मारे गए ईरान के जनरल के उत्तराधिकारी और बेटी ने अमेरिकी सैनिकों को चेतावनी दी | सीबीसी न्यूज

6जनवरी - by sb - 0 - In व्यापार

एक ईरानी जनरल ने बगदाद में अमेरिका के हवाई हमले में मारे गए नेता की जगह ली, जिसने सोमवार को प्रसारित की गई टिप्पणी का बदला लेने के लिए तेहरान की अपनी शेष सीमाओं को छोड़ दिया

हत्या के जवाब में विश्व शक्तियों के साथ परमाणु समझौते।

इस्माइल Ghaani की धमकी आता है अमेरिका के शीर्ष ईरानी जनरल कासेम सोलेमानी की हत्या पर झटका के रूप में। अलग से, इराक की संसद ने इराकी मिट्टी से सभी अमेरिकी सैनिकों को निष्कासित करने का आह्वान किया है।

तीन घटनाक्रम ईरान को परमाणु बम बनाने के करीब ला सकते हैं, अमेरिका के खिलाफ तेहरान द्वारा शुरू किए गए एक प्रॉक्सी या सैन्य हमले को बंद कर सकते हैं। और इस्लामिक स्टेट (ISIS) को इराक में वापसी करने में सक्षम बनाने के लिए, मध्य पूर्व को कहीं अधिक खतरनाक और अस्थिर स्थान बना दिया।

तनाव में शामिल होने के लिए, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अरबों डॉलर की मांग करने की धमकी दी। इराक से मुआवजे या “प्रतिबंधों की तरह वे पहले कभी नहीं देखा है” अगर यह अमेरिकी सैनिकों

सोलेइमानी की बेटी, ज़िनाब के माध्यम से चला जाता है, तो सीधे मध्यपूर्व में अमेरिकी सेना पर हमले की धमकी दी। तेहरान में हज़ारों-हज़ार लोगों की भीड़ से बात करते हुए, जहाँ तक नज़र जाती थी,

“मध्य पूर्व में अमेरिकी सैनिकों के परिवार अपने बच्चों की मृत्यु की प्रतीक्षा में अपने दिन बिताएंगे,” उसने चीयर करने के लिए कहा।

गनी ने एक टिप्पणी की terview ईरानी राज्य टेलीविजन के साथ सोमवार प्रसारित हुआ। “भगवान सर्वशक्तिमान ने अपना बदला लेने का वादा किया है, और भगवान मुख्य बदला लेने वाला है। निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी,” उन्होंने कहा।

इस्माइल देश की Quds Force के नवनियुक्त कमांडर ग़नी को इस अघोषित चित्र में ईरान के तेहरान में देखा गया है। (तसनीम न्यूज़ एजेंसी / रायटर)

गनी अब रिवोल्यूशनरी गार्ड के Quds Force के प्रमुख के रूप में कार्य करता है, अर्धसैनिक संगठन के एक अभियान दल ने केवल ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के लिए जवाबदेह है।

“सोलेमानी के लंबे समय से उप-अधिकारी, ग़नी थे। अमेरिका द्वारा स्वीकृत (******************************************************) इराक, लेबनान और यमन में अपने काम सहित दुनिया,

दूतावासों ने ‘बढ़े हुए जोखिम’

की चेतावनी दी है, जो संभवत: उन प्रॉक्सिस में शामिल होंगे जो दुनिया में कहीं भी मध्य-पूर्व या कहीं भी अमेरिकी हितों को लक्षित करते हैं।

पहले से ही, सऊदी अरब में अमेरिकी दूतावास ने अमेरिकियों को “मिसाइल और ड्रोन हमलों के बढ़ते खतरे की चेतावनी दी थी।”

लेबनान में, ईरानी समर्थित आतंकवादी समूह हेज़लुल्लाह के नेता ने कहा सोलेमानी का हमलों के लिए क्षेत्र के निष्पक्ष खेल में अमेरिकी सैन्य ठिकानों, युद्धपोतों और सेवा सदस्यों को मार डाला। एक पूर्व ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड नेता ने सुझाव दिया कि इजरायल के शहर हाइफा और अन्य को निशाना बनाया जा सकता है ताकि अमेरिका पर ईरान पर हमला किया जा सके।

“हम भगवान, भगवान की मदद से पहले की तरह शहीद सोलीमणि के रास्ते को जारी रखने का वादा करते हैं, और ग़नी ने कहा कि उनकी शहादत के बदले में हम इस क्षेत्र से अमेरिका को छुटकारा दिलाना चाहते हैं।

ईरान का कहना है कि वह इसका निरीक्षण नहीं करेगा (*********************************************************) परमाणु समझौता 1578285884

परमाणु समझौते पर, ईरानी राज्य टेलीविजन ने रविवार को राष्ट्रपति हसन रूहानी के प्रशासन के एक बयान का हवाला देते हुए कहा कि देश अपने समृद्ध यूरेनियम भंडार के आकार और अनुसंधान और विकास पर परमाणु संवर्धन पर परमाणु समझौते के प्रतिबंधों का पालन नहीं करेगा। गतिविधियों

“इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान अब संचालन में किसी भी सीमा का सामना नहीं करता है,” एक राज्य टीवी प्रसारक ने कहा।

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने विशेष रूप से I से आग्रह किया 5415511 इसका उद्देश्य तेहरान को अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को आगे बढ़ाने से रोकना था।

ईरान ने जोर देकर कहा कि वह अपने परमाणु कार्यक्रम पर यूरोपीय भागीदारों के साथ बातचीत के लिए खुला है। और यह पहले के वादों से पीछे नहीं हटता था कि यह एक परमाणु हथियार नहीं चाहता था। (*****************************************) परमाणु शोक सीमा के रूप में अमेरिका द्वारा मारे गए हजारों शोकग्रस्त व्यक्ति 2015 2015

हालांकि, घोषणा ईरान द्वारा किए गए स्पष्ट परमाणु प्रसार के खतरे का प्रतिनिधित्व करती है, क्योंकि ट्रम्प एकतरफासमझौते से वापस ले लिया गया और पुनर्मिलन प्रतिबंध। यह क्षेत्रीय तनाव को और बढ़ाता है, क्योंकि ईरान के लंबे समय से दुश्मन इजरायल ने कभी भी ईरान को परमाणु बम बनाने की अनुमति नहीं देने का वादा किया है।

ईरान ने इस बात पर विस्तृत चर्चा नहीं की कि वह अपने कार्यक्रम में किस स्तर पर तुरंत पहुंचेगा। तेहरान ने पहले ही प्रतिबंधों से राहत पाने के लिए चरण-दर-चरण दबाव अभियान के हिस्से के रूप में सौदे की कुछ सीमाओं को तोड़ दिया है। इसने पहले से ही अपना उत्पादन बढ़ा लिया है, यूरेनियम को पाँच प्रतिशत तक समृद्ध करना शुरू कर दिया है और एक भूमिगत सुविधा पर संवर्धन को फिर से शुरू कर दिया है।

जबकि इसके पास हथियार (ग्रेड) के हथियार-ग्रेड स्तरों तक समृद्ध यूरेनियम नहीं है। प्रतिशत, किसी भी धक्का आगे एक साल “अनुमानित समय” सुनाता है इसके लिए परमाणु हथियार बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री की जरूरत होती है अगर उसने ऐसा करने का विकल्प चुना।

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी, संयुक्त राष्ट्र ने ईरान के कार्यक्रम का निरीक्षण किया, तो टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। हालांकि, ईरान ने कहा कि आईएईए के साथ उसका सहयोग “पहले की तरह जारी रहेगा।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने पहले पत्रकारों को बताया कि सोलेइमानी की हत्या ईरानी अधिकारियों को एक बड़ा कदम उठाने के लिए प्रेरित करेगी। परमाणु सौदा।

“राजनीति की दुनिया में, सभी घटनाक्रम आपस में जुड़े हुए हैं,” मौसवी ने कहा।

जलते हुए टायर से धुआं उठता है क्योंकि गुस्साए इराकी प्रदर्शनकारी रविवार को नजफ के केंद्रीय तीर्थ शहर में एक सड़क को अवरुद्ध करते हैं ताकि देश को अमेरिका-ईरान संघर्षों के लिए एक क्षेत्र में बदल दिया जा सके। (हैदर हमदानी / एएफपी / गेटी इमेजेज)

सोलीमनी की हत्या ने तेहरान और वाशिंगटन के बीच महीनों के पीछे के हमलों और खतरों के बाद के संकट को बढ़ा दिया है जिसने व्यापक मध्य पूर्व को किनारे कर दिया है। ईरान ने अमेरिकी हमले के लिए “कठोर प्रतिशोध” का वादा किया है, जबकि ट्रम्प ने ट्विटर पर कसम खाई है कि अमेरिका वापस हड़ताल करेगा 90 “बहुत जल्दी और बहुत जल्द” लक्ष्य।

वह रविवार को उस खतरे को दोगुना कर दिया, चेतावनी को खारिज कर दिया कि सांस्कृतिक स्थलों को लक्षित किया जा सकता है अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत युद्ध अपराध।

“उन्हें हमारे लोगों को मारने की अनुमति है। उन्हें हमारे लोगों पर अत्याचार करने और उन्हें मारने की अनुमति है। उन्हें सड़क के किनारे बम का उपयोग करने और हमारे लोगों को उड़ाने की अनुमति है। और हमें उनकी सांस्कृतिक साइटों को छूने की अनुमति नहीं है। यह उस तरह से काम नहीं करता है, “ट्रम्प ने संवाददाताओं से कहा।

ईरानियों ने अहलेज़ के उत्तरपश्चिमी शहर की सड़कों पर रविवार को सोलेमानी को श्रद्धांजलि अर्पित की। सोमवार के लिए और जुलूस निकाले जाते हैं। (होसेन मर्सडी / एएफपी / गेटी इमेजेज)

रविवार को, सैकड़ों विलाप करने वाले ताबूत के साथ अहलेवाज और मशहद के ईरानी शहरों में सोलीमनी के अवशेष ले गए। सोमवार को क़ोम और तेहरान में एक समान जुलूस की उम्मीद की गई थी। सोमवार तड़के दसियों हज़ार पहले ईरानी राजधानी की सड़कों पर भर गए।

काले कपड़े पहने मौनियों ने अपनी छाती को पीटा और सोलेमानी के चित्र के साथ पोस्टर लगाए। प्रदर्शनकारियों ने लाल शिया झंडे भी उतारे, जो परंपरागत रूप से किसी के मारे गए खून के दोनों छींटों और प्रतीकात्मक रूप से प्रतिशोध का प्रतीक है।

पहली बार जब जुलूस को चिह्नित किया गया तो ईरान ने एक एकल व्यक्ति को बहु-शहर समारोह में सम्मानित किया। इस्लामिक रिपब्लिक की स्थापना करने वाले अयातुल्ला रूहुल्लाह खुमैनी को भी उनकी मृत्यु के साथ ऐसा जुलूस नहीं मिला 5415511। सोलेमानी सोमवार को तेहरान के प्रसिद्ध मुसल्ला मस्जिद में राज्य में झूठ बोलेंगे क्योंकि क्रांतिकारी नेता ने उनसे पहले किया था।

उन्हें उनके गृहनगर करमान में दफनाया जाएगा।