फायदे जान कर लेंगे अपनी डाइट में शामिल…कैंसर सहित कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है लेमन ग्रास

लेमन ग्रास एक तरह का हर्ब होता है जो सेहत के लिए बहुत फाययदेमंद होता है। इसमें नींबू की हल्कि खूशबू होती हो जो खासतौर से चाय में इस्तेमाल किए जाते हैं। ये बाजार में आसानी से पाए जाते हैं, ये कई तरह की खाने के चीजों में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा इससे कई बीमारियों को भी दूर किया जाता है। आप भी जानिए किस तरीके से ये सेहत के लिए महतत्वपूर्ण होता है।

लेमनग्रास आयरन से भरपूर होने के कारण, यह उन महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी होती है जो आयरन की कमी से जूझ रही है। आयरन की कमी से हमारे शरीर में भी ब्लड की कमी होने लगती है। जिससे शरीर में कमजोरी होने लगती है और हीमोग्लोबिन भी कम होने लगता है।

ये पेट के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इससे पेट की सारी परेशानियां खत्म होती हैं। लेमन ग्रास में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण अपच, कब्ज, दस्त, पेट की सूजन, पेट फूलना, पेट में ऐंठन, उल्टी जैसी परेशानियों से राहत दिलाता है।

अगर किसी को बुखार है तो उसे चाय के साथ लेमन ग्रास का सेवन करना चाहिए। इससे बुखार के साथ-साथ कफ और सर्दी में भी फायदा मिलता है। लेमन ग्रास की जगह इसकी छाल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, आपको इससे भी फायदा होगा।

नींबू घास में कैंसर सहित कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने वाले गुण होते है। इसमें अद्भुत एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है। एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटी सेप्टिक गुणों के कारण, लेमनग्रास अर्थराइटिस, गाउट और सूजन के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Facebook Comments