पेरिस में नोट्रे-डेम कैथेड्रल के मुख्य हिस्से में भीषण आग

केंद्रीय पेरिस में नोट्रे-डेम कैथेड्रल के मुख्य हिस्से में भीषण आग लग गई. घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने आग पर काबू पाने का काम शुरू किया. दमकल विभाग के अधिकारी नोट्रे-डेम कैथेड्रल में लगे भीषण आग पर काबू पाने के लिए हर तरह की कोशिश कर रहे थे. आग इतनी भयानक थी कि देखते ही देखते इस चर्च का एक हिस्सा जीमन पर आ गिरा. आग में 850 साल पुरानी इस इमारत की छत पूरी तरह बर्बाद हो गई है. बता दें कि इस इमारत को यूनेस्को द्वारा धरोहर की सूची में शामिल किया गया है. नोट्रे-डेम कैथेड्रल में लगी आग की वजह से आसमान में नारंगी लपटें और भूरे धुएं को दूर से ही देखा जा सकता था. आलम कुछ ऐसा था कि इस आग को देखने के बाद लोग डर और सहम से गए थे. इस आग को देखने के बाद कई लोगों भावुक हो गए. वह भगवान से इस धरोहर को बचाने की दुआएं कर रहे थे. 
अंधेरे के छटने के साथ ही दमकल विभाग के करीब 400 कर्मचारियों ने आग पर काबू पाने के लिए अपना काम शुरू किया. उनका पहला मकसद नोट्रे-डेम-कैथेड्रल के सामने वाले टॉवर को बचाने की थी. जो कई घंटे से आग की लपटों से घिरे होने के बाद भी खड़ा था.
इस चर्च का दौरा करने आए एक पर्यटक ने कहा कि इस ऐतिहासिक चर्च को ऐसे आग की लपटों में घिरा देखना और धीरे धीरे इसके कुछ हिस्सों को टूटकर गिरता देखना बहुत दुखद अनुभव है. 

Facebook Comments