डायबिटीज,जलने से,मुंह की बदबू से दिलाए राहत…एलोवेरा का रस बचाए 20 से ज्यादा बिमारियों से

Aloe Vera के बहुत सारे फायदे जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे। वैसे तो Aloe Vera हर घर में आसानी से मिल जाता है तो आप भी इसके फायदे जानकर इसका लाभ उठाए। Aloe Vera स्वाद में भले ही बहुत अजीब होता है, लेकिन यह गुणवत्ता से पूरी तरह भरपूर होता है। Aloe Vera Gel और इसके रस से आपकी सेहत को एक ही नहीं बहुत सारे फायदे होते हैं और इससे आपकी स्किन भी बहुत ठीक रहती है और यह आपके पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं ऐलोवेरा के उपयोग से आपके शरीर को क्या क्या फायदे होते हैं।

Aloe Veraका सबसे बड़ा फायदा है Diabetes के रोगियों को। इसके नियमित इस्तेमाल से शरीर में शुगर की मात्रा कम होती है।जिससे डायबिटीज जैसी बिमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसे में जिन लोगों को शुगर की परेशानी है उन लोगों को सुबह-शाम रोजाना 1 चम्मच Alovera के रस का या चाहें को कच्चा Aloe Vera भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ये एक Antiseptic का भी काम करता है।Aloe Vera के जेल से शरीर की कई परेशानियां दूर हो जाती हैं। इससे चोट या घाव भी सही हो जाते हैं। जिनके शरीर में फोड़ें, फुंसिया निकलते हैं वो अगर उस जगह पर Aloe Vera Gel लगाएंगे तो इससे जल्दी ही राहत मिलेगी। यहां तक की जो महिलाएं Parlour जाती हैं, उन्हें भी threading और Waxing के बाद Aloe Vera Gel लगाना चाहिए। इससे किसी तरह के दानें नहीं होते हैं और ना ही किसी तरह जलन।

Aloe Vera में प्रोटेयलिक एंजाइम की मात्रा अधिक होती है, जो कि आपके सिर की डेड सेल्स रिपेयर होती है और धीरे-धीरे आपके बालों का टूटना भी बहुत कम हो जाता है। Aloe Vera एक कंडीशनर का काम करता है और इससे बाल भी चमकदार होते हैं। साथ ही एलोवेरा सिर में होने वाले खुजली, डैंड्रफ से भी हमे निजात मिलती है।

कई बार खाना बनाते हुए या किसी और कारण से अक्सर शरीर को काई अंग जल जाता है। ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। आप वहां पर Aloe Veraको रगड़े इससे वहां की जलन सही हो जाएगी। साथ ही इससे जलन भी नहीं होगी और ना ही जलने के निशान रहेंगे। इसके अलावा Aloe Vera का रस मुंह की बदबू को खत्म करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा के रस को मसुडो पर लगा कर कुछ देर मालिश करें और उसके बाद पानी से मुंह धो लें। इससे आपके मुंह के बदबू की शिकायत दूर हो जाएगी।

Facebook Comments