Home अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु निरस्त करने पर होगी चर्चा…वियतनाम में इस दिन दूसरी बार मिलेंगे...

परमाणु निरस्त करने पर होगी चर्चा…वियतनाम में इस दिन दूसरी बार मिलेंगे ट्रम्प और कोम जोंग

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति बहुचर्चित नेता किम जोंग उन के बीच संभावित दूसरी मुलाकात जल्द ही फरवरी के आखिरी हफ्ते में होने जा रही है। ट्रंप ने स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन के दौरान खुद इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि किम के साथ उनकी दूसरी शिखर वार्ता 27 और 28 फरवरी को वियतनाम में होगी। हालांकि अभी तक यह साफ़ नहीं हुआ कि दोनों नेताओं की यह मुलाक़ात वियतनाम के किस शहर में होगी। माना जा रहा है कि दोनों नेता वियतनाम की राजधानी हनोई या तटीय शहर दा नांग में मिल सकते हैं।

उत्तर कोरिया के साथ बातचीत में अहम भूमिका निभा रहे अमेरिकी स्टीफन बीगन और उनके उत्तर कोरियाई समकक्ष प्योंगयांग के बीच मुलाक़ात हुई थी। जिसमें दोनों नेताओं कि मुलाक़ात व दूसरे अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति बनी थी। ट्रंप और किम के बीच अगर यह मुलाकात आमने सामने की दूसरी मुलाकात होगी। इससे पहले दोनों नेताओं की मुलाकात पिछले साल जून में सिंगापुर में हुई थी।

गौरतलब है किन ट्रंप और किम की पहली मुलाक़ात पिछले साल 12 जून को सिंगापुर में हुई थी। अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को स्टेट ऑफ द यूनियन को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘कोरियाई प्रायद्वीप में शांति हासिल करने के प्रयास में मेरे प्रशासन ने अच्छा प्रयास किया है। हम उत्तर कोरिया में शांति के लिए निरंतर ऐतिहासिक बढ़ावा दे रहे हैं। इसी का परिणाम है कि पिछले 15 महीने से कोई परमाणु और मिसाइल परीक्षण नहीं किया गया। किम के साथ मेरे अच्छे संबंध हैं। किम और मैं 27 और 28 फरवरी को वियतनाम में दोबारा मिलेंगे।

बता दें कि जून में मुलाक़ात के बाद सितम्बर में किम जोंग उन ने दूसरी बैठक के लिए ट्रम्प को पत्र लिखा था। व्हाइट हाउस कि प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने पत्र के बारे में मीडिया को अवगत कराते हुए बताया था कि किम का यह पत्र सकारात्मक उद्देश्य से निहित है। उत्तर कोरिया परमाणु मुक्त देश बनने के लिए तैयार है। जल्द ही दोनों नेता मुलाक़ात करेंगे।

Facebook Comments