मनोरंजन

ओपरा विन्फ्रे के साथ लेटेक्स लेखक अमेरिकन डर्ट पर बातचीत करते हैं

                                                                                                                                                                                                                     

लैटिनक्स के लेखक जुलिसा एर्स, एस्तेर सेफेडा और रेयना ग्रैंडे ओपराज़ बुक क्लब Apple TV + पर जीनिन कमिंस के विवादास्पद उपन्यास अमेरिकन डर्ट पर चर्चा करने के लिए । उन्होंने भी एक जिम्मेदारी महसूस की।

                                                                            

जब किताब, एक मैक्सिकन माँ और उसके बेटे के अमेरिका के लिए उनके देश से भाग जाने के बारे में, जनवरी में जारी की गई थी, तो मैक्सिकन-अमेरिकी और चिकनो समुदायों के सदस्यों ने तीखी आलोचना की। अमेरिकन डर्ट एक विशाल अग्रिम की हवा के साथ शुरू हुआ और स्टीफन किंग जैसे साहित्यकारों से इसकी पाल में धब्बा। इसके अलावा, प्रकाशक फ्लैटिरॉन बुक्स ने प्रवासी अनुभव के एक निश्चित खाते के रूप में इसकी प्रशंसा की – मैक्सिकन-अमेरिकी अनुभव से कमिंस के व्यक्तिगत संबंध की कमी के बावजूद।

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                         

ऐस, सेफेडा, और ग्रांडे सभी बोले ) हाल के सप्ताहों में किताब के खिलाफ। एक बार ओपराज़ बुक क्लब के बारे में अमेरिकन डर्ट के दो भाग वाला एपिसोड गुरुवार शाम को गिरा। , उनके पास खुद को देखने और अनुभव को प्रतिबिंबित करने का मौका था – दोनों ने ओपरा विन्फ्रे के साथ पुस्तक पर चर्चा की, जिनके पास है उपन्यास की प्रशंसा की, लेकिन इसके आस-पास की बहस को भी स्वीकार किया, और हाल ही में हुई बड़ी बातचीत को

।                                                                                                                                                                                                                       

“शो में जाने से पहले, मैंने अमेरिकन डर्ट के बारे में लिखा था और किताब की मेरी सबसे बड़ी आलोचना यह थी कि इसे कैसे आव्रजन की तरह दिखाया गया था। एक राजनीतिक मुद्दा नहीं है, “एर्स, सबसे ज्यादा बिकने वाली 2016 की किताब माय (अंडरग्राउंड) अमेरिकन ड्रीम के लेखक, ईडब्ल्यू को बताता है। “यह आप्रवास को एक अच्छी कहानी बनाना चाहता है। हममें से बहुत से लोग ऐसे हैं जो अप्रवासी हैं, हमें पता है कि अनुभव ऐसा नहीं है। ”

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                         

सेफेडा, वाशिंगटन पोस्ट राइटर्स ग्रुप के लिए एक राष्ट्रीय सिंडिकेटेड कॉलमिस्ट का कहना है कि एपिसोड नहीं बदले जाने के बाद उनकी भावनाएं: “मैंने पढ़ा किताब और यह ठीक था। मुझे अपने साहित्यिक मूल्य के संदर्भ में पुस्तक या उसकी परवाह नहीं थी या क्या उसका ’अधिकार’ [to write it] था – क्योंकि सभी को यह अधिकार होना चाहिए कि वे जो चाहें लिखें। मुझे प्रकाशक के साथ संबंध रखने और प्रवासी अनुभव के प्रतिनिधि के रूप में कहानी को ऊंचा करने के बारे में अधिक चिंतित था, जो कि यह नहीं है। ”

                                                                                                                                                                                                                      

सेफेडा और अन्य के लिए, मुख्य मुद्दा अन्य #ownvoices पुस्तकों की कीमत पर अमेरिकन डर्ट की प्रशंसा है। “मेरा मुद्दा है, उसकी और क्यों यह कहानी?” उसने पूछा। “रंग के लोग जिनके पास वास्तविक अनुभवों से बताने के लिए कहानियां हैं, वे कभी भी साहित्यिक एजेंट पाने के लिए अपना पैर दरवाजे पर नहीं रखते हैं? बहुत कम उनकी पुस्तक को पिच किया गया है और लोगों को इस बात पर लड़ना है कि वे इसके लिए कितना भुगतान करने जा रहे हैं। ऐसा क्यों होता है? उसमें से कोई भी नहीं बदला है। ” (कमिंस स्पेन में पैदा हुए थे; उनकी दादी प्यूर्टो रिकान हैं।)

                                                                                                                                                                                                                           

ग्रांडे (जिन्होंने 2019 के ए ड्रीम कॉलिंग होम में एक प्रवासी के रूप में अपने अनुभवों का दस्तावेजीकरण किया अमेरिकन डर्ट , और कहती है कि वह ओपराज़ बुक क्लब के अपने अनुभव से संतुष्ट है। “इससे पहले कि हम मंच पर चढ़ते, ओपरा हम तीनों को बताने के लिए ग्रीन रूम में आ गई – जुलिसा, एस्तेर और मैं – कि वह चाहती थी कि हम वही कहें जो हम यहाँ कहने आए थे, वापस न करने के लिए।” । “मेरा मानना ​​है कि हम तीनों को खुद को व्यक्त करने और हमारे मन और दिल में जो कुछ था उसे कहने के लिए पर्याप्त समय दिया गया था।”

                                                                                                                                                                                                                           

एर्स ने कमिंस से सीधे मंच पर सवाल किया कि उसने किसके लिए किताब लिखी है और वह अप्रवासियों के लिए क्या करने की योजना बना रही है, एक बार सभी ने कहा और किया। “एक बिंदु पर, उसने कहा कि वह अब संगठनों को बहुत सारे पैसे दान करती है, और वह मैकमिलन के कारण ऐसा करने में सक्षम है,” एर्स याद करते हैं। “यह वास्तव में मुझे एक निश्चित तरीका है। जैसे सचमुच? आप हमारे चेहरे पर अपना पैसा रगड़ने जा रहे हैं? ” प्रकरण में (कमिंस की बोली: “जब मैं अपने शोध कर रहा था, तब मैं उन संगठनों से जुड़ा रहा, जहां मैं गया था। मैं उनमें से कई के साथ सक्रिय रूप से जुड़ा रहा हूं। मैं उन्हें बहुत सारे पैसे दान करता हूं; मैकमिलन के लिए धन्यवाद।” अब मैं ऐसा करने में सक्षम हूं। “)

                                                                                                                                                                                                                           

अमेरिकी गंदगी के आसपास बहस , आंदोलन #DignidadLiteraria ने आकार ले लिया है, जिसका नेतृत्व मैक्सिकन-अमेरिकी लेखक म्यारीम गुरबा, डेविड बॉल्स, और रॉबर्टो लोवाटो। विशेष रूप से, Apple TV + विशेष, विनफ्रे ने ऑनलाइन समीक्षा पोस्ट की गई नकारात्मक समीक्षा के माध्यम से, उपन्यास के चारों ओर महत्वपूर्ण बातचीत को जगमगाने का श्रेय गुरबा को दिया। ; उसने बाउल्स का भी उल्लेख किया। दोनों ने सोशल मीडिया पर दावा किया कि उन्हें ओपरा के बुक क्लब पैनल चर्चा में भाग लेने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था।

                                                                                                                                                                                                                           

“वे मेज पर एक सीट के हकदार थे, और यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि उन्हें आमंत्रित नहीं किया गया था,” ग्रांडे कहते हैं। “मेरा मानना ​​है कि लातीनी समुदाय में हम सभी को अपने और अपने समुदाय के लिए बोलने और वकालत करने के लिए अपना खुद का हिस्सा करना पड़ता है। हम मिरियम, डेविड और रॉबर्टो को केवल सभी काम करने नहीं दे सकते। हम सभी को जिम्मेदारी लेनी होगी, बोलने और लड़ने के लिए अपनी खुद की आवाज का इस्तेमाल करना होगा। ”

                                                                                                                                                                                                                                                 

सेफेडा ने कहा, “मुझे बुरा लगा कि # डिगडिलालडिटरिया को आमंत्रित नहीं किया गया। मुझे लगा कि कम से कम म्यारियम को आमंत्रित करना चाहिए था। मैंने संघर्ष किया [knowing] कि मैं था और वह नहीं थी। ” उसने इस बारे में पैनल से बात की, हालांकि इसे संपादित किया गया। “शो के दौरान, मैंने कहा,” मैं चाहता हूं कि मायरियम यहां खुद के लिए बोलें, “एर्स कहते हैं। “काश वह उस अवस्था में होती और उसे आमंत्रित किया गया होता।” (एपिसोड की प्रति ईडब्ल्यू की समीक्षा के अनुसार, इस क्षण को वर्णित एपिसोड में चित्रित नहीं किया गया है।)

                                                                                                                                                                                                                           

Apple TV + ने इस कहानी के लिए टिप्पणी को अस्वीकार कर दिया।

                                                                            

सेफेडा ने भी भविष्य में अपने दिमाग को मजबूती से लगाया है। उन्होंने मैकमिलन के अध्यक्ष डॉन वीसबर्ग और पुस्तक के संपादक एमी एइनहॉर्न से बात करने का अवसर लिया, जो दर्शकों के बीच थे, शो के रैपिंग के बाद, कि वे प्रकाशन में विविधता बढ़ाने के लिए एक साथ कैसे काम कर सकते हैं। “डॉन ने कहा कि इस प्रकरण के दौरान वह विविधता के लिए प्रतिबद्ध था और उन्होंने बहुत सारे सलाहकारों को यह पता लगाने के लिए भुगतान किया था कि वे प्रकाशन में विविधता कैसे ला सकते हैं। वह टेप करने के बाद मेरे पास आया और कहा कि वह वास्तव में मुझसे जुड़ना चाहता है, और उसने मुझे अपना ईमेल पता दिया। ” (वे ईमेल के माध्यम से आगे और पीछे चले गए।)

                                                                                                                                                                                                                           

उसके हिस्से के लिए, अगर थोड़ा सा फटा हुआ है, तो Arce आशावादी लगता है। “बहुत सारे सेगमेंट थे जो स्पष्ट रूप से किताब को औचित्य देने और ओपरा को किताब को चुनने के लिए सही ठहराने के लिए थे,” एर्स कहते हैं। “जो मैं कहना चाहता था वह यह है कि हम पुस्तकों को अपने आप में देखने के लायक हैं।”

                                                                            

संबंधित सामग्री:

                                                                            

                                  

                                                                            

Related Articles

Close