भारत के चार सबसे सफल टेस्ट कप्तान, कोहली भी इस सूची में शामिल।

आज हम आपको भारत के उन कप्तानों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कप्तानी में भारत ने सबसे ज्यादा मैच जीते हैं। इस लिस्ट में विराट कोहली का नाम भी है शामिल।
1. एमएस धोनी
धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। उन्होंने 60 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी है और 60 में से 27 टेस्ट मैचों में भारत को जीत भी मिली है। 18 मैच टीम ने हारे भी है। और 15 टेस्ट मैच ड्रा भी हुए हैं। एमएस धोनी बतौर कप्तान भारत को सबसे ज्यादा जीत दिलाने वाले कप्तानों की सूची में पहले स्थान पर आते हैं।


2.  विराट कोहली
इस लिस्ट में विराट कोहली दूसरे स्थान पर आते हैं। विराट कोहली ने 38 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। जिसमें से 22 टेस्ट मैच टीम ने जीते हैं। 7 मैच टीम हारी है और विराट की कप्तानी में 9 मैच ड्रा भी हुए हैं। विराट कोहली ने सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ दिया है।
3. सौरभ गांगुली
भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने कुल 49 टेस्ट मैच खेले थे। जिसमे से भारत ने 21 मैच जीते थे। वही भारत ने 13 मैच ही हारे थे और भारत के 15 टेस्ट मैच ड्रा रहे थे।
4. मोहम्मद अज़हरुद्दीन
मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारतीय टीम ने कुल 47 टेस्ट मैच खेले थे। जिसमे से भारत ने 14 मैच जीते थे। वही भारत ने 14 मैच ही हारे थे और भारत के 19 मैच ड्रा रहे थे। ये भारतीय टीम के 90 के दशक के कप्तान थे।

Facebook Comments