प्रौद्योगिकी

एमएसएनबीसी एमिड कंट्रोवर्सी, सैंडर्स रिमार्क्स छोड़ने के लिए क्रिस मैथ्यूज

एमएसएनबीसी “हार्डबॉल” मेजबान क्रिस मैथ्यूज ने सोमवार को हवा में घोषणा की कि वह एक अतिथि को अनुचित रूप से भद्दी टिप्पणियां करने और सेन बर्नी सैंडर्स की नेवादा में द्वितीय विश्व युद्ध नाज़ी से तुलना करने के आरोपों के बाद नेटवर्क छोड़ रहे थे। फ्रांस का अधिग्रहण।

श्री मैथ्यूज के फैसले से परिचित एक व्यक्ति ने कहा कि उसकी सेवानिवृत्ति पहले से ही “आसन्न” थी, लेकिन पिछले कुछ हफ्तों की घटनाओं ने नेटवर्क से बाहर निकलने में तेजी ला दी।

      

“हार्डबॉल” की शुरुआत में एक एकालाप के दौरान, श्री मैथ्यूज ने कहा कि वह आंशिक रूप से शो छोड़ रहे थे क्योंकि उन्हें लगा कि एक युवा पीढ़ी “बागडोर लेने के लिए तैयार है।”

      

उन्होंने अनुचित आचरण के आरोपों का भी संदर्भ दिया। उन्होंने कहा, “यह बहुत कुछ करना है कि हम एक-दूसरे से कैसे बात करते हैं: एक महिला की उपस्थिति पर तारीफ करते हैं कि मेरे सहित कुछ पुरुषों ने एक बार गलत तरीके से सोचा था कि ठीक है,”

             

श्री। मैथ्यूज के एकालाप का एक व्यावसायिक विराम था, जिसके बाद श्री मैथ्यूज फिर से प्रकट नहीं हुए – साथी एमएसएनबीसी एंकर स्टीव कोर्नैकी के शो को संभालने के साथ।

      

“हार्डबॉल” के लिए मेजबानों का एक घूमता हुआ समूह होगा जब तक कि नेटवर्क यह तय नहीं कर लेता कि उसके टाइम स्लॉट का क्या करना है, मामले से परिचित व्यक्ति ने कहा। 74 वर्षीय श्री मैथ्यूज की विदाई लंगर और नेटवर्क की ओर से एक आपसी निर्णय था, इस मामले से परिचित व्यक्ति ने कहा।

      

पिछले हफ्ते एक GQ निबंध में, राजनीतिक स्तंभकार और पूर्व “हार्डबॉल” अतिथि लौरा बैसेट ने लिखा था कि श्री मैथ्यूज ने उनसे पूछा कि 2016 के उपस्थिति से पहले उनके साथ “प्यार में क्यों नहीं पड़ा”, उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों पर चर्चा करने के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प। सुश्री बैसेट ने कहा कि उन्हें लगा कि टिप्पणी “अवैध यौन उत्पीड़न” के स्तर तक नहीं पहुंची है, लेकिन इस घटना ने कहा “मेरे काम को अच्छी तरह से करने की मेरी क्षमता कम है।”

      

श्री। मैथ्यूज ने पिछले महीने की शुरुआत में खुद को आग के नीचे पाया था। मिस्टर सैंडर्स ने नेवादा कोकस जीतने के बाद, श्री मैथ्यूज ने अपनी जीत की तुलना द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस के नाजी आक्रमण से की। श्री मैथ्यूज ने बाद में हवा पर अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी।

      

सैंडर्स अभियान के सहयोगी ने टिप्पणी के लिए अनुरोध करने के लिए सोमवार को तुरंत जवाब नहीं दिया।

      

श्री। मैथ्यूज टीवी एंकरों की एक पीढ़ी के बीच हैं – जिनमें एनबीसी के दिवंगत पत्रकार टिम रुसर भी शामिल हैं – जिन्होंने वाशिंगटन के अपने कवरेज को सहन करने के लिए राजनीतिक अनुभव के वर्षों को लाया। श्री मैथ्यूज, जो प्राइम-टाइम इंटरव्यू के लिए अपने पगडंडीवादी दृष्टिकोण के लिए जाने जाते थे, हाउस टिप O’Neill के लंबे समय के स्पीकर के रूप में स्टाफ के प्रमुख के रूप में सेवा करने के बाद मीडिया में बदल गए।

      

एमएसएनबीसी के लिए काम करने वाले अपने 20 वर्षों के दौरान, श्री मैथ्यूज ने कई राष्ट्रपतियों और कवर किए गए वाटरशेड कार्यक्रमों जैसे कि सेप्ट 11, 2001, हमलों और 2003 के इराक युद्ध का साक्षात्कार किया।

      

जब वह श्री मैथ्यूज की जगह लेने के लिए हवा में दिखाई दिए, तो श्री कोर्नैकी ने श्री मैथ्यूज के लिए प्रशंसा की, यह कहते हुए कि “हार्डबॉल” मेजबान के साथ काम करना और उनके लिए कभी-कभार बैठना एक सम्मान था।

      

“मुझे पता है कि आप उसके लिए कितना मायने रखते थे, और मुझे पता है कि वह आपके लिए कितना मायने रखता था,” श्री कोर्नैकी ने कहा।

      

ऐसे संकेत थे कि एमएसबीसी और एनबीसी न्यूज का नेतृत्व आखिरकार श्री मैथ्यूज के पास पहुंच गया था। श्री सैंडर्स के बारे में टिप्पणी के बाद, श्री मैथ्यूज अनिवार्य रूप से एमएसएनबीसी के दक्षिण कैरोलिना प्राथमिक के कवरेज से जुड़े थे।

      

सोमवार को अपने ऑन-एयर एकालाप के दौरान, श्री मैथ्यूज ने संकेत दिया कि वह कुछ क्षमता में राजनीतिक टिप्पणी के रूप में काम करना जारी रखेंगे।

      

श्री। मैथ्यूज के पास टिप्पणी करने का एक लंबा इतिहास था, जिसके लिए वह बाद में माफी माँगता था। 2012 में, उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी को “ग्रैंड ओल्ड विजार्ड” भीड़ कहा, कु क्लक्स क्लान का एक संदर्भ।

      

उन्हें महिलाओं के बारे में अनुचित टिप्पणी करने के लिए भी जाना जाता था। 2016 में इंडियाना के श्री ट्रम्प की प्राथमिक जीत में एमएसएनबीसी की कवरेज के दौरान, श्री मैथ्यूज ने भविष्य की पहली महिला मेलानिया ट्रम्प के बारे में कहा, “क्या आपने उसे देखा? “रनवे चलना। मेरा भगवान अच्छा है। उन्होंने स्पष्ट रूप से महसूस नहीं किया कि उनकी टिप्पणी लाइव हो रही थी, और नेटवर्क अचानक वाणिज्यिक में कट गया।

      

एक और समय, श्री मैथ्यूज का वीडियो लीक हो गया था, जिसमें तत्कालीन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के साथ एक साक्षात्कार की तैयारी की गई थी जिसमें उन्होंने पूछा था, “बिल कॉस्बी की वह गोली जिसे मैं अपने साथ लाया था।”

      

कभी-कभी, कुछ मामलों में श्री मैथ्यूज के उत्साह ने चैनल को शर्मिंदा कर दिया, जब उन्होंने कहा कि सुनवाई के बाद राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बराक ओबामा ने उन्हें और दूसरों को “मेरे पैर ऊपर उठाते हुए रोमांचित किया।”

      

अभी हाल ही में, उन्होंने डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार सेन एलिजाबेथ वॉरेन को प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार माइकल ब्लूमबर्ग को चुनौती देने के लिए एक महिला कर्मचारी पर अपनी प्रतिक्रिया से संबंधित आरोप के बारे में खुलासा किया, जिसमें खुलासा किया गया था कि वह गर्भवती थी।

      

एमएसएनबीसी और एनबीसी न्यूज के अंदर, एक कैंप और अधिक मुखर हो रहा था कि श्री मैथ्यूज को इधर-उधर रखने से केवल बड़े-से-बड़े ब्लंडर और संभावित ऑफ-एयर शर्मिंदगी हो सकती हैं।

      

“क्या हम वास्तव में चाहते हैं कि यह बदसूरत खत्म हो?” एक वरिष्ठ एनबीसी न्यूज के कार्यकारी ने श्री मैथ्यूज और इस डर के बारे में कहा कि अगर वह हवा में चलते रहे तो वे अंततः ऐसा कुछ कहेंगे, जिसे बाद में माफी के साथ धोया नहीं जा सकता।

      

संदेश प्रबंधन के बारे में वरिष्ठ महिला अधिकारी भी थीं जो श्री मैथ्यू को इतने सारे दूसरे मौके जारी रखने की अनुमति देकर भेज रही थीं, एनबीसी न्यूज के एक वरिष्ठ कर्मचारी ने कहा।

      

एनबीसी न्यूज को पहले “टुडे” के एंकर मैट लॉयर से निपटने के लिए आलोचना की गई थी, जिसे नवंबर 2017 में एक सहयोगी द्वारा कार्यस्थल में अनुचित यौन व्यवहार का आरोप लगाने के बाद निकाल दिया गया था। अभियुक्त ने बाद में अपनी पुस्तक “कैच एंड किल” के लिए रोनन फैरो को घटना का एक विस्तृत विवरण प्रदान किया, जिसमें इसे यौन हमला बताया गया था।

      

श्री। लॉयर ने ने उनके पर लगे आरोपों का खंडन किया है।

      

उस आरोप से पहले, श्री लॉयर की गपशप ने एनबीसी न्यूज को वर्षों तक अनुमति दी थी और अक्सर उनके सहयोगियों के बारे में मजाक किया जाता था। अपनी गोलीबारी के समय, प्रबंधन ने दावा किया कि उस शिकायत से पहले, एनबीसी न्यूज के अंदर किसी ने भी श्री लाउर के बारे में चिंता व्यक्त नहीं की थी। हालांकि, एनबीसी न्यूज के अध्यक्ष एंडी लैक ने कहा, “हमें यह विश्वास करने के लिए कारण के साथ प्रस्तुत किया गया था कि यह एक अलग घटना नहीं हो सकती है।”

      

ऐसी चिंताएं थीं कि यह प्रबंधन पर खराब असर डालेगा, अगर श्री मैथ्यूज को इतने चेतावनी संकेतों के बाद भी रहने दिया जाए, तो मामले से परिचित लोगों ने कहा।

      

श्री। मैथ्यूज के पास प्रशंसकों का भी हिस्सा है, जो कुछ राज्यों में मतदाताओं की प्रवृत्ति-राजनीति और नट और बोल्ट की अपनी कमान की सराहना करते हैं, उदाहरण के लिए- और इतिहास की समझ। वॉशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार और एमएसएनबीसी के विश्लेषक यूजीन रॉबिन्सन ने ट्विटर पर कहा, “क्रिस मैथ्यू एक बेहतरीन सहयोगी और एक बेहतर दोस्त हैं।” “मैं स्तब्ध हूँ।”

      

सेनक उइगर, एक डेमोक्रेटिक कांग्रेस के उम्मीदवार और ऑनलाइन न्यूज़ शो के निर्माता “द यंग टर्क्स,” ने ट्वीट किया , “मुझे नहीं लगता कि वह कभी समझ पाए हैं प्रगतिशील आंदोलन या उसकी देखभाल की, लेकिन आदमी को राजनीति के लिए बहुत जुनून था और मैं इसका बहुत सम्मान करता हूं। ”

      

बेंजामिन मुलिन पर लिखें बेंजामिन।मुलिन@wsj.com

और जो फ्लिंट पर joe.flint@wsj.com

      

कॉपीराइट © 2019 डॉव जोन्स एंड कंपनी, इंक। सर्वाधिकार सुरक्षित। 87990cbe856818d5eddac44c7b1cdeb8

Related Articles

Close