तेंदुलकर को कर चुके हैं 0 पर आउट…कुछ ऐसा था मेरठ की गलियों से टीम के ड्रेसिंग रूम तक का सफर

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज मेरठ के भुवनेश्वर कुमार आज 29 साल के हो गए हैं। भुवी इन दिनों न्यूजीलैंड दौरे पर हैं, वहां उन्हें कल से टी-20 सीरीज खेलनी है। वहां उन्होंने कीवी बल्लेबाजों को अपनी स्विंग गेंद से परेशान कर के रखा है। बता दें कि भुवी पहली बार सुर्खियां तब बटोरी थीं जब उन्होंने घरेलू क्रिकेट में पहली बार सचिन तेंदुलकर को 0 पर आउट कर दिया था। लेकिन इसके बाद भी टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम तक पहुंचने में उनको कड़ी मेहनत करनी पड़ी।

5 फरवरी 1990 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में भुवनेश्वर कुमार ने जन्म लिया था। उनके पिता किरण पाल सिंह यूपी पुलिस में सब-इंस्पेक्टर हैं और मां इंद्रेश हाउसवाइफ हैं। भुवी बचपन से ही क्रिकेट खेलने में दिलचस्पी लिया करते थे और उनके घर के सभी लोग उनके क्रिकेट के टैलेंट को अच्छे से समझते थे।

पिता किरण पाल सिंह अपनी ड्यूटी में बिजी रहते थे और मां को क्रिकेट की जानकारी तो थी, लेकिन उन्हें ये नहीं पता था कि वो अपने बेटे का सपना कैसे पूरा कर सकती हैं। फिर उनकी बड़ी बहन रेखा ने कोचिंग सेंटर में उनका दाखिला करवाया। तब भुवी की उम्र 13 साल थी। उनके घर से स्टेडियम की दूरी 7-8 किमी दूर था, उन्हें उनकी बहन स्टेडियम तक रोज छोड़ने और लेने जाती थीं।

क्रिकेट कोचिंग सेंटर में दाखिले के बाद कोच विपिन वत्स और संजय रस्तोगी ने भुवी को खेल की गुर सिखाए। तो वहीं बहन रेखा ने भुवी के स्कूल के टीचर्स से भुवी पर पढ़ाई के लिए ज्यादा दबाव न डालने के लिए गुजारिश की थी। साथ ही वो भुवी के कोच से उनके खेल की रिपोर्ट लेती रहती थीं।

भुवी पहली बार न्यूज में तब छाए जब उन्होंने घरेलू क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को 0 पर आउट किया था। 17 साल की उम्र में भुवी ने साल 2009 में रणजी ट्रॉफी के मैच में यूपी की ओर से खेलते हुए सचिन को 0 पर आउट कर दिया था। ये इकलौता ऐसा मौका था जब जब फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सचिन को किसी ने 0 पर आउट किया था।

30 दिसंबर 2012 को भुवनेश्वर कुमार ने पाक के खिलाफ वनडे मैच से अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी। अपने डेब्यू मैच में उन्होंने गेंद से पाकिस्तानियों को खूब तंग किया था। तब उन्होंने 3 ओवर मेडन डाले थे और मोहम्मद हफीज और अजहर अली के विकेट चटका लिए थे। तब उन्होंने तीन मैचों की सीरीज में 5 विकेट लिए थे।

डेब्यू मैच में उन्होंने एक रिकॉर्ड बना दिया था। उन्होंने अपनी पहली गेंद पर ही पाक ओपनर मोहम्मद हफीज को आउट कर दिया था। भुवी ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर हैं। उन्होंने हर फॉर्मेट में पहली गेंद पर ओपनर को आउट किया है। टी-20 इंटरनेशनल में उन्होंने पाक के नासिर जमशेद, वनडे में मोहम्मद हफीज तो वहीं टेस्ट में डेविड वॉर्नर को बोल्ड किया हुआ है।

Facebook Comments