प्रौद्योगिकी

बाकी 2020 के लिए फेसबुक और ट्विटर पर यूएलटीएस टू हाल्ट विज्ञापन

विज्ञापनदाताओं के बढ़ते दबाव के तहत, फेसबुक इंक। ने कहा कि यह राजनीतिक भाषण को लेबल करना शुरू करेगा जो अपने नियमों का उल्लंघन करता है और मतदाताओं के दमन को रोकने और अल्पसंख्यकों को दुर्व्यवहार से बचाने के लिए अन्य उपाय करेगा।

नई नीतियां वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि उपभोक्ता-माल की दिग्गज कंपनी के शीघ्र ही शुक्रवार को घोषणा की गई थी यूनिलीवर पीएलसी फेसबुक पर अमेरिकी विज्ञापन को रोक रहा है और ट्विटर इंक। कम से कम वर्ष के शेष के लिए, प्लेटफार्मों पर अभद्र भाषा और विभाजनकारी सामग्री का हवाला देते हुए।

यूनिलीवर के इस कदम ने टेक कंपनियों द्वारा बदलावों को लागू करने के लिए विज्ञापनदाताओं के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण वृद्धि को चिह्नित किया। परिवर्तनों की घोषणा करते हुए एक लाइव स्ट्रीम में, फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने यूनिलीवर या विज्ञापन बहिष्कार का उल्लेख नहीं किया, लेकिन उन्होंने कहा कि “आशावादी था कि हम अपनी अभिव्यक्ति के लिए लोकतांत्रिक परंपराओं और स्वतंत्र अभिव्यक्ति और मतदान के दौरान लोकतांत्रिक न्याय की प्रगति कर सकते हैं। । “

फेसबुक ने कहा है कि यह राजस्व दबाव के जवाब में नीतिगत निर्णय नहीं करता है, और एक प्रवक्ता ने कहा कि परिवर्तन एक अनुसरण थे। -अपने आने वाले चुनावों की तैयारी के लिए श्री जुकरबर्ग की पूर्व प्रतिबद्धता के लिए

शुक्रवार को वर्णित कुछ उपाय स्पष्ट मौजूदा नीतियों के स्पष्टीकरण थे, और नागरिक-अधिकार नेता जो इन मुद्दों पर कंपनी के साथ चर्चा में थे, ने कहा कि कदम अपर्याप्त थे।

फेसबुक के शेयर शुक्रवार को 8% से अधिक गिर गए और ट्विटर के शेयर 7% से अधिक गिर गए।

यूनिलीवर, जिनके कई घरेलू ब्रांडों में डव साबुन, हेलमैन की मेयोनेज़ और लिप्टन चाय शामिल हैं, कंपनियों की बढ़ती सूची में शामिल हो जाती हैं जो अलग-अलग लंबाई के लिए फेसबुक का बहिष्कार कर रहे हैं। समय सहित, वेरिज़ोन कम्युनिकेशंस इंक।, पेटागोनिया इंक। वीएफ कॉर्प। उत्तर चेहरा, एडी बाउर और मनोरंजन उपकरण इंक।

“वर्तमान ध्रुवीकरण और अमेरिका में होने वाले चुनाव के आधार पर, नफरत फैलाने वाले भाषण के क्षेत्र में बहुत अधिक प्रवर्तन करने की आवश्यकता है,” ग्लोबल मीडिया के यूनिलीवर के कार्यकारी उपाध्यक्ष, लुइस डि कोमो ने कहा।

“इस समय इन प्लेटफार्मों पर विज्ञापन जारी रखना लोगों और समाज के लिए मूल्य नहीं बढ़ाएगा,” यूनिलीवर ने कहा। प्रतिबंध भी Instagram को कवर करेगा।

कोका-कोला सह। अधिकांश विज्ञापनदाताओं की तुलना में शुक्रवार को यह घोषणा करते हुए कि यह कम से कम 30 दिनों के लिए सभी सामाजिक-मीडिया प्लेटफार्मों पर अपने वैश्विक विज्ञापन खर्च को रोक रहा है – जिसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब शामिल हैं। स्नैप इंक।

“दुनिया में नस्लवाद के लिए कोई जगह नहीं है और सोशल मीडिया पर नस्लवाद के लिए कोई जगह नहीं है,” कोका-कोला के मुख्य कार्यकारी जेम्स क्विन्सी ने एक बयान में कहा।

फेसबुक विज्ञापन बहिष्कार नागरिक-अधिकार समूहों के बाद आया जिसमें एंटी-डिफेमेशन लीग और NAACP शामिल थे, जिन्होंने ब्रांडों को विज्ञापन खींचने के लिए बुलाया था जुलाई से फेसबुक के लिए खर्च। समूहों ने कहा कि सोशल-मीडिया दिग्गज ने अभद्र भाषा और गलत सूचनाओं से जूझते हुए पर्याप्त प्रगति नहीं की है।

शुक्रवार को घोषित किए गए नए उपायों के बीच, कंपनी उन पोस्टों पर लेबल लगाएगी, जो उसकी नीतियों का उल्लंघन करती हैं, लेकिन इन्हें नए माना जाता है- फेसबुक को राष्ट्रपति ट्रम्प के पदों को लेबल करने का विकल्प देना, जैसा कि ट्विटर ने हाल ही में किया है। फ़ेसबुक उन मतदाताओं के दमन को रोकने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपायों में भी लगाएगी और अप्रवासियों को उन विज्ञापनों से बचाएगी जो उन्हें नीचा दिखाते हैं।

बहिष्कार का आह्वान करने वाले समूहों ने स्टॉप हेट फॉर प्रॉफिट नामक नई नीतियों को “छोटे बदलावों का एक छोटा सा” बताया।

फेसबुक और ट्विटर ने राष्ट्रपति ट्रम्प को उनके प्लेटफार्मों पर मॉडरेट करने पर अलग-अलग रुख अपनाए हैं। ऑनलाइन तकनीकी पुलिस में जिम्मेदारी वाले भाषण के बारे में चल रही बहस में यह नवीनतम विवाद है। फोटो चित्रण: कार्टर मैकॉल / डब्ल्यूएसजे

“हम फेसबुक से पहले इस सड़क पर उतर चुके हैं। उन्होंने अतीत में माफी मांग ली है। उन्होंने प्रत्येक तबाही के बाद मामूली कदम उठाए हैं जहाँ उनके मंच ने एक भूमिका निभाई थी। लेकिन यह अब समाप्त हो गया है, ”एक बयान में कहा गया है।

समूह द्वारा प्रस्तुत 10 बदलावों की सूची, जो कि एक ऑडिट और विज्ञापनदाताओं को रिफंड प्रदान करना पसंद करेंगे, जिनके विज्ञापन सामग्री के आगे दिखाए गए हैं, जिन्हें बाद में फेसबुक की सेवा शर्तों का उल्लंघन करने के लिए हटा दिया गया था।

जर्नल को दिए एक बयान में, फेसबुक ने कहा कि वह अपने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित रखने के लिए हर साल अरबों डॉलर का निवेश करता है और उसने फेसबुक और इंस्टाग्राम के 250 श्वेत-सर्वोच्च संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसने कहा कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता किसी को भी झंडे दिखाने से पहले लगभग 90% अभद्र भाषा बोलने में मदद करती है। “हम जानते हैं कि हमारे पास और काम करने के लिए है,” कंपनी ने कहा, यह जिम्मेदार है कि ग्लोबल एलायंस फॉर रिस्पॉन्सिबल मीडिया के साथ काम करना जारी रहेगा- डिजिटल इकोसिस्टम में सुधार के लिए बनाया गया एक विज्ञापन-उद्योग समूह, और जिसमें से यूनिलीवर एक संस्थापक सदस्य है- साथ ही अन्य विशेषज्ञों ने “इस लड़ाई को जारी रखने के लिए और भी अधिक उपकरण, प्रौद्योगिकी और नीतियों को विकसित करने के लिए।”

ट्विटर नागरिक-अधिकार समूह के बहिष्कार कॉल का लक्ष्य नहीं था, लेकिन यह मैडिसन एवेन्यू पर भी जांच के दायरे में आ गया है।

“हमने सार्वजनिक वार्तालाप की रक्षा और सेवा करने के लिए डिज़ाइन की गई नीतियों और मंच क्षमताओं को विकसित किया है, और हमेशा की तरह, अंडरग्रेटेड समुदायों और हाशिए वाले समूहों से आवाज़ को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं,” सारा पर्सनेट, ग्लोबल ग्लोबल सॉल्यूशंस के ट्विटर के उपाध्यक्ष ने कहा। एक बयान। “हम अपने भागीदारों के फैसलों के प्रति सम्मानजनक हैं और इस दौरान उनके साथ मिलकर काम करना और संवाद करना जारी रखेंगे।”

फेसबुक ने हाल के वर्षों में अपने प्लेटफार्मों को बेहतर बनाने, श्रमिकों को जोड़ने और नई तकनीक विकसित करने के लिए कुछ कदम उठाए हैं। इससे अभद्र भाषा और अन्य आपत्तिजनक सामग्री को हटा दिया गया है।

“हम अपने सहयोगियों के प्रयासों को स्वीकार करते हैं, लेकिन अभी बहुत कुछ किया जाना है, विशेष रूप से अमेरिका में इस ध्रुवीकृत चुनाव अवधि के दौरान विभाजन और घृणा फैलाने वाले क्षेत्रों में,” यूनिलीवर ने कहा। “वर्तमान सांस्कृतिक परिदृश्य की जटिलताओं ने एक विश्वसनीय और सुरक्षित डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र को चलाने, सीखने और प्रतिक्रिया करने के लिए ब्रांडों पर एक नई जिम्मेदारी दी है।”

श्री। डि कोमो ने कहा कि यूनिलीवर प्लेटफार्मों पर अभद्र भाषा के स्तर में कमी देखना चाहता है और चाहता है कि स्वतंत्र कंपनियां माप लें और पुष्टि करें कि प्रगति हुई है।

यूनिलीवर, जो दुनिया के सबसे बड़े विज्ञापन खर्च करने वालों में से एक है, ने कहा कि वह अपने अमेरिकी विज्ञापन डॉलर को शिफ्ट कर देगा जो फेसबुक और ट्विटर के लिए अन्य मीडिया में लाया गया है। यूनीलीवर ने पिछले साल यू.एस. में फेसबुक विज्ञापनों पर 42.3 मिलियन डॉलर खर्च किए, अनुसंधान कंपनी पैथमैटिक्स इंक का अनुमान है। यूनिलीवर ने अपने विज्ञापन खर्च पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

बड़े टेक प्लेटफॉर्म दबाव में आ गए हैं – राजनेताओं, बाहरी समूहों और अपने स्वयं के उपयोगकर्ताओं से – गलत सूचना और घृणा फैलाने वाले भाषण पर सख्ती करने के लिए। फेसबुक, विशेष रूप से अपनी स्थिति के कारण एक लक्ष्य बन गया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की टिप्पणियों सहित राजनीतिक भाषण, आम तौर पर तथ्य की जांच नहीं की जानी चाहिए और हटा दी जानी चाहिए।

जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद व्यापक अमेरिकी विरोध प्रदर्शनों और नस्ल और पुलिस की बर्बरता के परिणामस्वरूप राष्ट्रीय संवाद के बाद से तनाव बढ़ गया है। लेकिन प्लेटफार्मों के बारे में कई चिंताएं वर्षों से फैली हुई हैं। उदाहरण के लिए, एंटी-डिफेमेशन लीग ने लंबे समय तक फेसबुक को होलोकॉस्ट इनकार को घृणास्पद भाषण के रूप में देखने के लिए धक्का दिया है।

निगम, जिनके विज्ञापन खर्च तकनीकी दिग्गजों के लिए वित्तीय आधार हैं, ने दबाव डाला है-कभी-कभी चुपचाप, पर्दे के पीछे, कभी-कभी सार्वजनिक रूप से। नवीनतम बहिष्कार एक पर्याप्त वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है, खासकर यूनीलीवर और वेरिज़ोन जैसे बड़े खिलाड़ियों के अलावा। वेरिज़ोन ने कहा कि यह तब तक विज्ञापन रोक रहा है जब तक कि फेसबुक एक ऐसा समाधान नहीं बना सकता है जो कंपनी को आरामदायक बनाता है।

अमेरिकन होंडा ने कहा कि यह जुलाई और महीने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विज्ञापन रोक देगा।

इस तरह के बहिष्कार में शामिल होने के लिए उद्देश्य पूरे नक्शे पर हो सकते हैं। कुछ कंपनियों को सामाजिक मामले पर एक स्टैंड लेने के लिए सकारात्मक ध्यान आकर्षित करने का मौका मिलता है। अन्य लोग विवादास्पद सामग्री के साथ अपने ब्रांड के संबंध के बारे में चिंतित हैं – और, यदि इतिहास एक मार्गदर्शक है, तो धूल के जमने पर वे विज्ञापन पर लौट सकते हैं। कुछ को शक्तिशाली डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एक प्रहार करने का अवसर मिलता है।

और दूसरों के लिए, विज्ञापन बहिष्कार एक नैतिक लड़ाई है, जो कि उनके व्यवसाय को नुकसान पहुंचाता है, भले ही लायक हो।

कई कंपनियों के लिए, फेसबुक से विज्ञापनों को खींचना एक कठिन प्रस्ताव है, क्योंकि यह एक कुशल विपणन वाहन है और उपभोक्ताओं पर लक्षित विज्ञापनों की मदद के लिए इतना डेटा है। यूनिलीवर ने कहा कि यह गैर-अमेरिकी बाजारों में फेसबुक और ट्विटर विज्ञापनों को नहीं हटा रहा है क्योंकि वर्तमान में विभाजन सामग्री यू.एस.

में अधिक स्पष्ट है।

यूनिलीवर मांग में अग्रणी रहा है कि टेक दिग्गज डिजिटल विज्ञापन पारिस्थितिकी तंत्र को साफ करते हैं। इसने उन्हें पुलिस के विज्ञापन धोखाधड़ी के लिए प्रेरित किया है और फेसबुक और Google के मैट्रिक्स में पारदर्शिता की कमी के बारे में स्पष्ट किया गया है जो यह दिखाते हैं कि विज्ञापन काम कर रहा है।

यूनिलीवर ने सामाजिक मुद्दों पर भी रुख अपनाया है: इस हफ्ते, लवली ”

अपनी अंतरराष्ट्रीय त्वचा को हल्का करने वाली क्रीम के लिए, यह स्वीकार करते हुए कि नस्लवादी धारणा को मजबूत करता है कि हल्की त्वचा बेहतर है। उत्पाद अभी भी बेचा जाएगा। कंपनी अपने विज्ञापन में महिलाओं के रूढ़िवादी चित्रण को खत्म करने के लिए भी काम कर रही है।

) प्रॉक्टर एंड गैंबल कं, एक अन्य उपभोक्ता उत्पाद विशाल जो मैडिसन एवेन्यू पर अत्यधिक प्रभावशाली है, ने कहा कि यह उन सभी प्लेटफार्मों की समीक्षा कर रहा है जिन पर यह आपत्तिजनक सामग्री के लिए विज्ञापन करता है। मामले से परिचित व्यक्ति के अनुसार, फेसबुक उस समीक्षा में शामिल है। कंपनी के मार्केटिंग प्रमुख, मार्क प्रिटचार्ड ने बुधवार को यह प्रतिज्ञा की थी कि कंपनी “अपने द्वारा निर्धारित या निकट सामग्री का विज्ञापन घृणित, बदनाम या भेदभावपूर्ण” नहीं करेगी।

लिखो सुज़ैन व्रानिका suzanne.vranica@wsj.com और दीपा सीतारमण

कॉपीराइट © 2020 डॉव जोन्स एंड कंपनी, इंक। सर्वाधिकार सुरक्षित। 87990cbe856818d5eddac44c7b1cdeb8

Related Articles

Close