प्रौद्योगिकी

फ्रांस उबर रूलिंग बूस्ट गिग वर्कर्स राइट्स

फ्रांस की सर्वोच्च अपील अदालत ने फैसला सुनाया कि          उबेर टेक्नोलॉजीज इंक       पूर्व ड्राइवरों को एक स्वतंत्र ठेकेदार के बजाय एक कर्मचारी के रूप में पहचाना जाना चाहिए, तथाकथित गिग-इकोनॉमी वर्कर्स को रोजगार के व्यापक अधिकार देने के लिए दुनिया भर में अन्य प्रयासों के मोर्चे पर फ्रांस को डाल दिया।

निर्णय – जिसे अपील नहीं की जा सकती है – दुनिया के किसी भी शीर्ष अदालत से पहली बार प्रतीत होता है कि उबर के इस विवाद का विरोध करता है कि उसके चालक स्वतंत्र ठेकेदार हैं। उबेर को अमेरिका और यूके में इसी तरह के मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है। इसने हाल ही में ब्राजील में एक केस जीता, जिसमें फैसला सुनाया कि उसके ड्राइवर कर्मचारी नहीं हैं।

मामले गिग इकॉनमी में रोजगार को विनियमित करने के तरीके पर वैश्विक लड़ाई का हिस्सा हैं, जहां ऐप व्यक्तिगत कार्यों को उन लोगों के पूल में वितरित करते हैं जिन्हें ऐप निर्माता आमतौर पर स्वतंत्र ठेकेदारों के रूप में मानते हैं।

      

                               

             
          कैलिफोर्निया के नए श्रमिक-संरक्षण बिल में ड्राइवरों के साथ कर्मचारियों के रूप में व्यवहार करने के लिए Uber और Lyft की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन सभी श्रमिक परिवर्तनों का स्वागत नहीं करते हैं। फोटो / वीडियो: जेक निकोल / द वॉल स्ट्रीट जर्नल         

                                                                                                                                                                

      

फ्रांस में, कोर्ट डे कसेशन ने अपील-अदालत के फैसले को बरकरार रखा, जिसमें पाया गया कि पूर्व उबर ड्राइवर की “एक स्वतंत्र ठेकेदार के रूप में स्थिति काल्पनिक थी” क्योंकि उनका कंपनी के साथ “अधीनता का संबंध” था। ऐसा इसलिए है क्योंकि उबेर अपने ड्राइवरों के काम की शर्तों को निर्धारित करता है, जैसे कि उनकी दरों को निर्धारित करके और उनके मार्गों को निर्धारित करके, और जब उबर के नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो उन्हें मंजूरी दे सकते हैं, अदालत ने कहा

             

अदालत ने उबेर के तर्कों को खारिज कर दिया, जिसमें यह भी शामिल है कि उसके ड्राइवरों के पास काम करने की कोई बाध्यता नहीं है और वे जब चाहें, यह कहते हुए ऐप से जुड़ सकते हैं कि रोजगार की स्थिति स्थापित करने के लिए ऐसी आवश्यकता अनावश्यक है।

      

“यह निर्णय एक विशिष्ट ड्राइवर के मामले से संबंधित है, जिसने 2017 के बाद से उबर ऐप का उपयोग नहीं किया है,” उबेर ने निर्णय के बाद कहा। “सत्तारूढ़ उन कारणों को प्रतिबिंबित नहीं करता है कि ड्राइवर उबेर का उपयोग करने का चयन क्यों करते हैं: यदि वे चाहते हैं, तो कब और कहाँ काम करना है, स्वतंत्रता और स्वतंत्रता।”

      

बुधवार का निर्णय फ्रांस में अन्य ड्राइवरों के रोजगार की स्थिति को सीधे प्रभावित नहीं करता है। लेकिन अदालत की राय, जो कहती है कि उबेर ड्राइवर उबेर के लिए “स्थायी कानूनी अधीनता के संबंध” में हैं, किसी भी उबेर ड्राइवर को फ्रांसीसी रोजगार न्यायाधिकरण द्वारा पुनर्वर्गीकरण की मांग करने के लिए अतिरिक्त कानूनी आधार दे सकता है।

      

“यह उबेर और अन्य प्लेटफार्मों के लिए एक मजबूत संकेत भेजता है,” पूर्व ऊबर चालक के वकील फैबियन मैसन ने कहा, जो अब रोजगार न्यायाधिकरण से पहले कंपनी से विच्छेद और वापस भुगतान की मांग करेंगे। “सभी Uber ड्राइवर इस निर्णय का उपयोग करने में सक्षम होंगे।”

      

उबेर के एक प्रवक्ता ने कहा कि अगर एक मौजूदा ड्राइवर को अपना रोजगार का दर्जा बदलने के लिए याचिका देनी है, तो उबर के पास ड्राइवर के साथ समझौते को समाप्त करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा क्योंकि हमारा ऐप इस मॉडल के लिए नहीं बना है (अब तक) । ” उन्होंने कहा कि फ्रांस में इसके मौजूदा मामलों में केवल पूर्व ड्राइवर शामिल हैं जो विच्छेद भुगतान की माँग कर रहे हैं।

      

यह मुद्दा दुनिया के अन्य हिस्सों में मुकदमेबाजी के अधीन है। यूके में, एक अपील अदालत ने 2018 में फैसला सुनाया कि उबेर ड्राइवरों के पास एक प्रकार का रोजगार का दर्जा है जो उन्हें कुछ अधिकारों को प्रदान करता है जैसे कि भुगतान की गई छुट्टियां। और एक न्यूनतम मजदूरी। उस मामले में उबेर की अपील पर जुलाई में यू.के. के सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

      

उस मामले में भी, एक प्रमुख मुद्दा अधीनता है, या यह तय करना कि क्या चालक उबेर के बराबर हीनता की स्थिति में हैं, जो एक समान पायदान पर है, जो कि वाणिज्यिक संबंध में मामला होगा, जेसन गालब्रेथ-मार्टेन ने कहा, लंदन में लॉ फर्म के साथ एक रोजगार वकील जो ब्रिटेन में उबेर के खिलाफ कर्मचारी-स्थिति मामले में ड्राइवरों का प्रतिनिधित्व करता है

      

Uber ने U.S. कैलिफ़ोर्निया में बढ़ती नियामकीय चुनौतियों का सामना किया है, जो कि Uber की बुकिंग का 9% हिस्सा है, पिछले साल कंपनी के ड्राइवरों को कर्मचारियों के रूप में पुनर्वर्गीकृत करने के उद्देश्य से एक कानून पारित किया गया था, जो स्वास्थ्य बीमा, बीमार दिन और न्यूनतम मजदूरी जैसे लाभों के लिए योग्य था। उबर ने ड्राइवरों को फिर से संगठित करने की आवश्यकता नहीं रखी है।

      

कानून, जो 1 जनवरी को प्रभावी हुआ, एक परीक्षण स्थापित करता है कि नियोक्ताओं को अपने श्रमिकों को स्वतंत्र ठेकेदारों के रूप में वर्गीकृत करने के लिए पास होना चाहिए। जो नियोक्ता परीक्षण पूरा नहीं करते हैं, उन्हें अपने कर्मचारियों को कर्मचारियों के रूप में मानना ​​चाहिए। उबेर ने कहा है कि यह उस परीक्षण को पूरा करता है और इसलिए ड्राइवरों को कर्मचारियों के रूप में पुनर्वर्गीकृत करने की आवश्यकता नहीं है। इसी समय, इसने कैलिफोर्निया में ड्राइवरों को अपने तर्क देने के लिए अधिक स्वायत्तता देने के लिए कई बदलाव किए हैं। राज्य में ड्राइवर अब देख सकते हैं कि सवार कहाँ जा रहे हैं, वास्तव में वे यात्राएं चुन रहे हैं जिन्हें वे लेना चाहते हैं। कुछ किराया भी निर्धारित कर सकते हैं।

      

उबेर अन्य अमेरिकी कंपनियों के साथ भी जुड़ गए हैं, जिनके संचालन तथाकथित गिग श्रमिकों पर निर्भर हैं। साथ में, उन्होंने सामूहिक रूप से इस साल एक मतदान पहल के लिए $ 110 मिलियन से अधिक जुटाए, यह पूछने पर कि राज्य के मतदाताओं ने उन्हें क़ानून से छूट दी है। यदि लोग कंपनियों के पक्ष में मतदान करते हैं, तो यह आगे की कानूनी चुनौतियों का सामना करेगा और कानून के आधार पर किसी भी मौजूदा मुकदमे को अमान्य कर देगा।

      

बैलेट माप से गिग श्रमिकों के लिए कई अन्य सुरक्षा का वादा किया गया है जो वर्तमान में मौजूद नहीं हैं, जैसे कि ड्राइवरों को गैस और अन्य वाहन लागतों के लिए संचालित प्रत्येक मील के लिए 30 सेंट देना, 15 घंटे काम करने वाले ड्राइवरों के लिए स्वास्थ्य देखभाल सब्सिडी नौकरी पर रहते हुए एक सप्ताह और व्यावसायिक दुर्घटना बीमा कवरेज।

      

उबेर के लिए दांव संभवत: उच्च हैं। उबेर ने सोमवार को प्रकाशित अपनी 2019 की वार्षिक रिपोर्ट में उल्लेख किया, “ड्राइवरों का वर्गीकरण वर्तमान में विधायकों द्वारा और संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेश में सरकारी एजेंसियों द्वारा चुनौती दी जा रही है।” कंपनी ने कहा, “महत्वपूर्ण अतिरिक्त खर्चों पर अंकुश लगाया जाएगा,” कंपनी ने कहा कि इससे हमें अपने व्यापार मॉडल को मौलिक रूप से बदलने की आवश्यकता होगी, और इसके परिणामस्वरूप हमारे व्यापार और वित्तीय स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

      

उबेर ने अलग से कहा कि यू.एस. में 100,000 से अधिक ड्राइवरों ने “दायर किया है (या फाइल करने का इरादा व्यक्त किया है) हमारे खिलाफ मध्यस्थता की मांग करते हैं जो समान वर्गीकरण दावों का दावा करते हैं।” कंपनी ने कहा कि उसे इन मामलों को निपटाने के लिए $ 170 मिलियन का भुगतान करने की उम्मीद है, जिनमें से 149 मिलियन डॉलर का भुगतान दिसंबर, 2019

के रूप में किया गया था।       

इस तरह की बस्तियां “इन विवादों को छाया में बल देती हैं,” शिकागो स्थित केलर लेनकनर एलएलसी के प्रबंध साझेदार ट्रेविस लेनकनर ने कहा, जिसने इस सप्ताह एक पेंसिल्वेनिया मामले में अमेरिकी अदालत के फैसले की एक सफल अपील हासिल की। निचली अदालत ने फैसला दिया कि उबर ड्राइवरों को कर्मचारियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है।

      

“एक बार विवादों के कारण इसे अदालत में ले जाया जाता है, तो Uber के व्यवसाय मॉडल को सर्वसम्मति से अस्वीकार कर दिया जाता है। यह फ्रांस में सच है, यह यू.के. में सच है और अब यह यू.एस. में सच है, “श्री .kkner ने कहा

      

– परमी ओल्सन ने इस लेख में योगदान दिया।

      

सैम शेखनर को पर लिखें sam.schechner@wsj.com और प्रीतिका राणा पर preetika.rana@wsj.com

      

कॉपीराइट © २०१ ९ डॉव जोन्स एंड कंपनी, इंक। सर्वाधिकार सुरक्षित। 87990cbe856818d5eddac44c7b1cdeb8

Related Articles

Close