व्यापार

ग्रेट मंदी के बाद से सबसे बड़ी नौकरी का नुकसान एक नया चलन हो सकता है – या सिर्फ एक झटका: डॉन पिटिस | सीबीसी न्यूज

पिछले नवंबर में कनाडा ने रोजगार में सबसे बड़ी एक महीने की गिरावट दर्ज की थी 2019, डेटा दिखाया। इस सप्ताह, हम यह पता लगाएंगे कि क्या यह एक आर्थिक चेतावनी संकेत है या सिर्फ एक ब्लिप है।

वॉचटावर ब्रू पब में एक विज्ञापन के लिए उपलब्ध विज्ञापन ओटावा में दो साल पहले दिखाया गया है। एक तंग नौकरी बाजार में, क्लॉकटॉवर की वेबसाइट कहती है कि यह फिर से कर्मचारियों की तलाश में है। (क्रिस वाटी / रायटर)

जबकि कनाडाई लगातार बीते सालआर्थिक चिंता की स्थितिमें चले गए थे, धूल के जमने के साथ ही यह स्पष्ट हो गया था कि देश बाहर से आ रहा है 2009 एक आश्चर्यजनक रूप से स्वस्थ स्थिति में।

फिर भी दिसंबर की शुरुआत में, बस जब चीजें अच्छा जा रहे थे और निम्न रिकॉर्ड चढ़ाव के पास तेजस्वी रोजगार सृजन और बेरोजगारी का एक साल, बीस-किशोर अशुभ आर्थिक आंकड़ों के एक नए टुकड़े के साथ बंद हो गए, जिसने कई लोगों को आश्चर्यचकित किया कि क्या कनाडा की अर्थव्यवस्था का प्रक्षेपवक्र बदल गया था।

उसी दिन अमेरिका ने घोषणा की थी, 000 नौकरियों, बेरोजगारी को 3.5 प्रतिशत तक बढ़ा दिया, कनाडा ने विपरीत दिशा में नेतृत्व किया।

Acco कनाडा के आखिरी लेबर फोर्स सर्वे, कनाडा की नौकरियों की संख्याकी तुलना में अधिक 71, 000 महान मंदी के दौर में

(बेरोजगारी) बढ़कर अक्टूबर में 5.5 प्रतिशत से बढ़कर 5.9 प्रतिशत हो गई।

डेटा विशेष रूप से चौंकाने वाला था क्योंकि बड़े पैमाने पर अर्थशास्त्रियों के पूर्वानुमान वित्तीय संस्थानों ने शुद्ध वृद्धि की भविष्यवाणी की थी 2020, 000 नौकरियां।

चौंका देने वाला नुकसान

जैसा कि कुछ पर्यवेक्षकों ने उस समय बताया, कनाडाई आबादी के बारे में 700 अमेरिका का प्रतिशत, यह मोटे तौर पर एक चौंका देने वाला के बराबर था 266, 000 नौकरी के नुकसान सीमा केदक्षिण में। दूसरी ओर, जैसा कि वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हमें याद दिलाया है, अगर कनाडा के 5.9 प्रतिशत बेरोजगारी की दर 4.7 प्रतिशत होती, अगर अमेरिकी तरीकों का उपयोग करके गणना की जाती।

कनाडा की नौकरी में गिरावट पूरी तरह से नहीं आती। नीला। अगस्त और सितंबर में मजबूत नौकरी सृजन के बाद, अक्टूबर के डेटा 5413341 नौकरियों में।

सरकार के आलोचकों और टिप्पणीकारों द्वारा रिपोर्ट के बाद के दिनों में उठाया गया सवाल यह था कि क्या नया डेटा किसी तरह डेटा संग्रह प्रणाली में एक सांख्यिकीय गलतफहमी थी जो महीने से बेहद अस्थिर है महीने के लिए। या, वैकल्पिक रूप से, अगर कुछ महत्वपूर्ण बदल गया था।

क्या यह एक ब्लिप था? या यह एक प्रवृत्ति है?

एक ट्रक ओसावा, ओन्टवा में जीएम असेंबली प्लांट में एक कर्मचारी वॉकवे से गुजरता है, जहां ऑपरेशन के बंद होने से दिसंबर में विनिर्माण नौकरियों में नुकसान होगा। (क्रिस हेलग्रेन / रॉयटर्स)

एक आंशिक उत्तर, कम से कम, इस सप्ताह आ जाएगा जब सांख्यिकी कनाडा के लिए अपना अंतिम डेटा जारी करेगा (*************************************************************************************) एक आर्थिक संकेतक के रूप में, श्रम बल सर्वेक्षण के कुछ महत्वपूर्ण फायदे हैं।

इसे देखने का एक तरीका यह है कि कोयला खदान में लौकिक कनारी होने के बजाय, रोजगार डेटा है वास्तविककोयला खदान । क्योंकि अर्थव्यवस्था का इससे बेहतर उपाय क्या है कि लोग काम कर रहे हों और कमाई कर रहे हों?

रोज़गार का डेटा हमारे पास अभी पढ़ने के लिए है। के माध्यम से इकट्ठाघरों में सार्वजनिक साक्षात्कारइसके जारी होने से पहले, लेबर फोर्स सर्वे अर्थव्यवस्था की मौजूदा पल्स को एक तरह से अन्य डेटा नहीं कर सकता है।

(लेकिन) कि immediacy कुछ खामियों के साथ आता है।

त्रुटि के लिए कक्ष 5413341 श्रम सेना के सर्वेक्षण के अनुमानों में परिवर्तनशीलता है, सर्वेक्षण की प्रकृति को दर्शाती है, “सांख्यिकी कनाडा के श्रम बाजार के अर्थशास्त्री बर्ट्रेंड ऑउलेट-लेविले

(सांख्यिकी) ने कहा कि सांख्यिकीविद् इसे इस तरह से समझते हैं कि हम में से अधिकांश नहीं करते हैं। लेकिन एक बड़े नमूने के आकार के साथ भी, त्रुटि के लिए बड़ा स्थान बना हुआ है।

एक सांख्यिकीविद् के लिए, तीन में से लगभग दो संभावनाएं हैं कि नौकरियों का नुकसान माइनस के आसपास एक विस्तृत श्रृंखला में था 71, ।। लेकिन एक-तिहाई मौका है कि यह पूरी तरह से गलत है।

इसीलिए एक महीने के लिए डेटा को कभी भी अकेले नहीं पढ़ा जाना चाहिए, उन्होंने कहा, और इसका उपयोग सूचना के अन्य स्रोतों के साथ क्यों किया जाना चाहिए? जैसे नौकरी रिक्ति और मजदूरी डेटा।

[and]

5386780 लगातार शिकायत कीकि उनके पास सैकड़ों हैं हजारों नौकरियां अभी भी खाली हैं। और मजदूरी 4.5 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है, या मुद्रास्फीति की दर दोगुनी हो गई है, लगता है कि श्रमिकों की मांग बनी हुई है।

कुछ ने सार्वजनिक क्षेत्र के श्रमिकों पर नवंबर की नौकरी की कमी का आरोप लगाया जो अब नहीं थे गिरावट संघीय चुनाव के बाद की जरूरत है। विनिर्माण नौकरियों में एक तेज गिरावट अधिक अशुभ है, लेकिन उच्च मांग के साथ, दोनों समूह जल्द ही कार्यबल में वापस आ सकते हैं।

और फिर मुद्रास्फीति है। इसके कुछ समय बाद अंतिम नौकरियां जारी,बढ़ती कीमतें

ने कनाडा और कनाडाई डॉलर के बैंक के लिए एक पूरी तरह से अलग कहानी बताई।

जब एक महीने पहले उन नौकरियों की संख्या जारी की गई थी, तो कई विश्लेषकों ने इसे एक चेतावनी के रूप में लिया था कि अर्थव्यवस्था थी मुसीबत में। “सबसे बड़ी नौकरियों का नुकसान 5386624 कनाडाई संकल्प का परीक्षण दरों पर करें, “व्यापार समाचार सेवा ब्लूमबर्ग से एक शीर्षक मिला।

कनाडाई डॉलर गिर गया।

ऊपर (***************************************************************************************)

कई लोगों ने रोजगार में गिरावट को एक संकेत के रूप में देखा कि कनाडा के बैंक को अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए दरों में कटौती करनी होगी। लेकिन अब एक महीने बाद, लगभग कोई नहीं सोचता है कि कनाडा के मुख्य केंद्रीय बैंकर स्टीफन पोलोज़, या उनके प्रतिस्थापन,जूनपर ले जा रहा है,में ब्याज दरों में कटौती करेगा हाल ही में मुद्रास्फीति की संख्या, अधिकांश कनाडाई शायद यह जानकर आश्चर्यचकित होंगे कि लूनी विकसित दुनिया की बिजलीघर मुद्राओं में से एक थी 🙂 संकेतक बताते हैं कि कनाडा मजबूत बना हुआ है। अभी पिछले हफ्ते (******************************************************************************************************************) ने दिखाया कि न केवल कनाडा की अर्थव्यवस्था ने दक्षिण कोरिया को एक बार फिर से वैश्विक शीर्ष 5192401 इटली और ब्राजील की पीठ पर चढ़ने के लिए नंबर 8 तक पहुँचने के लिए।

)

एक तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के संकेत के बावजूद, सांख्यिकी कनाडा ने कहा कि क्यूबेक अकेले ही खो गया

, 000 निर्माण, आवास और खाद्य सेवाओं में गिरावट के कारण नवंबर में नौकरियां। (क्रिस्टीन मुस्ची / रायटर)

“इस तथ्य के बावजूद कि अर्थव्यवस्था यथोचित रूप से अच्छा कर रही है, कुछ क्षेत्रीय अपवादों के साथ, [and] इस तथ्य के बावजूद कि कनाडाई मध्यम वर्ग की आय की तुलना में बेहतर और स्थिर है इस समय दुनिया भर के अधिकांश मध्यम वर्ग … वहाँ एक तरह की चिंता है, “क्वीन यूनिवर्सिटी में एक सार्वजनिक नीति विशेषज्ञ कीथ बैंटिंग ने पिछले सितंबर में एक साक्षात्कार में कहा था।

पिछले महीने, एक निर्मित कनाडा में उस चिंता को जीवित रखने में मदद की। और जबकि अधिकांश घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विश्लेषकों का कहना है कि कनाडा की अर्थव्यवस्था बढ़ती रहेगी 5192401, एक नवंबर रोजगार में मंदी जो कि एक झपकी से नीचे की ओर सर्पिल में फैलती है, खतरनाक संकेत होगा।

तो यह था। यह एक झटका है? या यह एक प्रवृत्ति है? इस सप्ताह के रोजगार आँकड़े उस बहस को निपटाने में मदद करेंगे।

(***************************************************************************************) ट्विटर पर डॉन का अनुसरण करें@ don_pittis

Related Articles

Close