उत्पाद कैसे विकसित करें

उत्पाद विकास में सफल उत्पादों और बुरे आविष्कारों के बीच अंतर होता है। आविष्कारकों के पास बहुत अच्छे विचार हैं, लेकिन उन विचारों को चमक से चमकाने योग्य उत्पादों के रूप में बदलने की क्षमता है? यही नवाचार है। आप अपने उत्पाद को किसी ऐसी चीज़ में डिज़ाइन करना सीख सकते हैं जो कि बेची जाएगी, अपने आप को व्यवसाय में रखने के लिए परीक्षण का आयोजन करेगी, और एक सफल उद्यम के रूप में विकसित होगी।

एक उत्पाद डिजाइनिंग

उपभोक्ता की आवश्यकता को पहचानें। विफल उत्पादों और गर्म-विक्रेताओं के बीच अंतर की आवश्यकता है। एक महत्वाकांक्षी उद्यमी और नवोन्मेषक के रूप में, आपका लक्ष्य कुछ ऐसा बनाना है जो लोगों को यह भी नहीं पता है कि उन्हें जरूरत है। बाज़ार से क्या गायब है? लोग क्या चाहते हैं?
इस प्रश्न का उत्तर देने का कोई आसान तरीका नहीं है, या हम सभी करोड़पति होंगे। हर समय अपने साथ एक विचार नोटबुक रखें, और जब आप किसी छोटी और प्रेरणा के हमलों से निराश हों तो समय का ध्यान रखने की कोशिश करें।

डिजाइनरों के साथ सहयोग करें

होवरबोर्ड की अवधारणा के साथ आना बहुत अच्छा है और सभी, लेकिन आप वास्तव में इस चीज़ को डिजाइन करने के लिए भी तैयार हो गए हैं। आपकी इंजीनियरिंग क्षमताओं के आधार पर, आपको अपने विचार के व्यावहारिक प्रोटोटाइप के साथ आने के लिए इंजीनियरों और डिजाइनरों के साथ सहयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।

एक प्रोटोटाइप बनाएं

एक बार जब आप कुछ अच्छे विचारों के साथ आते हैं और अपने डिजाइनर या डिजाइनरों की छोटी टीम के साथ डिजाइन पर सहयोग करते हैं, तो एक साथ काम कर रहे प्रोटोटाइप प्राप्त करें और इसका परीक्षण शुरू करें। उत्पाद की प्रकृति के आधार पर, इसमें कुछ समय लग सकता है, या आप इसे अपेक्षाकृत जल्दी से एक साथ प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। जब आप ऐसा करेंगे, तो आप विकास और परीक्षण शुरू करने के लिए तैयार हैं।

Facebook Comments