कुछ ही समय में मिलेगी बेदाग गोरी त्वचा….चेहरे के काले धब्बे से हैं परेशान तो दूध का इस तरह करें इस्तेमाल

हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा खूबसूरत, गोरी और बेदाग दिखें। यह केवल एक सपने की तरह बन कर रह जाता है क्‍योंकि हम चाह कर भी अपने चेहरे की देखभाल उतनी नहीं कर पाते जितनी हमें वास्‍तव में करनी चाहिये। लंबे समय तक धूप में रहने से, प्रदूषण के कारण, उम्र बढ़ने के कारण, और हार्मोन में बदलाव के कारण चेहरे की त्वचा बेजान हो जाती हैं, उस पर दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं।

लेकिन अगर चेहरे पर लगातार मुंहासे निकल रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि चेहरे पर डार्क स्‍पॉट भी पडे़गे। इन डार्क स्‍पॉट को अगर प्राकृतिक रूप से सही करना हो तो आपको कुछ तरीके आजमाने होगें।

चेहरे के काले धब्बे हटाने के लिए दही का इस्तेमाल करें दही इसमें भी लैक्टिक एसिड होता है जो ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करता है।आयुर्वेद के अनुसार दाग वाले जगह पर बटरमिल्क लगाने पर भी त्वचा में रौनक तो लौट आती ही है। इसके साथ ही ताजगी का अहसास भी होता है। एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार दही लें और उसमें आधे नींबू का रस मिला लें। इसे दाग-धब्बे के ऊपर लगायें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

एलो वेरा जैल लगाने से त्‍वचा पर पड़े गहरे चकत्‍ते धीरे धीरे हल्‍के पड़ने लगते हैं और इनसे मुंहसे भी ठीक हो जाते हैं। दूध में जो लैक्टिक एसिड होता है, दूध चेहरे के लिए काफी सही होता है और ये मुंहासे हटाने के लिए भी काफी सहायक है। रात को सोने से पहले रूई को दूध में भिगोकर दाग वाले जगह पर लगा लें। रात भर यूं ही छोड़ दें। अगले दिन सुबह गुनगुने गर्म पानी से धो लें।

Facebook Comments