरान के उत्तर-पूर्व में शश पवित्र शहर ईरान ले जाया जाएगा और वहां से तेहरान और दक्षिण में उसके गृहनगर करमन को मंगलवार को दफनाने के लिए कहा जाएगा।

रॉकेट ग्रीन जोन में आते हैं, एयर बेस, सैन्य कहते हैं

एक अलग विकास में, शनिवार को कई रॉकेट गिर गए ग्रीन ज़ोन, इसके जादरिया स्पितिउरबोड, और बलद एयर बेस हाउसिंग यूएस सैनिकों ने कहा, इराकी सेना ने कहा कि कोई मौत नहीं हुई। पुलिस सूत्रों ने बताया कि रायटर में जदरिया जिले के भीतर मोर्टार दागे जाने पर पांच लोग घायल हो गए।

)

मूरनर्स ने ईरानी सैन्य कमांडर सोलीमनी और इराकी अर्धसैनिक प्रमुख अल-मुहांडिस के ताबूतों को ले जाने वाली एक कार को घेर लिया। (सबा आरार / एएफपी गेटी इमेज के जरिए)

ट्रम्प ने शुक्रवार को कहा कि सोलीमनी अमेरिकी राजनयिकों और सैन्य कर्मियों पर आसन्न और भयावह हमलों को साजिश रच रहे थे। रिपब्लिकन राष्ट्रपति के डेमोक्रेटिक आलोचकों ने कहा कि ट्रम्प का आदेश लापरवाह था और उन्होंने एक खतरनाक क्षेत्र में अधिक हिंसा का जोखिम उठाया था।

अमेरिका की हड़ताल ने पिछले सप्ताह से इराक में अमेरिकी-ईरानी शत्रुता में तेजी से वृद्धि की। जब प्रो-ईरानी मिलिशिया ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हमला किया, तो मुहांदिस द्वारा स्थापित कातिब हिजबुल्लाह मिलिशिया पर घातक अमेरिकी हवाई हमला हुआ।

अमेरिकी लक्ष्य ‘

शुक्रवार को, ईरानी सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनी ने सोलेमानी को मारने वाले “अपराधियों” के खिलाफ कठोर प्रतिशोध की कसम खाई थी और कहा था कि उनकी मौत तेज होगी इस्लामिक गणतंत्र का संयुक्त राज्य अमेरिका और इज़राइल के प्रति प्रतिरोध।

अबुहमज़ेह, क्रिमन प्रांत में रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर, ने खाड़ी जलमार्ग सहित रिप्रिसल के लिए संभावित लक्ष्यों की एक श्रृंखला का उल्लेख किया, जिसके माध्यम से शिपबॉर्न तेल का महत्वपूर्ण अनुपात निर्यात किया जाता है वैश्विक बाजारों के लिए।

“स्ट्रेट ऑफ होर्मुज पश्चिम के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु है और बड़ी संख्या में अमेरिकी विध्वंसक और युद्धपोत वहां से पार हो जाते हैं, “अबूहमजेह को अर्ध-सरकारी समाचार एजेंसी तस्नीम ने शुक्रवार शाम कहा था।

क़ुसेम सोलेमानी का शव शनिवार को इराक के सीमावर्ती खुज़ेस्तान के दक्षिण-पश्चिमी ईरानी प्रांत में स्थानांतरित किया जाना था। रविवार को, इसे ईरान के पूर्वोत्तर में शश पवित्र शहर ईरान ले जाया जाएगा और वहां से तेहरान और दक्षिण में अपने गृहनगर करमन को मंगलवार को दफनाने के लिए ले जाया जाएगा, राज्य मीडिया ने कहा (CBC)
)

“क्षेत्र में महत्वपूर्ण अमेरिकी लक्ष्य लंबे समय से ईरान द्वारा पहचाने जाते हैं। .. कुछ (***********************************************) हमारी पहुंच के भीतर हैं, “उन्होंने कहा, इजरायल के सबसे बड़े शहर का जिक्र करते हुए।

लेबनान के भारी सशस्त्र हिजबुल्ला आंदोलन के एक वरिष्ठ व्यक्ति ने कहा कि सोलीमनी की हत्या के लिए ईरान समर्थित” प्रतिरोध की धुरी “द्वारा प्रतिशोध निर्णायक होगा। अल-मायादीन टीवी ने शनिवार को सूचना दी।

लेबनान में हिजबुल्ला के संसदीय दल के नेता मोहम्मद राड, मध्य-पूर्व में तेहरान के सैन्य दबदबे वाले लेबनान से लेकर यमन तक ईरानी-गठबंधन मिलिशिया के स्वात का जिक्र कर रहे थे। ।

‘हत्यारों पर बदला’

कई इराकियों ने निंदा की अमेरिकी हमले, सोलेमानी के बारे में इराक़ और सीरिया में सैन्य समूह इस्लामिक स्टेट (ISIS) को हराने में उनकी भूमिका के लिए, जिसने उत्तर और मध्य इराक के व्यापक स्वाहासको जब्त कर लिया था । आतंकवाद से लड़ने का दावा करते हुए, “मार्चर्स में से एक, अली अल-खतीब।

” हत्यारों से बदला लेने के लिए आवश्यक है। शहीदों को वह ईनाम मिला, जो वे चाहते थे – शहादत का पुरस्कार। “

कई इराकियों ने भी एक बड़े अमेरिकी-ईरानी संघर्ष में फंसने के डर से आवाज उठाई, और सड़क पर विरोध प्रदर्शन के महीनों में शामिल लोगों के खिलाफ मिलिशिया फटकार लगाई। कथित कुशासन और भ्रष्टाचार पर ईरानी समर्थित बगदाद सरकार।

उन्होंने कहा कि सोलेमानी और मुहांडियों ने पिछले साल निहत्थे सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बल के उपयोग का समर्थन किया था और इराक के कई सामाजिक संगठनों के लिए दोषियों को दोषी ठहराया था। और आर्थिक संकट।