गैस सिलेंडर में लगी भयानक आग भी बुझ जाएगी 5 सेकेंड में, बस करना होगा ये काम

लेकिन क्या आपको पता है कि आप सिलेंडर में लगी भयंकर से भयंकर आग पर मात्र 5 सेकेंड में काबू पा सकते हैं। अक्सर जानकारी के आभाव और लोगों की घबराहट के कारण हादसा हो जाता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि आप सिलेंडर में लगी भयंकर से भयंकर आग पर मात्र 3 सेकेंड में काबू पा सकते हैं। अक्सर जानकारी के आभाव और लोगों की घबराहट के कारण बड़ा हादसा हो जाता है।

दरअसल, सिलेंडर में आग हमेशा उसी जगह लगेगी जहां से LPG गैस रिस रही हो। यानि सिलेंडर की नॉब या फिर पाइप लीक होने पर ही आग लगती है। चूंकि, सिलेंडर पूरी तरह मजबूत स्टील और लोहे से मिलकर बनता है, ऐसे में धातु से लीकेज की संभावना बिल्कुल नहीं होती। एलपीजी गैस की एक और खासियत ये है कि ये गैस कभी भी उल्टी आग नहीं पकड़ती। यानि जिस दिशा में गैस निकलती है आग उसी दिशा में बढ़ेगी। आग कभी भी आसानी से सिलेंडर के अंदर नहीं घुसती।

कैसे बुझेगी आग: हाल ही में पुलिसवालों के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं, जिसमें वो आग बुझाने के तरीके बता रहे हैं। वैसे सिलेंडर में लगी आग को बुझाने का सबसे आसान तरीका है कि आसपास की हवा को बिल्कुल खत्म कर दिया जाए। जब आक्सीजन नहीं होगी तो आग खुद-ब-खुद बुझ जाएगी। गैस सिलेंडर में कितनी भी भयानक आग लग जाए, उसके आसपास आसानी से ऑक्सीजन खत्म की जा सकती है।

इसका सबसे आसान तरीका है, घर में रखी बाल्टी को जलते हुए सिलेंडर के मुंह में फंसा दें। ध्यान रहे कि बाल्टी न तो ज्यादा ढीली हो और ना ही ज्यादा टाइट। ऐसी बाल्टी का उपयोग करें, जो आसानी से सिलेंडर में फंस जाए। दूसरा तरीका भी बेहद आसान है, आप अपनी उंगली से नॉब के उस हिस्से को बंद कर दें, जहां से गैस निकल रही है। अगर आप फुर्ती से ऐसा करेंगे तो आपकी उंगली भी नहीं जलेगी। इन दो तरीकों से सिलेंडर की आग तुरंत बुझ जाएगी। एक और आसान सा तरीका ये है कि घर में रखी किसी चादर या मोटे कंबल को पानी में अच्छे से भिगा लें और फिर उसे जलते सिलेंडर पर लपेट दें। आग चंद सेकेंडों में बुझ जाएगी।

Facebook Comments