व्यापार

गुआडो के संसद से अवरुद्ध होने के बाद, प्रतिद्वंद्वी को वेनेजुएला में नए नेता के रूप में नामित किया गया सीबीसी न्यूज

रविवार को वेनेजुएला की संसद ने विधायक लुइस पारा को अपने नए नेता के रूप में शपथ दिलाई, जब सरकारी सुरक्षा बलों ने विपक्षी नेता जुआन गुआदो को संसद में प्रवेश करने से रोक दिया, जिसमें गुआडो के सहयोगियों ने “संसदीय तख्तापलट” कहा।

विपक्षी नेताओं ने ग्वाडो को फिर से चुने जाने की उम्मीद की थी, 780 वेनेजुएला के वैध नेता के रूप में देशों, एक दूसरे कार्यकाल के प्रमुख के रूप में अलोकप्रिय राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को हटाने के लिए जोर लगाना जारी है।

रविवार को संसद के फर्श पर एक उलझन भरा हाथापाई के बाद, राज्य टेलीविजन। घोषणा की गई कि नए संसद नेता पारा थे – एक विधायक ने भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद एक विपक्षी पार्टी से पिछले महीने निष्कासित कर दिया था, जिसमें उन्होंने इनकार किया था।

“लुइस पारा … ने आज इस सत्र के दौरान शपथ ली है,” विपक्षी विधायकों के विरोध प्रदर्शनों के बीच एक राज्य टेलीविजन उद्घोषक, एक शपथ ग्रहण समारोह के बाद दिखाई दिया।

विपक्षी नेताओं ने कहा कि घटना से पता चलता है कि मादुरो ने एक संस्था को नियंत्रित करने के लिए डराने और बल का उपयोग करके बुनियादी लोकतांत्रिक सिद्धांतों को फिर से हवा दी है कि उनकी सोशलिस्ट पार्टी ने भूस्खलन में नियंत्रण खो दिया चुनाव।

गुआडो की प्रेस टीम द्वारा वितरित एक वीडियो से पता चलता है कि वह संसद के बाहर बाड़ लगाने का प्रयास कर रहा है और सुरक्षा बलों द्वारा वापस धकेला जा रहा है। उन्होंने नए कांग्रेस को अवैध घोषित किया और कहा कि वह कहीं और सत्र आयोजित करते रहेंगे।

)

वेनेजुएला के विपक्षी नेता जुआन गुआदो, जिन्हें कई देशों ने देश के रूप में मान्यता दी है सही अंतरिम शासक, रविवार को काराकस में वेनेजुएला के नेशनल असेंबली भवन के बाहर पत्रकारों से बात करता है। (फ़ाउस्टो टोरियाल्बा / रायटर)

लेकिन जुआरी मादुरो को गुआदो को दरकिनार करने में मदद करेंगे, जो पिछले साल लाखों वेनेजुएलावासियों के लिए देश के हाइपरफ्लेनरी संकट को खत्म करने की उम्मीद का प्रतीक बन गए थे।

अंतरिम राष्ट्रपति पद के लिए गुआडो के दावे ने विपक्षी-आयोजित नेशनल असेंबली के अध्यक्ष के रूप में अपने पद पर आराम दिया। उन्होंने तर्क दिया कि मादुरो 780 फिर से चुनाव में धोखाधड़ी की गई, जिसका अर्थ था कि राष्ट्रपति पद खाली था और संविधान ने सिर को तय किया संसद को अस्थायी रूप से पदभार ग्रहण करना चाहिए।

संयुक्त राज्य अमेरिका, अपने दूतावास के माध्यम से वेनेजुएला जो कि बोगोटा में स्थित है, जब से दोनों देशों ने राजनयिक संबंधों को काट दिया, नेशनल असेंबली में रविवार के कार्यक्रम “लोगों की इच्छा और प्रक्रिया को लागू करने वाले कानूनों के खिलाफ” थे।

चूंकि जस्टिस फर्स्ट विपक्षी पार्टी से निष्कासित होने के कारण, पारा गुएडो के नेतृत्व के प्रति कठोर रूप से आलोचनात्मक रहा है। उन्होंने और आठ अन्य विधायकों, जिन्हें भ्रष्टाचार के घोटाले में भी शामिल किया गया था, ने खुद को “विद्रोह” के रूप में वर्णित किया है।

पररा ने राज्य टेलीविजन को बताया कि कक्ष में मौजूद सांसदों ने गुओ के बिना सत्र खोला। वह नहीं आया था।

“हमने आज सुबह विधायी महल में प्रवेश करने से पहले घोषणा की कि प्रतिनियुक्तियों का विद्रोह … स्पष्ट रूप से व्यक्त किया जाएगा,” पारा ने कहा।

गुआडो। दिसंबर में, मादुरो की सरकार से जुड़े एक व्यापारी की अनुचित वकालत करने के लिए पारा सहित कथित गलत कानून बनाने वालों की जांच करने की कसम खाई।

वोट को तनाव के साथ चिह्नित किया गया

रविवार के वोट के लिए अग्रणी सप्ताह को तनाव से चिह्नित किया गया था, विपक्ष ने गुआदो के खिलाफ मतदान में सांसदों को घूस देने के लिए एक गुप्त सरकारी अभियान की निंदा करते हुए – एक परिणाम जो कि ‘(***********************************) व्युत्पन्न से अधिक राष्ट्रों (*********************************************************************************) राष्ट्रों का

उत्पीड़न जारी रहा। आखिरी मिनट तक। एक नाटकीय गतिरोध में, पुलिस अधिकारियों ने दंगे वाले हेलमेट पहने और धातु के बैरिकेड्स से झूलते हुए शुरू में रविवार को काराकास में नव-शास्त्रीय विधायिका तक पहुंचने से पहले कई सांसदों को अवरुद्ध कर दिया।

Amov के मुकाबलों और राजनीतिक नारेबाजी, सुरक्षा। बलों ने मांग की कि प्रत्येक कानून निर्माता अपनी साख प्रस्तुत करते हैं, यह तर्क देते हुए कि वे कई कानूनविदों को प्रवेश से वंचित करने के आदेश के तहत थे, जिन्हें सर्वोच्च न्यायालय ने अपने कर्तव्यों को निभाने से प्रतिबंधित कर दिया था।

राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने गुआडो को ‘अमेरिका की कठपुतली’ कहा है और नेशनल असेंबली का नियंत्रण हासिल करने की कसम खाई थी। (मतिआस डेलैक्रिक्स / गेटी इमेजेज)

“क्या आपका परिवार वेनेजुएला में है?” गुएदो ने युवा पुलिस अधिकारियों से पूछा, जो नर्वस चुप्पी के साथ मजबूती से खड़े थे।

“आज आप तानाशाही से उलझ रहे हैं, आप उन लोगों से उलझ रहे हैं, जो वेनेजुएला के अंदर भूख के लिए जिम्मेदार हैं,” उन्होंने कहा। ।

अल्पसंख्यक दलों का किरदार

विपक्ष के अंदर गुआडो के लिए समर्थन है नवंबर में कई अल्पसंख्यक दलों के हिट होने के बाद मादुरो के साथ सीधे बातचीत करने के लिए एक अलग ब्लॉक बनाने के लिए अलग-थलग पड़ गया – एक दृष्टिकोण जिसे गुआडो ने मना कर दिया है, यह तर्क देते हुए कि वार्ता केवल मादुरो को सत्ता में रखने के उद्देश्य से एक खरीद समय है। )

उन विभाजनों को दर्शाते हुए, विपक्षी सांसदों के एक छोटे समूह ने गुआडो से नेतृत्व की जिम्मेदारियों को लेने के लिए एक वैकल्पिक स्लेट का प्रस्ताव रखा था। उन्होंने तर्क दिया कि हार के सामने भी, गुआदो ने मदुरो को हटाने की अपनी योजना पर अड़े हुए हैं, अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को वेनेजुएलावासियों की जरूरतों से ऊपर रखा है, जो कि अमेरिकी लड़ाई में कड़े प्रतिबंधों के तहत अर्थव्यवस्था को खत्म करते हुए राजनीतिक लड़ाई से काफी हद तक बाहर हो गए हैं। ।

गुआडो ने पिछले साल जनवरी में वेनेजुएला पर राष्ट्रपति पद की शक्तियां घोषित कीं, कहा कि मादुरो का फिर से चुनाव नाजायज था क्योंकि सबसे लोकप्रिय विपक्षी दलों और राजनीतिक नेताओं को चलने से अयोग्य ठहराया गया था।

वेनेजुएला विशाल तेल और खनिज संसाधनों के ऊपर बैठता है, लेकिन यह हाल के वर्षों में आर्थिक और सामाजिक रूप से निहित है। आलोचकों ने वर्षों के असफल समाजवादी शासन और भ्रष्टाचार पर दोषारोपण किया, जबकि मादुरो के सहयोगी कहते हैं कि अमेरिकी प्रतिबंध अर्थव्यवस्था पर एक टोल ले रहे हैं। दक्षिण अमेरिकी देश की 30 लाख लोगों को मुद्रास्फीति और पेट्रोल की कमी बढ़ती पीड़ित, बहते पानी और बिजली, बुनियादी सेवाओं के बीच।

4.5 मिलियन वेनेजुएला ने देश छोड़ दिया है

अनुमानित 4.5 मिलियन वेनेजुएला के लोगों ने एक निर्वासित युद्ध-ग्रस्त सीरिया में अपने देश को छोड़ दिया है।

मादुरो, जिन्होंनेके बाद पदभार संभाला पूर्व राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज की मृत्यु, जिसे गयदो कहा जाता था, “संयुक्त राज्य अमेरिका की एक कठपुतली है।” मादुरो ने कहा कि वह इस साल के अंत में चुनावों में नेशनल असेंबली का नियंत्रण जीतने के लिए दृढ़ थे।

“वेनेजुएला के खिलाफ साम्राज्यवादी संयुक्त राज्य अमेरिका की विकृतियों के बावजूदमैडुरो ने ट्वीट किया, “*************), हम अपनी स्वतंत्रता, शांति और स्थिरता पर कायम हैं।” “मुझे पता है कि (***************************************************)

वेनेजुएला के कानूनविद मैनुएला बोलिवार रविवार को वेनेजुएला के नेशनल असेंबली भवन में प्रवेश करने के बारे में सुरक्षा कर्मियों से बात करते हैं। (फ़ाउस्टो टोरियाल्बा / रायटर)

मादुरो ने संयुक्त राज्य अमेरिका से गहराते आर्थिक संकट और कठोर आर्थिक प्रतिबंधों के बावजूद सरकार की अधिकांश शाखाओं पर सैन्य समर्थन और नियंत्रण बनाए रखा है।

गुएदो के नेतृत्व का फैसला करने वाले वोट से आगे। -डोमिनेशन कांग्रेस ने अपने नियमों में बदलाव किया, जिससे वे कानूनविद् भाग गए, जो मादुरो की सरकार से उत्पीड़न के डर से वेनेज़ुएला भाग गए और बहस करने लगे। अमेरिकी अधिकारियों ने हाल ही में कई प्रमुख विपक्षी नेताओं को ग्वाडो के आसपास रैली करने की रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए वाशिंगटन लाया।

Related Articles

Close