पारा 5.5 डिग्री तक लुढ़का…बर्फीली हवाओं से कांपी दिल्ली, ठंड ने तोड़ा पिछले 6 साल का रिकॉर्ड

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से मैदानी भागों में एक बार फिर सर्दी में लौट आई हैं। राजधानी दिल्ली में ठंड ने पिछले 6 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

राजधानी दिल्ली में तेज ठंडी चुभन वाली हवाओं ने लोगों को कंपा दिया है। बढ़ रही ठिठुरन के बीच सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम दर्ज हुआ। बीते छह सालों में 28 जनवरी को न्यूनतम तापमान इतना कम कभी नहीं रहा है।

इसके साथ ही राजधानी में अधिक्तम तापमान में भी सामान्य से तीन डिग्री की कमी दर्ज की गई। ऐसी कड़ाके की सर्दी से 30 जनवरी के बाद ही राहत मिलने के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिक्तम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 18.9 व न्यनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हालांति रविवार से तापमान में मामूली राहत थी। रविवार को न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री पहुंच पाता था। ठंडी हवाओं के कारण सर्दी की चुभन का ज्यादा अहसास हो रहा है। मौसम विभाग की मानें तो 31 जनवरी को बारिश के बाद मौसम साफ होना शुरू होगा और सर्दी से राहत मिलेगी। 30 जनवरी को भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

कहा जा रहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण साइक्लोनिक सर्कुलेशन जम्मू कश्मीर के उत्तरी हिस्से में चला गया है। इस कारण एनसीआर में कुछ दिन आंशिक रुप से बादल छाए रहेंगे। अभी एक दो दिन सर्दी ऐसे ही परेशान करेगी। 30 जनवरी के बाद न्यूनतम व अधिक्तम तापमान में भी बढ़ोतरी होनी शुरू होगी। मंगलवार को अधिक्तम तापमान 19 डिग्री व न्यूनतम तापमान 5 डिग्री रहने की अनुमान है।

Facebook Comments