प्रौद्योगिकी

बीपी $ 5 बिलियन डील में पेट्रोकेमिकल व्यवसाय से बाहर निकलता है

अपने पेट्रोकेमिकल्स व्यवसाय को बेचने से बीपी को 2021 के मध्य तक परिसंपत्ति की बिक्री के 15 बिलियन डॉलर के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

तस्वीर: arnd wiegmann / रायटर

एनर्जी दिग्गज बीपी पीएलसी ने अपने पेट्रोकेमिकल्स कारोबार को ब्रिटिश केमिकल्स कंपनी इनियोस लिमिटेड

को बेचने पर सहमति जताई है । कंपनी ने सोमवार को कहा कि 5 अरब डॉलर के इस सौदे से कम कार्बन ऊर्जा के वैश्विक संक्रमण के लिए अपने कारोबार को फिर से खोलने में मदद मिलेगी।

यह कदम बीपी को उसके साथियों से अलग करता है, क्योंकि रॉयल डच शेल पीएलसी और एक्सॉन मोबिल कॉर्प अपने पेट्रोकेमिकल्स कारोबार को बढ़ा रहे हैं। बीपी ने कहा कि इसने डिवीजन को विकसित करने के लिए काफी निवेश किया होगा, जो कि अपने साथियों के कारोबार से छोटा है।

“यह एक और महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि हम लगातार BP को मजबूत करने के लिए काम करते हैं,” BP के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बर्नार्ड लूनी ने कहा।

श्री। लोनी, जिन्होंने फरवरी में पतवार ली थी, सितंबर में लॉन्च होने के कारण, पुनर्गठन योजना का खुलासा कर रही थी।

Ineos दुनिया के सबसे बड़े रासायनिक उत्पादकों में से एक है। यह 1998 में स्थापित किया गया था और यह ब्रिटिश अरबपति जिम रैटक्लिफ के स्वामित्व में है, जो यू.के. के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है। पिछले साल इसने चीन में फ्रांसीसी ऊर्जा क्षेत्र की कुल एसएटी

से दो पॉलीस्टायरीन संयंत्र खरीदे थे।

Ineos सौदा बीपी को 2021 के मध्य तक परिसंपत्ति की बिक्री के $ 15 बिलियन के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगा। प्रमुख तेल कंपनियों में, कंपनी के पास ऋण के उच्चतम स्तर हैं इसके आकार के सापेक्ष।

“सौदा बीपी द्वारा सामना किए गए नकदी-प्रवाह घाटे को भरने के लिए किसी तरह से जाता है,” इरेने हिमोना ने कहा, सोसाइटे गेनेरेले में तेल और गैस इक्विटी अनुसंधान के लिए प्रबंध निदेशक।

सौदे के हिस्से के रूप में, इनोस पूरे होने पर $ 400 मिलियन और $ 3.6 बिलियन की जमा राशि का भुगतान करेगा, जो कि वर्ष के अंत तक होने की उम्मीद है। शेष 1 बिलियन डॉलर का भुगतान जून 2021 के अंत तक किया जाएगा।

इस महीने की शुरुआत में, BP ने कहा था , कोरोनोवायरस महामारी के तेल की कीमतों पर असर के बाद कंपनी को फिर से आकार देने के लिए मौजूदा योजनाओं में तेजी।

लिखो सारा मैकफर्लेन sarah.mcfarlane@wsj.com

कॉपीराइट © 2020 डॉव जोन्स एंड कंपनी, इंक। सर्वाधिकार सुरक्षित। 87990cbe856818d5eddac44c7b1cdeb8

Related Articles

Close