आप भी रात में ये काम करके अपने रिलेशनशिप को बनाएं मजबूत

क्या आप ये बात जानते हैं कि तकरीबन 80 प्रतिशत कपल्स के मुताबिक उनके ब्रेकअप की वजह फेसबुक है। ऐसा होने का कारण है कि उनके पार्टनर आमने सामने बात करने के बजाय अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त स्मार्टफोन के साथ बिताते हैं। एक कामयाब रिलेशनशिप के लिए सिर्फ वक्त ही नहीं और भी चीज़ों की दरकार होती है।

आप रिलेशनशिप में अपने पार्टनर के साथ कितना समय बिताते हैं इससे ज्यादा ये मायने रखता है कि आप कितना क्वालिटी टाइम बिताते हैं। अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए और एक दूसरे के करीब आने के लिए आप दोनों रात में इन अच्छी आदतों को अपना सकते हैं।

1. एक साथ पकाएं और खाएं खाना

कहावत है कि पुरुषों के दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है। ये बात महिलाओं के लिए भी सही है। जब रिलेशनशिप में दो लोग होते हैं तब साथ में खाना शेयर करना एक अलग ही अनुभव देता है।
ये अनुभव और भी बेहतर बन सकता है यदि आप दोनों मिलकर खाना तैयार करें। आप इस तरह से अपने रिश्ते को मजबूती दे सकते हैं।

2. जब एक दूसरे के साथ हों तब दिन में हुई अच्छी बातों को शेयर करें

ये हमेशा अच्छा रहता है यदि आप एक दूसरे की जिंदगी से जुड़े रहें। आप शुरुआत करके दिनभर में बिताये अपने सबसे शानदार वाक़ये को साझा कर सकते हैं। आप अपने जीवन की अहम बातों के बारे में धीरे धीरे करके बताएं ताकि आपके पार्टनर को भी समझने में आसानी होगी कि आखिर आपके जीवन में क्या चल रहा है।

3. लंबे वक्त तक एक दूसरे की आंखों में देखें

पार्टनर की आंखों की गहराई में डूबना हमेशा से ही काफी रोमांटिक रहा है। ये माना जाता है कि दिल दिमाग में क्या चल रहा है उसकी झलक आंखों से मिल जाती है।
अगर अब तक आपने ऐसा नहीं किया है तो एकबार ये ट्राई ज़रूर करें और लंबे वक्त तक पार्टनर की आंखों में देखने के बाद कैसा महसूस होता है उसपर ध्यान दें।

4. रिलेशनशिप में ‘पहली बार’ हुई चीज़ों को याद करें

कई बार अपने रिलेशनशिप को मज़बूत करने का तरीका होता है साथ में तय किये इस सफर की गहरायी में पहुंचना।
एक कपल के तौर पर आप दोनों ने जो यादें इकट्ठा की हैं उन्हें याद करना हमेशा से सुखद अनुभव होता है। ये आपको याद दिलाती है कि आपने साथ में कितना अच्छा समय बिताया है।

5. एक दूसरे को दें एक अच्छा मसाज

मसाज के जरिये आप अपने पार्टनर को बता सकते हैं कि आप दिल से उनकी कितनी केयर करते हैं और उसके कम्फर्ट और खुशी का ख्याल रखते हैं। जब आप अपने पार्टनर का मसाज करते हैं तो एक तरीके से उन्हें संदेश देते हैं कि आप चाहते हैं कि वो रिलैक्स हो जाएं। इसके आलावा ये सेक्सुअल इंटिमेसी को भी बढ़ाता है।

6. एक दूसरे के लिए नाचे गुनगुनाएं

आपको दुनिया का बेहतरीन सिंगर होने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपने पार्टनर के लिए अपना मनपसंद रोमांटिक गाना नहीं गा सकते हैं। ठीक इसी तरह आप उनके साथ या फिर उनके लिए थोड़ा डांस भी कर सकते हैं, उन्हें सच में ख़ुशी मिलेगी।

7. एकसाथ पढ़ें कोई किताब

पढ़ना हमेशा से ही एक अच्छा आईडिया रहा है। जब आप दोनों किताब पढ़ते हैं तब आप बिना कुछ कहे भी एक दूसरे के साथ क्वालिटी समय बिताते हैं।

8. एक दूसरे को बताएं कि आप उनके लिए क्यों थैंकफुल हैं

हमेशा ये बात सुनिश्चित करें कि आपके पार्टनर को ये पता हो कि आप उनके शुक्रगुजार हैं। आप कभी अपने पार्टनर को ये ना जताएं कि आप उनका फायदा उठा रहे हैं या फिर उनकी तरफ से किसी भी तरह का प्रयास कोई बड़ी बात नहीं है। इसलिए आप दोनों को कभी भी मौका मिले तो अपने पार्टनर को एहसास कराएं कि आप सच में उनके एहसानमंद हैं।

9. जब सोने जाएं तब बेड से दूर रखें सभी गैजेट

जब बेड पर आप दोनों साथ हों तब ध्यान को भटकाने वाली सभी चीज़ों को बिस्तर से दूर कर दें। आपकी सोशल मीडिया फीड इंतजार कर सकती है। स्मार्टफोन या लैपटॉप की वजह से ध्यान भंग ना होने दें और इस पल को एक दूसरे के साथ अपना रिश्ता मज़बूत करने के लिए इस्तेमाल करें।

Facebook Comments