आखिरकार खुल ही गया राज कि क्यों होती हैं कश्मीर की लड़कियां इतनी खूबसूरत..

अखरोट
अखरोट कश्मीर में बहुत ज्यादा मात्रा में पाये जाते हैं। इसलिए इनका उपयोग बहुत सी खाने की चीजों में किया जाता है। अखरोट में ओमेगा-9, ओमेगा-6, ओमेगा-3 एवं कई प्रकार के फैटी एसिड्स पाये जाते हैं जो किसी को भी खूबसूरत बनाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। अखरोट का तेल भी यहां की लड़कियां अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लगाती हैं।

केसर
कश्मीर में केसर की क्वालिटी बहुत उच्च प्रकार की होती है। स्पेन के बाद केसर की सबसे अच्छी किस्म सिर्फ कश्मीर में पाई जाती है। केसर आपकी स्किन का ग्लो ही नहीं बढ़ाता है बल्कि आपकी रंगत को भी लगातार सुधारता है। केसर को दूध और चन्दन पाउडर के साथ मिलाकर यहां की लड़कियां एक पेस्ट बनाती हैं और उसको अपने चेहरे पर लगाती हैं।

बादाम
बादाम आपकी ख़ूबसूरती को बढ़ाने में बहुत कारगर साबित होता है। इसका उपयोग कश्मीर की लड़कियां भी बहुत ज्यादा मात्रा में करती हैं। आप भी चाहें तो इसे उपयोग कर सकती हैं। इसके उपयोग के लिए आप 8 से 9 बादामों को रात में पानी में डाल कर रख दें और सुबह उनको पीस कर दूध के साथ डाल कर पेस्ट बनायें और उसको अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह के यूज करें। इससे आपके चेहरे के डेड सेल्स ख़त्म हो जायेंगे और आपका चेहरा चमक उठेगा।

मिल्क क्रीम और मलाई
असल में कश्मीरी लोग न सिर्फ खाने में बल्कि अन्य बहुत से कार्यों में दूध या दूध से बनी चीजों का बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं। कश्मीर में सर्दी बहुत ज्यादा पड़ती है जिसके कारण स्किन ड्राय हो जाती है। इसलिए यहां की लड़कियां अपनी स्किन को ड्राय होने से बचाने के लिए मिल्क क्रीम और मलाई का उपयोग खाने के साथ-साथ चेहरे पर लगाने के लिए भी करती हैं।

पहाड़ की लड़कियों की खूबसूरती के चर्चे हर कहीं होते हैं। कश्‍मीर की लड़कियों की सुंदरता की तो मिसाल दी जाती है। इन लड़कियों की ब्‍यूटी के पीछे कई राज़ हैं। सबसे पहला राज़ तो वहां का मौसम है। कश्‍मीर का वातावरण और मौसम सर्द होने के चलते चेहरे की रंगत साफ बनी रह‍ती है। इसके अलावा उनके कई और ब्‍यूटी सीक्रेट हैं-

 

Facebook Comments