देश की 99% जनता नहीं जानती होगी इसका जवाब, भारत की राष्ट्रीय मिठाई क्या है?

आपसे पूछा जाये कि हमारे भारत का राष्‍ट्रीय पुष्‍प क्‍या है तो आप तुरंत बता देंगें कि कमल है । आपसे पूछा जाये कि राष्‍ट्रीय पशु कौन सा है तो आप बिना झिझके बता देंगें कि राष्‍ट्रीय पशु है बाघ । किन्‍तु यदि आपसे पूछा जाये कि भारत की राष्‍ट्रीय मिठाई क्‍या है, तो आप शायद सोच में पड़ जाएंगें । सोच में पड़ने वाली बात है भी क्‍योंकि ऐसा अभी तक कहीं भी नहीं सुना गया ।

आज के समय में कोई भी नौकरी करनी हो बिना इंटरव्यू क्रैक किये ये आपको नही मिलने वाली। हालाँकि कुछ इंटरव्यू आसान होते है तो कुछ बहुत की टफ। जिसे क्लियर करना हर किसी के बस की बात नही है। आखिर सरकारी नौकरी के इंटरव्यू में क्या सवाल पूछे जाते है। क्यूंकि इस परीक्षा की तयारी करने वाले काफी लोग ऐसे होते है जिन्हें यही से वापस लौटना पड़ता है।

इस दौरान आपकी मनोस्थिति जानने के लिए इंटरव्यू लेने बैठा व्यक्ति कुछ ऐसा सवाल कर जाता है जिसे आपने कभी कही पढ़ा ही नही होता है। दरअसल इस तरह के सवाल आपका IQ टेस्ट करने के लिए पूछे जाते है। जिससे आप सिचुएशन के अनुसार निर्णय ले सके। तो चलिए आज हम आपको इंटरव्यू में पूछे गये कुछ ऐसे ही सवालों के बारे में बताते है। जिसका जवाब इंटरव्यू देने वाले ने बड़ी चतुराई से दिया।

राष्‍ट्रीय खेल – हाकी

राष्‍ट्रीय भाषा- हिन्‍दी

राष्‍ट्रीय वाक्‍य- सत्‍यमेव जयते

राष्‍ट्रीय ग्रंथ- गीता
राष्‍ट्रीय मंत्र- ओम

राष्‍ट्र पिता – महात्‍मा गांधी

राष्‍ट्रीय मुद्रा – रुपया

राष्‍ट्रीय पुरुस्‍कार – भारत रत्‍न

राष्‍ट्रीय फल -आम

राष्‍ट्रीय वृक्ष- बरगद

राष्‍ट्रीय मिठाई- जलेबी

राष्‍ट्रीय पर्व – 15 अगस्‍त, 26 जनवरी, 2 अक्‍टूबर

राष्‍ट्रीय नदी- गंगा

राष्‍ट्रीय चक्र ध्‍वज – तिरंगा

राष्‍ट्रीय गान – जन गण ‍मन

राष्‍ट्रीय गीत – वंदे मातरम

राष्‍ट्रीय पशु- बाघ

राष्‍ट्रीय पक्षी – मोर

राष्‍ट्रीय पुष्‍प- कमल का फूल

राष्‍ट्रीय जलचर – गंगा की डालफिन

Facebook Comments