व्यापार

कंगारू द्वीप पर सफारी ऑपरेटर और बेटे की मौत, ऑस्ट्रेलिया में 23 की मौत सीबीसी न्यूज

एक पिता और पुत्र जो दो दिनों से कंगारू द्वीप पर आग की लपटों से जूझ रहे थे, वे ऑस्ट्रेलियाई इतिहास में सबसे खराब जंगल की आग के शिकार हैं। जंगल की आग के संकट में मौत अब 43 लोग।

नैन्सी एलन और ब्रायन एलेन शनिवार को अपने घर के बाहर खड़े रहते हैं क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के नोरा शहर की ओर कवर्न फायर से तेज़ हवाएँ धुएँ और राख को धकेलती हैं। (ट्रेसी नियर / रॉयटर्स)

एक पिता और बेटा जो दो दिनों से कंगारू द्वीप पर आग की लपटों से जूझ रहा था। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के तट से दूर, ऑस्ट्रेलियाई इतिहास में सबसे खराब जंगल की आग के मौसम के नवीनतम शिकार हैं, और विनाश का रास्ता तेज हवाओं और उच्च तापमान के कारण शनिवार को कम से कम तीन राज्यों में चौड़ा हो गया है।

मरने वालों की संख्या जंगल की आग संकट में है , प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने लगभग 3 कॉल करने के बाद कहा, 18 बढ़ते हुए आग से लड़ने के लिए जलाशय, जो पूरे सप्ताहांत में विशेष रूप से भयंकर होने की आशंका है

“हम एक और बेहद मुश्किल का सामना कर रहे हैं

*************************************] “मॉरिसन ने एक टेलीविज़न समाचार सम्मेलन में कहा। “हाल के दिनों में, विशेष रूप से इस सप्ताह के संतुलन के दौरान, हमने इस आपदा को पूरी तरह से नए स्तर तक बढ़ा दिया है।”

डिक लैंग, – साल के बेटे, क्लेटन, अपने शरीर के बाद ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों द्वारा की पहचान की गई कंगारू द्वीप पर एक राजमार्ग शनिवार पाए गए। उनके परिवार ने कहा कि उनके नुकसान ने उन्हें “दिल तोड़ दिया और इस दोहरी त्रासदी से छुटकारा दिलाया।”

लैंग, जिसे “डेजर्ट डिक” के रूप में जाना जाता है, एक प्रशंसित पायलट था और पूरे ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों के यात्रियों के लिए पर्यटन का नेतृत्व किया। “वह झाड़ी से प्यार करता था, उसे रोमांच पसंद था और वह कंगारू द्वीप से प्यार करता था,” उनके परिवार ने कहा।

डिक के चार बेटों में से एक क्लेटन लैंग, एक प्रसिद्ध प्लास्टिक सर्जन थे, जो हाथ की सर्जरी में विशेषज्ञता रखते थे। हाईवे पर आग लगने से एक आदमी एक कार के अंदर पाया गया।

सिडनी उपनगरों में तापमान बढ़ रहा है

आग का खतरा बढ़ गया क्योंकि तापमान शनिवार को ऑस्ट्रेलिया भर में रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ गया, 35 सी कैनबरा, राजधानी में, और एक रिकॉर्ड-हाई 5415180 तक पहुँच रहा है । सिडनी के पश्चिमी उपनगरों में पेनरिथ में 9 सी।

वीडियो और छवियों को सोशल मीडिया पर साझा किया गया, जिसमें विक्टोरिया के एक तटीय शहर मल्लाकुटा पर खून के लाल धब्बे दिखाई दिए। 4 के रूप में, 48 निवासियों और पर्यटकों को समुद्र तटों पर आश्रय के लिए मजबूर किया गया था क्योंकि नौसेना ने अधिक से अधिक लोगों को निकालने की कोशिश की।

शनिवार शाम तक, 3, 600 अग्निशामक न्यू साउथ वेल्स राज्य भर में धमाकों से जूझ रहे थे। बिजली कुछ क्षेत्रों में खो गई थी क्योंकि आग ने प्रसारण लाइनों को नीचे गिरा दिया था, और निवासियों को चेतावनी दी गई थी कि अभी तक सबसे खराब हो सकता है।

“अब हम एक ऐसी स्थिति में हैं जहां हम लोगों से कह रहे हैं कि इसे स्थानांतरित करना सुरक्षित नहीं है। “इन क्षेत्रों को छोड़ने के लिए सुरक्षित नहीं है,” राज्य के प्रमुख ग्लेडिस बेरेजिकेलियन ने संवाददाताओं से कहा। “हम एक लंबी रात के लिए हैं और मैं इसके बारे में कोई हड्डी नहीं बनाता हूं। हम अभी भी इसे सबसे खराब तरीके से मारना बाकी है।”

मॉरिसन ने कहा कि गवर्नर जनरल ने भंडार के आह्वान पर हस्ताक्षर किए थे। अग्नि प्रभावित समुदायों के लिए सेना के ब्रिगेडों को तैनात करके हर संभव क्षमता को खोजना और लाना। “

पहली बार लड़ाई में शामिल होने के लिए जलाशयों को बुलाना

रक्षा मंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स ने कहा कि यह पहली बार था कि जलाशय को “जीवित स्मृति में” इस तरह से बुलाया गया था और वास्तव में, मैं पहली बार में विश्वास करता हूं हमारे देश का इतिहास। “

सितंबर से भड़की हुई घातक जंगल की आग ने पहले ही लगभग पांच मिलियन हेक्टेयर (1578155077 को जला दिया है। । 35 लाख एकड़ जमीन) और 1 से अधिक नष्ट कर दी, 264 घर।

ऑस्ट्रेलिया के गर्मियों के जंगली जानवरों के लिए शुरुआती और विनाशकारी शुरुआत देश के वन्यजीवों के लिए भी विनाशकारी रही है , संभावना की मौत हो गई लगभग 500 लाख पक्षियों, सरीसृप और न्यू साउथ वेल्स अकेले, सिडनी विश्वविद्यालय परिस्थितिविज्ञानशास्री क्रिस में स्तनधारियों डिकमैन ने सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड को बताया। मेंढक, चमगादड़ और कीड़ों को उसके अनुमान से बाहर रखा गया है, जिससे जानवरों पर अधिक प्रभाव पड़ता है।

यहाँ Sarsfield शहर में शुक्रवार को आग से होने वाले नुकसान का एक दृश्य है, 130 मल्लाकुट्टा के छोटे तटीय शहर में, जहां शुक्रवार को लोग खतरे से भागने लगे, जहाज पर एचएमएएस चॉल्स सवार थे। (डारियन ट्रायनर / गेटी इमेजेज)

)

विशेषज्ञों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन ने दुनिया भर में अभूतपूर्व जंगल की आग को बुझा दिया है। मॉरिसन की आलोचना उनके बार-बार इनकार करने के लिए की गई है क्योंकि जलवायु परिवर्तन आग को तेज कर रहा है, इसके बजाय एक प्राकृतिक आपदा

को दूर कर रहा है। कुछ निवासियों ने न्यू साउथ वेल्स की यात्रा के दौरान पहले सप्ताह में प्रधान मंत्री पर चिल्लाया था। जहां लोग अपने कस्बों में आग के उपकरणों की कमी से परेशान थे। हवाई में पारिवारिक अवकाश लेने की आलोचना करने के बाद, क्योंकि दिसंबर में जंगल की आग संकट के रूप में सामने आई, मॉरिसन ने घोषणा की कि वह इस महीने के बाद भारत और जापान की यात्रा को स्थगित कर रहे हैं।

सरकार ने प्रतिबद्ध है

() जब काल को चार अग्निशमन के पट्टे देने हैं। संकट, और हेलीकॉप्टर से सुसज्जित HMAS एडिलेड को आग से प्रभावित क्षेत्रों से निकासी में सहायता के लिए तैनात किया गया था।

कंगारू द्वीप पर घातक आग ने शुक्रवार को नियंत्रण रेखा को तोड़ दिया और इसे “अजेय” के रूप में वर्णित किया गया क्योंकि यह नष्ट हो गया था। इमारतों और अधिक से अधिक जला 23 ), फ्लिंडर्स चेस नेशनल पार्क। जबकि आग के लिए चेतावनी स्तर शनिवार को कम हो गया था, कंट्री फायर सर्विस ने कहा कि यह अभी भी जान-माल का जोखिम है।

न्यू साउथ वेल्स रूरल फायर सर्विस के डिप्टी कमिश्नर रॉब रोजर्स ने आगाह किया कि आग बढ़ सकती है। भयावह रूप से जल्दी। ” हवा द्वारा किए गए अंगारों में नई आग को भड़काने या मौजूदा धुंध को बढ़ाने की क्षमता थी।

राष्ट्रीय उद्यान से लेकर उपनगरों तक भय फैलाया हुआ था

ग्रामीण अग्निशमन सेवा आयुक्त शेन फिज़िसिमन्स ने कहा 28 सिडनी के पश्चिम में एक राष्ट्रीय उद्यान में वेटल क्रीक आग सिडनी के पश्चिमी उपनगरों में फैल सकती है। उन्होंने कहा कि चालक दल आग पर काबू पाने के लिए नियंत्रित आग लगाकर और विमान और मशीनरी का उपयोग करके “असाधारण काम” कर रहे हैं।

इससे ज्यादा 130 आग न्यू साउथ वेल्स में जल रही थी, उनमें से कम से कम आधे नियंत्रण से बाहर थे

(अग्निशामक दल कुल मिलाकर लड़ रहे थे) परिवर्तन। के बारे में 900,(***********************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************) गया गया कि बुशलैंड (हेक्टेयर) (2.2 मिलियन एकड़) को पहले ही जला दिया गया है।

यहां न्यू साउथ वेल्स के लेक टैबौरी में शनिवार को झाड़ियों से आग की लपटें निकलीं। पूर्वानुमान में खतरनाक आग की स्थिति वाले दक्षिण-पूर्वी राज्य में आपातकाल की स्थिति घोषित की गई है। (ब्रेट हेमिंग्स / गेटी इमेजेज)

)

एक अच्छी खबर के अनुसार, विक्टोरिया में लापता या बेहोश लोगों के रूप में सूचीबद्ध लोगों की संख्या 5415196 से कम हो गई थी ******************************************* राज्य सूखा पड़ रहा है, “विक्टोरिया इमरजेंसी सर्विसेज कमिश्नर एंड्रयू क्रिस्प ने कहा।

विक्टोरिया में आग के खतरे वाले क्षेत्रों में हजारों पहले ही भाग गए हैं, और स्थानीय पुलिस ने प्रमुख सड़कों पर भारी यातायात प्रवाह की सूचना दी है।

विक्टोरिया इमरजेंसी सर्विसेज के कमिश्नर एंड्रयू क्रिस्प ने कहा, “अगर आप सोच रहे हैं कि क्या आप अपने किसी खास रास्ते पर निकल सकते हैं, तो इस बात की पूरी संभावना है कि आग उस विशेष सड़क पर लगी हो और आप बाहर नहीं निकल सकते।”

Related Articles

Close