ऐसे करें वजन कम

अगर आपका सवाल यह है कि एक दिन में कितनी कैलोरी खानी चाहिए. तो इसका जवाब हर किसी की शारीरिक जरूरतों के अनुसार अलग हो सकता है. आमतौर पर महिलाओं के लिए 1500-1600 कैलोरी और पुरुषों के लिए 1800-2200 कैलोरी खानी जरूरी है. यह केवल एक सामान्य मापदंड है. हर किसी की कैलोरी की जरूरत अलग-अलग हो सकती है. जब भी आप अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा कैलोरी खाते हैं तो मोटापा बढ़ने लगता है और वजन भी बढ़ जाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं किन चीजों को अपने आहार में शामिल कर आप कम कर सकते हैं वजन. लोग वजन घटाने के लिए लोग क्या-क्या करते हैं. जिम जाकर एक्सरसाइज करना, अपनी डाइट पर कंट्रोल करना, उन चीजों से परहेज करना जो आपको बहुत पसंद हैं. और भी जाने क्या-क्या… यह सब करना उतना भी बुरा नहीं लगता जितना तब लगता है जब इन सबका कोई नतीजा नहीं निकलता. और जब नतीजे नहीं निकलते तो एक-एक कर हम सारी चीजों को छोड़ते जाते हैं. वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी दोनों का ही सही और मजबूत होना जरूरी है. तनाव भरे लाइफस्टाइल के बाद आपका आहार भी वजन बढ़ने की वजह हो सकता है. ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करें तो वजन घटा सकते हैं. आमतौर पर जब भी आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी खाते हैं तो यह शरीर पर अतिरिक्त वसा के तौर पर जमने लगती है, नतीजतन वजन बढ़ने लगता है.

  1. वजन कम करने के लिए खाएं फल:
    वेट लॉस डाइट या वजन घटाने वाले आहार में लोग फलों को अक्सर छोड़ देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह कैलोरी में बहुत हाई हैं. लेकिन फल पानी में भरपूर होते हैं जो स्वस्थ साबित होते हैं. इतना ही नहीं फलों में मौजूद वे प्राकृतिक शर्करा आपके स्वाद के साथ सेहत के लिए भी अच्छा है.
  2. वजन कम करने के लिए खाएं सब्जियां
    अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं यानी आप वजन कम करने के लिए डाइट पर हैं तो आप सब्जियों को किसी हाल में मिस नहीं कर सकते. सब्जियां पोषण से भरपूर होती हैं और साथ ही साथ इनमें फाइबर भी होता है, जो आपके मेटाबॉलिजम को बेहतर बनाने में मददगार हैं. अपने आहार में स्टार्ची सब्जियां जैसे आलू को दूर करें और हाई फाइबर सब्जियां जैसे ब्रोकली, गोभी वगैरह को शामिल करें.
  3. वजन कम करने के लिए खाएं अनाज
    जब बात वजन कम करने की हो तो आहार में ऐसा खाना शामिल करना जरूरी होता है जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद कर सके. जब भूख को संतुष्ट करने की तो इसके लिए आप अपनाएं हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर आहार लें. और इसके लिए सबसे अच्छा होता है होलग्रेन यानी अनाज. अनाज पोषण से भरपूर होता है. किसी भी अनाज के तीन हिस्से होते हैं. ब्रेन, ग्रेम और एंडोस्पर्म. अनाज इसलिए अच्छा है क्योंकि इसमें पोषण भरपूर मात्रा में होता है.
  4. वजन कम करने के लिए खाएं लीन प्रोटीन
    प्रोटीन और वेट लॉस या वजन कम करने में इसका रोल तो आपको पता ही होगा. प्रोटीन भूख कम करने वाले हारमोन जैसे GLP-1, PYY और CCK को बढ़ाता है और भूख बढ़ाने वाले हारमोन ग्रेलिन को कम करता है. कुछ इसी तरह प्रोटीन वेट लॉस यानी वजन कम करने में मदद करता है. एक्सपर्ट की मानें तो फैटी की जगह लीन प्रोटीन को अपने खाने में जोड़ने से ही आप वेट लॉस की तरफ पहला स्वस्थ कदम उठा सकते हैं. कई बार ज्यादा प्रोटीन रिच और फैट से भरपूर आहार लेने से आप वजन कम करने की जगह उसे बढ़ा भी सकते हैं. इसलिए यह जानना जरूरी है कि आपको पता हो कि कौन सा प्रोटीन आपको खाना है अपना मोटिव पूरा करने के लिए. इसके लिए आपके स्किनलेस चिकन, टर्की, नॉन-फैट डेयरी, फिश, शेलफिश, तोफू और दूसरे सोया फूड, जो कम कैलोरी वाले हों, में मौजूद प्रोटीन लेना चाहिए.
Facebook Comments