प्रौद्योगिकी

डॉक्टर ने यौन शोषण करने वाले लड़कों के लिए पांच आजीवन सजा सुनाई

RAPID CITY, SD- एक भारतीय स्वास्थ्य सेवा बाल रोग विशेषज्ञ, जो दो दशकों में अपनी देखभाल में युवा मूल अमेरिकी लड़कों को यौन उत्पीड़न का दोषी पाया गया और संघीय एजेंसी की दीर्घकालिक विफलताओं का प्रतीक बन गया। सोमवार को पांच आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।

स्टेनली पैट्रिक वेबर, 71, मोंटाना और दक्षिण डकोटा अदालत के दस्तावेजों के अनुसार 1995 और 2011 के बीच। संघीय सरकार में उनके पर्यवेक्षकों ने उनके आचरण के बारे में अपने स्वयं के संदेह को दफन कर दिया, दूसरों को चिंता करने वाले लोगों को चुप करने की कोशिश की, और प्रबंधकों को निष्कर्ष निकाला कि एक डॉक्टर से दूसरे को स्थानांतरित करने के बाद प्रबंधकों ने निष्कर्ष निकाला कि उन्होंने अपने रोगियों, वॉल स्ट्रीट जर्नल और पीबीएसओ फ्रंटलाइन को छेड़ दिया हो सकता है। पिछले साल की रिपोर्ट।

       

एजेंसी के वेबर से निपटने से अमेरिकी एजेंसी में व्यापक शिथिलता का पता चला है जो 2.6 मिलियन मूल अमेरिकियों को स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करती है, अक्सर देश के कुछ सबसे गरीब और सबसे दूरदराज के समुदायों में । द जर्नल एंड फ्रंटलाइन ने बाद में बताया कि एजेंसी ने दर्जनों डॉक्टरों को ट्रैक रिकॉर्ड ऑफ इंटेक्ट, लाइसेंश प्रतिबंधों और यहां तक ​​कि आपराधिक दोषियों के साथ काम पर रखा था, जो आईएचएस अस्पतालों में मरीजों को नुकसान पहुंचाते थे।

वेबर को दक्षिण में दोषी ठहराया गया था। डकोटा सितंबर में आईएचएस के पाइन रिज अस्पताल और वहां की सरकारी आवास इकाई में अपने चार रोगियों को गाली देते हुए। एक पीड़ित ने इस परीक्षण में गवाही दी कि वेबर ने उसे यौन उत्पीड़न करने से पहले उसे वश में करने के लिए नशीले पदार्थों का इस्तेमाल किया था, और दूसरे ने अस्पताल के परीक्षा कक्षों में दौरे की एक श्रृंखला के दौरान हमलों को बढ़ाया।       

                               

             
          दो दशक से अधिक समय तक, सरकारी बाल रोग विशेषज्ञ स्टेनली पैट्रिक वेबर ने संदेह जताया कि वह एक पीडोफाइल है। वॉल स्ट्रीट जर्नल और फ्रंटलाइन ने जांच की कि भारतीय स्वास्थ्य सेवा के डॉक्टर को आरक्षण से आरक्षण और कैसे स्थानांतरित किया गया आरोपों के बावजूद बच्चों का इलाज जारी रखने की अनुमति दी गई, वह मूल अमेरिकी लड़कों का यौन शोषण कर रहा था। फोटो समग्र: एडेल मॉर्गन और माइक शम / फ्रंटलाइन / डब्ल्यूएसजे         

                                                                                                                                                                

       

सजा सुनाने में, मुख्य अमेरिकी जिला जज जेफरी विकेन ने अपने चार दशक के कानूनी करियर का वर्णन करने से पहले बताया कि उन्होंने कभी भी “इन लोगों पर आपके द्वारा किए गए विश्वास के दुरुपयोग” जैसा कुछ नहीं देखा था। न्यायाधीश विकेन ने 45 साल और 800,000 डॉलर का जुर्माना लगाया था। पांच आजीवन कारावासों के अलावा

पीड़ितों में से तीन को वह गाली देने के लिए दोषी ठहराया गया था जो भीड़ भरे अदालत कक्ष में मौजूद थे और वेबर के अपराधों के प्रभाव की बात करते थे। पीड़ितों में से एक ने कहा, “मुझे मदद की जरूरत है, मैं मदद लेने की कोशिश करता हूं।” “लेकिन मैं IHS में जाने से इंकार करता हूं।”

2018 में, वेबर को मोंटाना में एक अलग मुकदमे में दो पूर्व रोगियों के साथ दुर्व्यवहार करने के लिए दोषी ठहराया गया था, और 18 से अधिक वर्षों की जेल की सजा सुनाई गई थी। उन्होंने उस सजा की अपील की, लेकिन एक उच्च न्यायालय ने सोमवार को इसकी पुष्टि की, साउथ डेकोटा की सजा सुनाए जाने से घंटों पहले।

मोंटाना में एक IHS प्रबंधक ने 1995 में निष्कर्ष निकाला कि वेबर अपने रोगियों से छेड़छाड़ कर सकता है, और अपने पर्यवेक्षक को आदेश दे सकता है। निकाल दो उसे। लेकिन, कुछ ही हफ्तों बाद, वेबर पाइन रिज पर एक और एजेंसी की नौकरी के साथ फिर से उभरे। सहकर्मियों द्वारा रात में अपने घर आने वाले लड़कों की परेड के बारे में कई जाँच और वर्षों की शिकायतों के बाद वह बच गए।

सोमवार को उनकी सजा सुनने के बाद, वेबर की कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई। उनके वकील, हार्वे स्टीनबर्ग ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया क्योंकि उन्होंने अदालत कक्ष छोड़ दिया।

यू.एस. अटॉर्नी रॉन पार्सन्स ने कहा कि इस मामले में संघीय सरकार का ध्यान इस तरह की गालियों के लिए जवाबदेही पर केंद्रित था। उन्होंने कहा, “यह हमारे सहित हर किसी के लिए एक वेक-अप कॉल है।”

रियर एडम। माइकल वेहकी,

IHS के निदेशक, ने एक बयान में कहा, “इस व्यक्ति की हरकतें निंदनीय थीं, और हम इसमें शामिल बच्चों को हुए नुकसान के लिए ईमानदारी से खेद व्यक्त करते हैं।”                

सजा की वजह से ओगला सिउक्स जनजाति के एक अभियोजक के बाद जांच शुरू हुई, जो पाइन रिज पर आधारित है, ने 2015 में इस मामले को देखना शुरू किया। अभियोजक, एलेन येलो हॉर्स, ने एक लड़के का नाम सीखा, जिसके पास था पहले सहयोगियों को बताया कि वेबर ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया था।

सुश्री। येलो हॉर्स, जो अब एक लॉ स्टूडेंट है, ने रैपिड सिटी में सोमवार को सजा सुनाई, जिसमें कई बार पीड़िता ने नुकसान का वर्णन किया और पीड़ितों ने हाथ धोया। उसने कहा, “मुझे उम्मीद है कि वे अब अपने जीवन को फिर से शुरू कर सकते हैं कि उन्होंने अपनी आवाज़ सुनी है।”

जनजाति, जो गैर-अमेरिकी मूल-निवासियों के अपराध पर अधिकार नहीं रखती है, ने नेतृत्व को पारित किया भारतीय मामलों के ब्यूरो के जांचकर्ताओं ने, जो बदले में महानिरीक्षक के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के कार्यालय को सूचीबद्ध किया था। उन संघीय एजेंटों ने दो राज्यों में फैले अन्य पीड़ितों की एक श्रृंखला की पहचान की।

ओगला सियॉक्स जनजाति के वर्तमान अध्यक्ष, जूलियन बियर रनर ने अदालत को संबोधित करते हुए कहा कि वेबर ने उन्हें बताया था कि जब वह एक किशोरी थी उसे वापसी यात्रा के लिए एक वयस्क को लाने की आवश्यकता नहीं थी।

वेबर द्वारा जर्नल और फ्रंटलाइन की रिपोर्ट ने कम से कम पांच संघीय जांच को प्रेरित किया है। उनमें से एक, आईएचएस द्वारा कमीशन एक स्वतंत्र समीक्षा, हाल ही में समाप्त हुई। IHS द्वारा काम पर रखे गए एक निजी ठेकेदार ने वेबर से संबंधित तीन दशकों के एजेंसी रिकॉर्ड्स की समीक्षा की और मामले से जुड़े लगभग 50 लोगों का साक्षात्कार किया, निष्कर्षों से परिचित लोग बताते हैं

      

                                                                         

    

अपने विचारों को साझा करें

क्या स्टेनली पैट्रिक वेबर के कार्यों की प्रतिक्रिया से IHS के भीतर बच्चों की भविष्य की सुरक्षा सुनिश्चित होती है? नीचे बातचीत में शामिल हों।     

                                                                                                                      

       

लेकिन एजेंसी ने रिपोर्ट का खुलासा करने से इनकार कर दिया है, यह तर्क देते हुए कि यह एक गोपनीय गुणवत्ता-आश्वासन रिकॉर्ड है जो कानून द्वारा सार्वजनिक नहीं है। IHS ने कांग्रेस के कार्यालयों से कहा कि यह अंततः “व्यापक निष्कर्षों और सिफारिशों” का सारांश जारी करने की योजना बना रहा है।

मार्क बटरब्रॉड, एक पूर्व IHS बाल रोग विशेषज्ञ, जिसने बार-बार वीबर पर यौन दुराचार का आरोप लगाया, उन्होंने कहा कि उन्होंने जांचकर्ताओं का साक्षात्कार लिया था। वह जांच। उन्होंने कहा कि उन्होंने आईएचएस अधिकारी को संकेत देते हुए रिकॉर्ड दिखाया कि पीब रिज पर वेबर के रोगी-देखभाल विशेषाधिकारों को नवीनीकृत करने के एक दिन बाद ही बदनाम डॉक्टर ने एजेंसी को एक फॉर्म सौंप दिया था, जिसमें उन्होंने दक्षिण डकोटा बोर्ड ऑफ़ मेडिसिन द्वारा जांच की गई थी।       

                        

             

      

           

          

स्टेनली पैट्रिक वेबर, केंद्र, रैपिड सिटी, एसडी, 2017 में अपनी रक्षा टीम के साथ एक कोर्टहाउस से बाहर निकलता है।

                                  तस्वीर:                      वॉल स्ट्रीट जर्नल के लिए क्रिस्टीना बार्कर              

    

                                                                                                                                                                       

       

डॉ। बटरब्रॉड्ट ने सोमवार को सुनवाई में बोलते हुए, वेबर के आचरण पर ध्यान देने के लिए लगभग 15 वर्षों के अपने प्रयासों का वर्णन किया। “कोई भी चिकित्सक उस मेडिकल स्टाफ पर मेरे साथ नहीं खड़ा था,” उन्होंने कहा। इसके बजाय, उन्होंने कहा, वे अपने सहकर्मी के व्यवहार के बारे में डरते थे।

उस समय अस्पताल के एक शीर्ष चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि उनके सहयोगियों ने श्री वेबर के खिलाफ आरोपों की जांच की, लेकिन उन्हें कदाचार का कोई मुश्किल सबूत नहीं मिला।

की ऊंचाई पर। कोर्ट रूम ड्रामा, जो सोमवार को सामने आया, पहला पीड़ित, जो अब अव्यवस्थित है, ने अपना सिर हिला दिया और एक अभियोजक से पूछा कि क्या वह बोलने की इच्छा रखता है तो वह झोंपड़ी में बैठा रहता है।

उसके बाद, उसके दो बचपन के दोस्त – वेबर के पीड़ितों ने भी अदालत में उनके अनुभवों के बारे में बात की। एक ऐसे शक्की आदमी की ओर मुड़ा, जिसने अपनी चुप्पी बनाए रखी और कहा, “मैं तुमसे प्यार करता हूँ।”

कैदी ने अपना विचार बदल दिया। एक कड़े भाषण में, उन्होंने अदालत को बताया कि उन्होंने वेबर के दुर्व्यवहार के परिणामस्वरूप किसी पर भरोसा करने की अपनी क्षमता खो दी थी: “मैं आप में से प्रत्येक को संभावित शिकारियों के रूप में देखता हूं।”

और वह अपने दोस्तों को दर्शकों में बैठाया और उनसे कहा, “आप मजबूत रहेंगे।”

) क्रिस्टोफर वीवर christopher.weaver@wsj.com

      

कॉपीराइट © 2019 डॉव जोन्स एंड कंपनी, इंक। सर्वाधिकार सुरक्षित। 87990cbe856818d5eddac44c7b1cdeb8

Related Articles

Close