क्या आपको भी होती है सीने में जलन या दर्द की समस्या है,तो आपको भी हो सकती है खतरनाक बीमारी

अगर आपको भी सीने में जलन की समस्या है तो यह एसिडिटी और हार्ट दोनों की बीमारिया में यह समस्या पाई जाती है। 

लेकिन दोनों में थोड़ा अंतर होता है हार्ट बर्न की समस्या आमतौर पर जब होती आपने मिर्च मसाले का भोजन किया हो या फिर खाना खाने की तुरंत बाद सो गए हो या दिन भर बहुत कम पानी पिया हो।

लेकिन हार्ट अटैक की कारण होने वाली जलन और दर्द कभी भी हो सकता है कई बार हार्ट बर्न होने पर सीने में जलन और दर्द महसूस तो होता है लेकिन इसके साथ आपको फ़ूड पाइप में भी जलन महसूस होती है और कई बार डकार आने पर खाना बाहर आने जैसा महसूस होता है।

लेकिन जब हार्ट अटैक की कारण होने वाला दर्द कंधे, गर्दन और बांहो तक फैल जाता है और हार्ट अटैक होने वाले दर्द में ठंडा पसीना आता है और चक्कर आने और सांस लेने में परेशानी की समस्या होती है।

आपको बता दे की आखिर क्यों होता है हार्ट बर्न जब खाना मुंह में प्रवेश करता है तब लार खाने में उपस्थित स्टार्च को छोटे छोटे अणुओ में तोड़ने लगती है इसके बाद खाना इसोफैगस से होता हुआ पेट में जाता है पेट की अंदरूनी परत खाने को पचानेकी लिए पाचक उत्पाद बनती है इसमें एक स्टमक एसिड है।

जब कई लोगो में लोवर सोफैगल स्फिंक्टर ठीक से बंद नहीं होता है और खुला रह जाता है जिससे पेट का एसिड वापस बहकर इसोफैगस में चला जाता है इससे छाती में दर्द और तेज जलन होती है।

अगर आपको सीने में दर्द और जलन की समस्या अचानक हो या अपने सादा भोजन किया लेकिन आपको दर्द हो तो सबसे पहले आप थोड़ा पानी पीए अगर जलन कुछ समय के लिए खत्म नहीं हो रही है तो चिंता की बात है ऐसे में बिना देरी किये तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे।

Facebook Comments