प्रौद्योगिकी

जेरोक्स एचपी के लिए शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण की बोली को समाप्त कर रहा है

      

             जेरोक्स होल्डिंग्स कॉर्प।                XRX 5.52%              बड़ा प्रतिद्वंद्वी खरीदने के लिए अपनी शत्रुतापूर्ण बोली पर प्लग खींच रहा है              एचपी इंक।                HPQ – 2.69%              कोरोनावायरस महामारी के बाद कर्ज से भरे विलय को खींचने के लिए कापीयर निर्माता की क्षमता कम हो गई।

      

ज़ेरॉक्स ने कहा कि मंगलवार को यह प्रिंटर और पीसी निर्माता के बोर्ड को बदलने के लिए अपने $ 30 बिलियन से अधिक के निविदा प्रस्ताव और छद्म लड़ाई को समाप्त कर रहा है। ज़ेरॉक्स ने निष्कर्ष निकाला कि सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट को देखते हुए इस सौदे को आगे बढ़ाना समझदारी नहीं है और इसके परिणामस्वरूप बाजार पर असर पड़ा है       

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने मंगलवार को पहले सूचना दी थी कि ज़ेरॉक्स ने अपने प्रयासों को छोड़ने की योजना बनाई है।

      

यह कदम काम में सबसे बड़े विलय में से एक पर किबॉश डालता है और इस आघात को रेखांकित करता है कि कोरोनावायरस ने निपटा दिया सौदा करने की दुनिया के लिए।

             

यह जेरोक्स द्वारा पांच महीने लंबे आक्रामक के अंत को चिह्नित करता है, जब इसका प्रस्ताव नवंबर की शुरुआत में सार्वजनिक हो गया । बाद में दोनों कंपनियों ने पहले एक संयोजन की खोज की थी, लेकिन एक समझौते पर आने में विफल रहे। HP ने तब से अपने प्रतिद्वंद्वी को बार-बार फटकार लगाई है, जेरॉक्स के नवीनतम नकद और स्टॉक ऑफर को 24 डॉलर प्रति शेयर और पहले की तरह अपर्याप्त के रूप में खारिज कर दिया। और बहुत जोखिम भरा ऋण शामिल है।

      

कंपनी को तीन गुना से अधिक आकार में खरीदने के लिए ज़ेरॉक्स का कदम हमेशा एक चुनौती बनने वाला था, लेकिन शुरुआत में कंपनी आज की तुलना में अधिक मजबूत स्थिति में थी। इसके साथ संयुक्त उद्यम की बिक्री से नकदी आ रही थी              फुजीफिल्म होल्डिंग्स कॉर्प।       और इसके स्टॉक में बढ़ोतरी होती रही क्योंकि इसने लागत में कटौती जारी रखी।

      

दोनों कंपनियों के शेयर एक महीने पहले की तुलना में कम कारोबार कर रहे हैं क्योंकि यह वायरस फैलता है, हालांकि नुकसान जेरोक्स के लिए बदतर रहा है। एचपी का बाजार मूल्य लगभग 25 बिलियन डॉलर तक गिर गया है, जहां बोली लगाने से पहले यह नीचे था, जबकि ज़ेरॉक्स लगभग 4 अरब डॉलर तक गिर गया है। इसने अपनी बोली के मूल्य को $ 31 बिलियन से घटाकर $ 31 बिलियन कर दिया है।

      

                               

              
          न्यूयॉर्क अपरंपरागत अस्पताल सेट अप के साथ महामारी शिखर के लिए कमर कस रहा है, कुछ डिलीवरी और किराने के कर्मचारी खतरनाक वेतन और बेहतर सुरक्षा संरक्षण पर चल रहे हैं, और ताजा आर्थिक डेटा बताते हैं कि चीन की अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे जीवन में वापस आ रही है। WSJ के शेल्बी हॉलिडे में महामारी पर नवीनतम है। फोटो: स्पेंसर प्लाट / गेटी इमेज         

                                                                                                                                                         

      

ज़ेरॉक्स, जिसके पास लगभग 3 बिलियन डॉलर का दीर्घकालिक ऋण है, ने बोली के लिए $ 24 बिलियन तक उधार लेने की योजना बनाई, 4 अरब डॉलर से कम के एचपी के अपेक्षाकृत कम दीर्घकालिक ऋण पर आधारित आंशिक रूप से विलय के लिए ऋण प्रतिबद्धताओं को प्राप्त करना।

      

ज़ेरॉक्स के दो सप्ताह से अधिक समय बाद विकास हुआ है, यह एचपी शेयरधारकों के साथ मिलकर अपनी बोली को आगे बढ़ाने के प्रयासों को रोक रहा है ताकि यह वायरस पर प्रतिक्रिया देने पर ध्यान केंद्रित कर सके।

      

प्रस्तावित सौदा ) कार्यकर्ता निवेशक कार्ल इकन, जेरॉक्स का सबसे बड़ा समर्थन था। हितधारक जिनकी लगभग 11% हिस्सेदारी है जो HP के 4% से अधिक का मालिक है।

      

दो कंपनियां बाजार के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करती हैं, जिसमें ज़ीरक्सा बड़े प्रिंटर और एचपी के साथ-साथ पीसी प्रिंटर और आपूर्ति के लिए बेहतर है। ज़ेरॉक्स ने तर्क दिया था कि एक संयोजन $ 2 बिलियन से अधिक की वार्षिक लागत बचत प्राप्त कर सकता है जो उन्हें एक समग्र उद्योग में गिरावट में मदद करेगा।       

एचपी ने लागत-बचत अनुमान पर सवाल उठाया है और एचपी ने लागत-बचत अनुमान पर सवाल उठाया है $ 15 बिलियन का स्टॉक वापस खरीदने के लिए। यह नहीं कहा गया है कि क्या हालिया बाजार मंदी ने उन योजनाओं को बदल दिया है।

      

पिछले हफ्ते, एचपी ने अपनी वार्षिक बैठक निर्धारित की – और प्रतिस्पर्धी बोर्ड स्लेट्स पर शेयरधारक वोट 12 मई तक – ज़ेरॉक्स ने एचपी को बातचीत की मेज पर लाने के प्रयास में बोर्ड को अपने स्वयं के नामितों के साथ बदलने के लिए धक्का दिया था।       

अगर ज़ेरॉक्स ने अपनी प्रॉक्सी लड़ाई जारी रखने के लिए चुना, तो उसे वोट के लिए जाने वाले हफ्तों में एचपी के शेयरधारकों को अदालत में पेश करना होगा। यह कार्य व्यापक रूप से सामाजिक-दूरगामी दिशानिर्देशों से जटिल हो जाता है, जिससे व्यक्ति की बैठकें असंभव हो जाती हैं और तथ्य यह है कि निवेशक अपनी फर्मों पर संकट की प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

      

जॉन विसेंटिन और एनरिक लोरेस के नेतृत्व में जेरोक्स और एचपी को अलग-अलग कंपनियों के समान ही कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा जो उनके पास होंगी। मुद्रण उद्योग में गिरावट आई है क्योंकि लोग और व्यवसाय कागज के दस्तावेजों और नई तकनीकों पर कम निर्भर करते हैं, जैसे कि 3-डी प्रिंटिंग ड्रॉप को ऑफसेट करने में विफल रहती है, जिससे कंपनियों के पास विकल्प चुनने पर कम खर्च होता है।

      

लिखो कारा लोम्बार्दो wsj.com

      

  

कॉपीराइट © 2019 डॉव जोन्स एंड कंपनी, इंक। सभी अधिकार सुरक्षित। 87990cbe856818d5eddac44c7b1cdeb8

  

Related Articles

Close