जड़ से खत्म होंगी ये 5 बीमारियां…रोज सुबह खाएंगे हरा चना तो मिलेंगे सेहत को फायदे

आपने काले चने के फायदो के बारे में तो बहुत बार सुना होगा। लेकिन क्या आप हरा चना से होने वाले फायदो के बारे में जानते हैं। आज जानिए हरे चने से होने वाले जकई बेहतरीन फायदो के बारे में। हर चना सर्दियों में ही ज्यादा पाया जाता है। इसलिए इसे सर्दियों में ही खाया जाता है।

कई लोग इसकी चटनी बना करे खाते हैं तो कुछ लोग इसकी सब्जी बनाते हैं। हरे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन बहुत ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा कर शरीर को हेल्दी बनाता है। जानिए हरे चने से आपको कितने और कैसे फायदे होते हैं।

ये हमारे पेट और पाचन क्रिया के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पेट की परेशानियों को दूर करते हैं। इसके साथ ही ये आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हरा चना आपकी मदद कर सकता है। इसमें फाइबर मौजूद होता है जो शरीर से एक्ट्रा फैट को कम करता है।

इसके अलावा हरे चनें में विटामिन C और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हडि्डयों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। साथ ही विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने का काम करते हैं। इन सबके अलावा हरे चने में विटामिन E भी पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी के लिए अत्यधिक फायदेमंद साबित होते हैं। हरा चना हमारे चेहरे और त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। इसलिए सर्दी के मौसम में ज्यादा हरा चना का सेवन करना चाहिए।

Facebook Comments