कांग्रेस की आपत्ति खारिज़…चयन समिति ने सीबीआई निदेशक के लिए 4 नाम किये प्रस्तावित

सीबीआई के नए निदेशक की नियुक्ति के लिए शुक्रवार को हुई बैठक में कोई फैसला नहीं हो पाया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय चयन समिति अब तक किसी नतीजे पर नहीं पहुची है। सीबीआई निदेशक पद के लिए चार नाम प्रस्तावित किये गए हैं। इन नामों पर चयन समिति के सदस्य व कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड्गे ने आपत्ति जताई है। बताया जा रहा है सरकार ने खड्गे की आपत्ति को नज़रंदाज़ कर दिया है।

सीबीआई निदेशक पड़ के लिए जिन चार नामों को प्रस्तावित किया गया उनमें वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी जावेद अहमद, रजनी कांत मिश्रा, एस एस देसवाल और शिवानंद झा का नाम दौड़ में सबसे आगे है। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तीन सदस्यीय चयन समिति की दूसरी बैठक के दौरान सरकार ने ऐसे कुछ अधिकारियों के नाम सामने रखे, जिन्हें सीबीआई निदेशक पद पर नियुक्ति के योग्य माना गया है। हालांकि इन नामों पर खड़गे ने ऐतराज जताया है।

खबर है कि प्रस्तावित नामों को लेकर समिति के सदस्य कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की आपत्ति के बावजूद केंद्र जल्द ही एजेंसी के अगले प्रमुख के नाम की घोषणा कर सकता है। बता दें कि पिछले महीने 24 जनवरी को भी चयन समिति की बैठक हुई थी जिसमें निदेशक पड़ के लिए किसी नाम पर सहमती नहीं बन पायी थी। बताया जा रहा है कि शनिवार को नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में सीबीआई निदेशक की नियक्ति पर फैसला लिया जा सकता है। इस बाबत चयन समिति के सदस्य व विपक्ष के कांग्रेसी नेता ने निदेशक की नियुक्ति के संबंध में 12 बजे प्रेस कांफ्रेंस की घोषणा की है।

आपको बता दें कि शुक्रवार को सीबीआई के अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव की नियुक्ति के खिलाफ दायर याचिका में सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरकार को फटकार लगाते हुए जल्द से जल्द नियमित निदेशक नियुक्ति करने का आदेश दिया था। कोर्ट ने कहा कि सीबीआई निदेशक का पद संवेदनशील है और लंबे समय तक इस पद पर अंतरिम निदेशक को रखना अच्छी बात नहीं है।

इससे पहले दिन में, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह अंतरिम सीबीआई निदेशक की नियुक्ति के ‘खिलाफ’ नहीं है लेकिन केन्द्र को ‘तत्काल’ केन्द्रीय जांच ब्यूरो के नियमित निदेशक की नियुक्ति करनी चाहिए। शीर्ष अदालत ने कहा कि पीठ ने इस टिप्पणी के साथ ही सरकार से जानना चाहा कि अभी तक इस पद पर नियुक्ति क्यों नहीं की गई।

Facebook Comments