क्लिक कर जानें : अचानक झड़ने लगे हैं बाल, तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल,जल्द मिलेगी परेशानी से राहत

आज की लाइफस्टाइल और डाइट में लापरवाही के कारम हेयरफॉल की परेशानी आम बात हो गई है। अपनी इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं। लेकिन जब तक आप सही डाइट नहीं लेंगे तब तक आपकी ये परेशानी कभी खत्म नहीं होगी। आज आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिसे डाइट में शामिल करके आप बालों की सारी परेशानी से राहत पा सकते हैं।

बालों के लिए करी पत्ता सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने में कई तरह से शामिल किया जाता है। यह बीटा-कैरोटीन, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और फॉस्फोरस का एक बहुत ही अच्छा सोर्स होता है। ये ना सिर्फ बालों का झड़ना रोकता है बल्कि बालों की सफेदी रोकते हैं। करी पत्ता को तरह-तरह की डिशेज, चटनी और छाछ में तड़के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कुछ करी पत्तों को आपकी रोजाना की सब्जियों, जूस में भी एड किया जाता है।

चुकंदर एक सब्जी है जो बालों के लिए फायदेमंद तो है ही साथ ही हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो बालों को डैमेज से बचाता है। इसका सेवन कई तरीकों से किया जाता है। चुकंदर को जूस, सूप, सलाद या रोस्टेड वेजिटेबल के रूप में लिया जा सकता है।

शतावरी में फॉलिक एसिड ज्यादा मात्रा में मिलता है जो कि विटामिन बी का एक प्रकार है और शरीर को ज्यादा प्रोटीन सोकने में मदद करता है। इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं और झड़ते नहीं है।

Facebook Comments