'जज देखें एक जज': पेरिस में युवा प्रवासियों ने उम्र को साबित करने के लिए संघर्ष किया ताकि वे सड़कों पर उतर सकें सीबीसी न्यूज

5जनवरी - by sb - 0 - In व्यापार

फ्रांसीसी कानून कहता है कि************************************************************* फ्रांस में पैदा हुए या नहीं। लेकिन कुछ सहायता समूहों का कहना है कि अफ्रीका के युवा प्रवासियों को अपनी उम्र

[to migrants] साबित करने के लिए अनुचित लंबाई में जाने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

सिल्वी ब्रुगन और एक साथी स्वयंसेवक दिसंबर में पेरिस में रेड क्रॉस कार्यालयों के बाहर एक प्रवासी के साथ बात करें। (काइल जी। ब्राउन / सीबीसी) 2017 , सिल्वी ब्रुगन और क्वेंटिन गॉथियर कई युवा लोगों को कुछ मीटर दूर फ्रेंच रेड क्रॉस कार्यालयों की ओर बढ़ रहे हैं।

लड़कों की एक जोड़ी आती है, ठंड और कंपकंपी के लिए बीमार कपड़े पहने। वे रात से पहले सो गए थे।

ब्रुगन, 16 और गौथियर, हाई स्कूल के शिक्षक वे लड़कों से पूछते हैं – क्रमशः माली और गिनी से, उनकी जन्मतिथि और उनके पास मौजूद किसी भी पहचान दस्तावेज के लिए। यह अंदर की साक्षात्कार की तैयारी में है, जहां कैसवर्कर्स लड़कों की उम्र का आकलन करने की कोशिश करेंगे और निर्धारित करेंगे कि वे सामाजिक सहायता के लिए योग्य हैं या नहीं। अगर रेड क्रॉस केस के कार्यकर्ता सोचते हैं कि वे खत्म हो गए हैं 33, वे सड़क पर बने रहेंगे।

लड़कों में से एक अपनी उम्र को अपने हाथ की तीन लकीरों से इंगित करता है, उसके बाद एक उंगली करता है: 16। हालाँकि वह फ्रेंच नहीं बोल सकता, लेकिन वह कोशिश करता है। गॉथियर ने उसे इसके खिलाफ चेतावनी दी, उसे अंदर जाते ही एक अनुवादक की मांग करने के लिए दृढ़ता से कहा।

“यह वह क्षण है जब शहर तय करेगा कि वे नाबालिग हैं या नहीं,” गौथियर ने बीबीसी को बताया। “कुछ खो गए हैं और एक बुरी स्थिति में हैं, क्योंकि वे साक्षात्कार से पहले सड़क पर सोए थे। वे यह नहीं समझते कि [the interview] कितना महत्वपूर्ण है, और फिर, उनमें से अधिकांश अस्वीकार कर दिए गए हैं।”

फ्रांसीसी कानून के तहत, चाहे वे फ्रांस में पैदा हुए हों या विदेश में। पेरिस में, रेड क्रॉस यह आकलन करता है कि क्या शहर में आने वाले लोग नाबालिग हैं

तम्बू शहरों को नियमित रूप से ध्वस्त किया गया एजेंसी, लेकिन वह निर्णय की अपील कर रहा है। (CBC इस कहानी में कुछ नाबालिगों के लिए छद्म शब्द का उपयोग उनकी पहचान की रक्षा के लिए कर रही है जबकि उनके मामलों की समीक्षा की जा रही है।)

टेंट की पंक्तियों को पेरिस में एक नहर के बगल में एक प्रवासी प्रवासी शिविर में देखा जा सकता है। (काइल जी। ब्राउन / सीबीसी)*************************************** देश विद्रोह और चरमपंथी हिंसा से बर्बाद हो गया, और मोरक्को से उत्तर की ओर जाने से पहले बुर्किना फासो और नाइजर के रेगिस्तानों को पार किया, जहां वह स्पेन के लिए एक नाव पर सवार हुआ। उनके 15 – माह यात्रा समाप्त हो गया जब वह पेरिस के लिए एक बस ले लिया

(*। एक साल पहले उनके आगमन के बाद से, उन्होंने अपनी अधिकांश रातें बाहर एक तम्बू में बिताई हैं। “यह नरक है,” उन्होंने कहा। “हम पुलिस की वजह से कहीं भी सो नहीं सकते हैं।”

जैसा कि गैर सरकारी संगठन सड़कों पर प्रवासियों और शरणार्थियों की बढ़ती संख्या की रिपोर्ट करते हैं, पुलिस रही है शहर के उत्तर

नवंबर में मुख्य रूप से गरीब और श्रमिक-वर्ग के इलाकों में पॉप अप करने वाले मेकशिफ्ट शिविरों को ध्वस्त करते हुए, अधिकारियों ने विशाल शिविर को बंद कर दिया। हलचल, ला चैपल का बहुसांस्कृतिक क्षेत्र जहां अब्दुलाये का एक टेंट था। उनका फोन, कपड़े, जूते और कुरान की प्रति सभी खो गए थे।

यह तब से किए गए दर्जनों शिविर “निकासी” में से एक था 2015, मानव अधिकार संगठनों के अनुसार, मेडेसींस सेन्स फ्रंटियर्स (MSF) सहित। इस तरह के संचालन के दौरान, पेरिस के अधिकारियों ने विस्थापित लोगों को आश्रय प्रदान करने का संकल्प लिया है, लेकिन अधिकार समूहों की शिकायत है कि संख्या के लिए बहुत कम स्थान हैं।

आश्रय। रिक्त स्थान हमेशा अल्पकालिक होते हैं, और सिर्फ दो रातों के बाद, अब्दुलाये फिर से सड़क पर था।

वह उप-सहारा अफ्रीका, अफगानिस्तान और सीरिया के सैकड़ों युवाओं में से हैं, जो पेरिस की सड़कों पर घूमते हैं क्योंकि मामूली दर्जा प्राप्त करने के लिए उनके आवेदन खारिज कर दिए गए थे ।

)

बेघर प्रवासी अब्दुलाये एक स्वयंसेवक से बात करते हैं। (काइल जी। ब्राउन / सीबीसी)************************************************* 2019 उनकी उम्र साबित करें। इसलिए, स्थानीय अधिकारी साक्षात्कार पर भरोसा करते हैं, जो भी कागजी कार्रवाई वे विदेशों से परिवार से प्राप्त कर सकते हैं और, विवादास्पद रूप से, हाथ और कलाई की एक्स-रे, जिन्हें वैज्ञानिकों द्वारा उम्र का निर्धारण करने के अविश्वसनीय तरीके के रूप में आलोचना की गई है।

आयु-मूल्यांकन प्रणाली “पूरी तरह से फर्जी है,” जीन-फ्रांकोइस मार्टिनी, एक जिस्टी, एक प्रवासी अधिकार संगठन के साथ कानूनी विशेषज्ञ।

कहते हैं। “फ्रांस में कोई भी पेशेवर यह कहने में सक्षम नहीं होना चाहिए कि (**********************************************************************************) – और डेढ़ साल का नौजवान या-साल पुराना । और फिर भी, पेरिस की पूरी प्रणाली इस पर टिकी हुई है! “

इसके

में रिपोर्ट, लॉटरी (*****************************************************************************************************) फ्रांसीसी कानून और अंतर्राष्ट्रीय मानकों का उल्लंघन करता है। “

न तो पेरिस का विभाजन (एक स्थानीय प्रशासन जिसमें पेरिस शहर भी शामिल है) और न ही रेड क्रॉस सहमत होगा CBC के साथ एक साक्षात्कार।

पेरिस की सड़कों पर युवा प्रवासी गंदे और तंग तम्बू को दिखाते हैं जहाँ वे सोते हैं: (***************************************************************************************)1576850882 पॉन्सेट पेरिस की सड़कों पर तम्बू शहरों में रहने वाले युवा शरण चाहने वालों को आपूर्ति वितरित करता है। 3: 4315403981 फ्रांसीसी नगरपालिकाओं को नई आवक की बढ़ती संख्या के साथ सामना करना पड़ा है और उनकी मदद करने के लिए संसाधन उपलब्ध नहीं कराने के लिए संघीय सरकार को दोषी ठहराया है। देश में आने वाले युवा प्रवासियों की संख्या पिछले कुछ वर्षों में कम से कम दोगुनी हो गई है, 40, (********************************************************************************) देखभाल में न्याय मंत्रालय के अनुसार कोई आंकड़ा मौजूद नहीं है कि कितने वयस्क समझे जाते हैं और इस तरह बच्चों की सामाजिक सहायता के लिए अयोग्य हैं, लेकिन MSFअनुमानहजारों में होने वाली संख्या है। (उन पर 932 शरण के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन यह प्रक्रिया भी, एक उच्च अस्वीकृति दर है।)

पिछले साल पेरिस के पंतीन जिले से एक नमूना लेना,MSF मिला युवा लोग हैं, जो कामयाब रेड क्रॉस के फैसले को उनकी उम्र से अधिक 1576850882 प्रतिशत में मामूली स्थिति की उनकी अस्वीकृति पलट गई।

[the migrants] ‘असंभव समझना’ इसनेबहु-एजेंसी अध्ययन [but] के निष्कर्षों का समर्थन किया जो रेड क्रॉस द्वारा खारिज किए गए आवेदनों में से आधे का खुलासा न्यायाधीशों द्वारा किया गया था। अधिकार समूह रेड क्रॉस के संदिग्ध तरीकों के प्रमाण के रूप में उच्च अनुपात को इंगित करते हैं।

“साक्षात्कार [with young migrants] कभी-कभी एक दुभाषिया के बिना आयोजित किए जाते हैं और अक्सर होते हैं जल्दबाजी में आयोजित, “फ्रांस में MSF के मिशन के प्रमुख कॉर्ने टोरे ने कहा।

समूह ने यह भी कहा कि कुछ मामलों में, रेड क्रॉस ने उम्र का आकलन करने से इनकार कर दिया। इस आधार पर कि युवा व्यक्ति “स्पष्ट रूप से वयस्क” प्रतीत होता है।

“ऐसा लगता है कि सब कुछ [adulthood] प्रदर्शित करने के लिए किया गया है।” युवा लोगों को, जब उन्हें संदेह का लाभ दिया जाना चाहिए, “तोरे ने कहा।

वकीलों समूह आव्रजन मामलों में विशेषज्ञतापाया गया कि सैकड़ों युवा रेडक्रॉस केस कार्यकर्ता के साथ एक साक्षात्कार प्राप्त नहीं कर सकते हैं या आश्रय खोजने के अन्य साधनों

का उपयोग कर सकते हैं। हामिद, एक युवा अफगानी जो पेरिस में मोटा सो रहा है, वह कहता है “21 साल और पांच महीने पुराना है। “

वे कहते हैं जब तालिबान ने अपने पिता को मार डाला, तो वह अफगानिस्तान भाग गया, पैदल ईरान जा रहा था। मानव तस्करों की मदद से, हामिद तुर्की और ग्रीस के माध्यम से जारी रहा।

अफगान प्रवासी हामिद एक पेरिस राजमार्ग के पास एक विशाल प्रवासी शिविर में खड़ा है। (काइल जी। ब्राउन / सीबीसी)*************************************** चार महीने। “पेरीफेरिक” – जो कि पेरिस को घेरता है – स्ट्रैडलिंग को – टेंट और झोपड़ियों लगभग एक किलोमीटर लंबा है। बड़े चूहों और चूहों को कीचड़ भरे पगडंडियों पर और टेंटों के नीचे

अपने हाथों को बैरल की आग पर गर्म करते हुए देखा जा सकता है, हामिद कहते हैं “इसे समझना असंभव है” रेड क्रॉस मूल्यांकन प्रणाली या वह क्यों दूर कर दिया गया था। “मैं उन्हें सब कुछ बताता हूं! और वे कहते हैं, ‘जाओ एक जज को देखो।’ ‘

लेकिन हामिद को नहीं पता कि कैसे एक सिस्टम को नेविगेट करना शुरू करना है जिस पर उसे प्रपत्र भरने होंगे और अपनी अपील दर्ज करनी होगी – जिस भाषा में वह मुश्किल से बोलता है।

स्वयंसेवकों का नेटवर्क

सिल्वी ब्रुगन और क्वेंटिन गॉथियर युवा प्रवासियों के लिए आश्रय खोजने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए स्वयंसेवकों के एक छोटे लेकिन सक्रिय नेटवर्क का हिस्सा हैं, जो उन्हें फ्रांसीसी नौकरशाही को नेविगेट करने और हर चीज में कक्षाएं आयोजित करने में मदद करते हैं। गणित और विज्ञान के लिए मूल फ्रांसीसी।

जब बाकी सब विफल हो जाते हैं, तो वे कभी-कभी कुछ रातों के लिए युवाओं को अपने घरों में जाने देते हैं – या, कुछ मामलों में , महीने।

बीते जनवरी की एक ठंडी सुबह, ब्रुगन कुछ युवा प्रवासियों को चाय और सलाह दे रही थी, जब उसने देखा कि एक क्रॉल लड़का रेडक्रॉस कार्यालयों से निकल रहा है, जिसे करने के लिए वह बोल रहा है खुद को। डबी फोफाना, जिसका फ्रांसीसी उस समय कमजोर था, को सिर्फ यह बताया गया था कि वह फ्रांस में कैसे पहुंचा इसका स्पष्टीकरण विश्वसनीय नहीं था क्योंकि इसमें विस्तार का अभाव था।

[to migrants] माली में वापस, वह कहता है, एक पड़ोसी परिवार ने फ़ॉफेन्स के पशुधन को मार दिया था, उनकी फसलों में आग लगा दी और परिवार को धमकी दी। अपने पिता के आग्रह पर, डैबी ने गांव के एक दोस्त के साथ छोड़ दिया और भूमध्य सागर पार करने से पहले माली, अल्जीरिया और मोरक्को में ट्रेकिंग की।

[the migrants]

780 सहायता स्वयंसेवक सिल्वी ब्रुगन के पेरिस अपार्टमेंट को छोड़ दिया गया, जबकि अधिकारियों ने उसकी स्थिति का पता लगाया। (काइल जी। ब्राउन / सीबीसी)

इनकार के पत्र के अनुसार, वह जो वह करने में सक्षम था यह सब “उसकी परिपक्वता और स्वायत्तता की डिग्री को दर्शाता है जो उसकी बताई हुई उम्र के साथ है” – 20। साक्षात्कार चला 40

“मैं सड़क पर एक और रात बिताने नहीं जा रहा हूँ,” डैबी खुद को बता रही थी जैसे वह सामने के फाटक के पास पहुंची, ब्रुगन को बाहर बुलाकर उसे।

उसने उसे मध्य पेरिस में अपने चौथे मंजिल के फ्लैट में सोने के लिए जगह देने की पेशकश की। उस रात, डैबी नहीं चली, यहां तक ​​कि वॉशरूम भी नहीं गई, इस डर से कि वह ब्रुगन को जगाएगी और वापस नहीं बुलाया जाएगा।

जिस्टी के जीन-फ्रांस्वा मार्टिनी का कहना है कि समस्या बजट या स्थान नहीं है, लेकिन जनता को शरण चाहने वालों के विचार कैसे हैं।

“निर्वाचित प्रतिनिधियों की एक बड़ी संख्या और, मुझे डर है, फ्रांसीसी आबादी का एक वर्ग, विचार करें कि, युवा या नहीं, [the migrants] सभी विदेशियों से ऊपर हैं, और सरकार की चिंता लोगों को आश्वस्त करने और उन्हें बताने के लिए है, ‘हम प्रवास प्रवाह को नियंत्रित करेंगे। “

वास्तव में, एक नवंबर (**********************************************************************************************************************************************************************************************************) ने बताया कि सात में से फ्रांसीसी लोगों ने कहा कि देश किसी भी अधिक प्रवासी को लेने का जोखिम नहीं उठा सकता है।

“संस्थाएं तेजी से शत्रुतापूर्ण [to migrants] हैं, मार्टिनी ने कहा, “गली में बच्चे होने का एक प्रकार का तुच्छीकरण है, एक शिक्षा से इनकार किया।”

“राज्य और विभागों की कमियों का सामना करते हुए, एक तरह की सुरक्षा की वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है, अधिकारी के साथ।”

जरूरतमंदों के लिए कपड़े

पेरिस के उत्तरी छोर में एक नम रात में, 33 पश्चिम अफ्रीका और अफगानिस्तान से मुख्य रूप से लोग हैं प्रवासी सहायता संघ यूटोपिया 5403999 ।

एक आधा दर्जन किशोर लड़के स्वयंसेवक लोपोल्ड हैन्ज़ी के आसपास इकट्ठा होते हैं, जो इस बात पर ध्यान देते हैं कि उन्हें क्या चाहिए: मोज़े, पतलून, टोपी।

“यही बात है न?” वह पूछता है

लड़के अधिक माँगने से हिचकते हैं। “एक कोट, साथ ही,” उनमें से एक उद्यम। उनमें से किसी के पास सर्दियों के सेट के रूप में एक नहीं है।

हैन्स्की और उसकी सहकर्मी लीथा स्मॉल हेड के पीछे गोदाम में, उम्मीद है कि मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त कपड़े हैं। जैसा कि वे उभर रहे हैं, एक दर्जन किशोर लड़के बाहर इंतजार कर रहे हैं, उबले हुए हैं क्योंकि वे स्लिम-फिट जीन्स और फैशनेबल टॉप्स पर डिब कहते हैं।

[the migrants]

1576850882) (************************************************************************************************************************************************************************), पेरिस में संगठन के गोदाम में दान किए गए कपड़ों के माध्यम से बहती है। (काइल जी। ब्राउन / सीबीसी)

उनमें सेकोऊ, एक लंबा, लम्बी [to migrants] है वह भी, शिविर से शिविर में स्थानांतरित हो गया है, और उसका चेहरा उमस के महीनों के निशान को सहन करने लगा है।

अन्य लोगों की तरह, उसकी दैनिक दिनचर्या वितरण बिंदु और सुविधाओं के शुरुआती घंटों के आसपास घूमती है। मुफ्त सार्वजनिक स्नान में स्नान के बाद, सेकु और उनके दोस्त नाश्ते के लिए लाइनिंग करने के लिए स्टेलिनग्राद क्वार्टर से आधे घंटे के दक्षिण की ओर चलते हैं।

गुरुवार को। शुक्रवार, उनमें से कुछ पास के पुस्तकालय में फ्रांसीसी कक्षा में भाग लेते हैं। अन्यथा, वे उस समय को मार सकते हैं जब वे सबसे अच्छा कर सकते हैं, सड़कों पर चलना, गर्म और शुष्क रहने की कोशिश करना और कहीं बाहर घूमने के लिए खोज करना जहां उन्हें बाहर नहीं निकाला जाएगा।

एक तरह की शुद्धता

दिसंबर में, नौ महीने के इंतजार के बाद, दाई की अपील का समाचार आखिरकार आ गया।

ब्रूगन चाँद के ऊपर था। “मैंने इसे एक बार, दो बार, तीन बार पढ़ा, और महसूस किया कि उसे नाबालिग के रूप में स्वीकार किया गया है!”

“मैं बहुत खुश हूँ,” दाबी ने कहा। “लेकिन आप देख सकते हैं कि मैं 2019 ************************************************************************* वे क्या कह रहे थे कि मैं झूठ बोल रहा था। हड्डी के एक्स-रे पर – जिससे पता चला कि मेरे दोस्त के दांत थे 40 वर्ष, [but] उसके हाथ केवल था 16! “

अब, डैबी की देखभाल सामाजिक सेवाओं द्वारा की जाती है और यह आने वाले सप्ताह में पेरिस में हाई स्कूल शुरू होता है।

इस बीच, अब्दुलाये बेघर रहते हैं क्योंकि वे उनकी अपील की खबर का इंतजार करते हैं। उन्होंने स्थानीय अधिकारियों द्वारा उनके लिए बुक किए गए होटल में रातें बिताना शुरू कर दिया है, लेकिन दिन के दौरान अपना कमरा खाली करना होगा।

उनके पास पैसे नहीं हैं, और ठंड को चकमा देने के अपने प्रयासों में, अब्दुलाये को बिना टिकट के मेट्रो में पकड़ा गया और बाहर निकाल दिया गया।

गुरुवार और शुक्रवार को, वह फ्रेंच की पढ़ाई करते हैं पुस्तकालय में कुछ घंटे। और वह एक स्थानीय क्लब के साथ फुटबॉल खेल रहा है, एक दिन अपने सपने को पूरा करने की दिशा में एक कदम यूरोपीय टीम के साथ पेशेवर खेल रहा है।

सड़क पर अभी भी कई अन्य लोगों के लिए, शेक और मेकशिफ्ट कैंप घर के बीच एक तरह का शोधक बने हुए हैं, जो वे छोड़ चुके हैं और एक वे

में बसने में असमर्थ हैं