प्रौद्योगिकी

‘यदि हम विफल होते हैं, तो आप सभी को क्या होता है?’ कोरोनवायरस वायरस लाइन्स पर एक डॉक्टर का जीवन

चीन के वुहान में एक शाम ड्राइविंग करते हुए, पिछले महीने, झांग ज़ियाओचुन ने अपनी कार को सड़क के किनारे खींच लिया। वह टूटने की कगार पर थी।

वह चीन के केंद्र के कोरोनोवायरस प्रकोप के केंद्र में दिनों से काम नहीं कर रही थी, जहां वह एक डॉक्टर है। उसके माता-पिता दोनों को कोविद -19 था, जो वायरस के कारण होने वाली बीमारी थी, जैसा कि उसके कई सहयोगियों ने किया था। बीमार और मरने वालों की संख्या चढ़ रही थी। और इस दिन, डॉ। झांग अपनी 9 साल की बेटी के बारे में भूल गए थे, जो घर पर अकेली थी और डरी हुई थी – और उस पल में, जो फोन नहीं उठा रही थी।

डॉ। झांग की आँखें ठीक हो गईं, लेकिन उसके पास रोने की कोई ऊर्जा नहीं थी। “मेरे आँसू बह नहीं सकते,” उसने 18 फरवरी को एक साक्षात्कार में कहा।

      

दुनिया भर में, डॉक्टरों को सीमा तक बढ़ाया जा रहा है। आपूर्ति और नींद पर कम, उन्हें एक वैश्विक महामारी को रोकने के लिए कहा जा रहा है जिसे कोई भी पूरी तरह से नहीं समझता है। उस तनाव को जोड़ते हुए, वे अपने स्वयं के स्वास्थ्य को खतरे में डाल रहे हैं, जबकि वे मामलों का निदान करते हैं और बीमार रोगियों में भाग लेते हैं – साथ ही उनके जीवनसाथी, बच्चों और परिवार के अन्य करीबी सदस्यों के स्वास्थ्य के साथ।

             

वायरस के साथ अब चीन के बाहर से अधिक तेजी से बढ़ रहा है, यह एक समस्या है जो तेजी से सामना करेगी

      

चीन में, आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 3,000 से अधिक डॉक्टर संक्रमित हो गए हैं, और कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई है। कुछ चिकित्सा पेशेवरों का मानना ​​है कि संख्या कहीं अधिक है, डॉक्टरों के लिए अनिश्चितता जोड़ना कहीं और वायरस का सामना कर रहा है। परिवार के सदस्यों की अनकही संख्या बीमार पड़ गई है।

      

चीनी डॉक्टर 10 घंटे या उससे अधिक की शिफ्ट में काम कर रहे हैं। भोजन, पानी या स्नानघर के टूटने के बिना कई लोग एक ही खतरे में रहते हैं। खाने या बाथरूम जाने से मना करने से जोखिम का जोखिम हो सकता है। चिकित्सा कार्यकर्ता तनाव से निपटने के लिए मनोवैज्ञानिक मदद का अनुरोध कर रहे हैं।

      

                        

             

      

           

          

चिकित्सा कर्मचारी वुहान में एक मरीज में भाग लेते हैं। 6.

                                  तस्वीर:                      चीन दैनिक / रायटर              

    

                                                                                                                                                                       

      

दुनिया भर में संक्रामक रोग डॉक्टरों को अत्यधिक संक्रामक बीमारियों को संभालने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, और जोखिमों को जानते हैं। लेकिन वर्तमान प्रकोप इतनी तेज़ी से फैल रहा है कि यह अस्पतालों को संक्रामक रोगों में सीमित अनुभव वाले कर्मचारियों को तैनात करने के लिए मजबूर कर रहा है, और कभी-कभी, अपर्याप्त गियर उन्हें सुरक्षित रखने के लिए। कुछ अस्पताल जोखिम उठाने के लिए पर्याप्त कर्मचारी नहीं ढूंढ सकते।

      

दक्षिण कोरिया में

उन्हें इस्तीफा देना है। ईरान ने उपकरणों की कमी का सामना किया है, जबकि उप स्वास्थ्य मंत्री – खुद एक सर्जन है – वायरस से संक्रमित हो गया है ।

      

चीन में डॉक्टरों का कहना है कि प्रकोप के शुरुआती दिनों से स्थितियों में काफी सुधार हुआ है। मोटे तौर पर देश भर के 42,000 मेडिकल कर्मचारी वुहान और आसपास के हुबेई प्रांत में राहत देने के लिए उतरे हैं। इसमें चीन के सबसे बड़े सैन्य संसाधनों में से लगभग 4,000 सैन्य डॉक्टर शामिल हैं।

      

वुहान में अस्पतालों में 53,000 बेड हैं और कोरोनोवायरस के रोगियों के इलाज के लिए अस्थायी चिकित्सा और संगरोध की सुविधा है। 17 फरवरी को 17,000 और जोड़ने का लक्ष्य है, 20 फरवरी को एक आधिकारिक मीडिया ब्रीफिंग के अनुसार। बुखार वार्डों में भीड़ और लाइनें कम हो गई हैं। संक्रमण की दर धीमी हो गई है। फिर भी हर दिन हुबेई प्रांत में लगभग 100 नए मामले सामने आ रहे हैं। राज्य के मीडिया

के अनुसार, अधिकारियों द्वारा हाल ही में दौरे के दौरान एक प्रदर्शनी हॉल-अस्पताल, जो झोंगन अस्पताल के देखरेख में सिर्फ एक सीटी स्कैनिंग मशीन था।       

                        

             

      

           

          

एक चिकित्सा टीम के सदस्य ताइयुआन, चीन, फ़रवरी 20 पर (में वुसु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुबेई प्रांत के लिए रवाना होने से पहले अपने बेटे को चूमा                                   तस्वीर:                      चाय टिंग / XINHUA / ज़ूमा प्रेस              

    

                                                                                                                                                                       

      

लियू फैन, वुहान में मुख्य कोरोनावायरस संकट केंद्रों में से एक वुहान वुचांग अस्पताल में 59 वर्षीय नर्स, वायरस से मर गई, भले ही वह बुखार वार्ड में काम नहीं कर रही थी, एक वीबो पोस्ट के अनुसार अस्पताल। चीनी मीडिया

के अनुसार, उसके माता-पिता की मृत्यु उसके कुछ दिन पहले, और एक स्थानीय फिल्म निर्देशक, उसके भाई की मृत्यु हो गई।       

प्रकोप के शुरुआती दिनों में, वूचांग अस्पताल के 51 वर्षीय निदेशक, लियू झिमिंग नामक एक न्यूरोसर्जन ने सहयोगियों को बहुत कठिन काम करने और बाहर जलने के बारे में चेतावनी दी थी। उन्हें चिंता थी कि उनकी प्रतिरक्षा कम हो जाएगी।

      

                        

             

      

           

          

वुचांग अस्पताल के लियू झिमिंग।

                                  तस्वीर:                      लिंग / रोपी / ज़ूमा प्रेस              

    

                                                                                                                                                                       

      

24 जनवरी को, एक छाती स्कैन से पता चला कि उसे खुद एक गंभीर संक्रमण था; बाद में उन्होंने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। जैसा कि डॉ। लियू गहन देखभाल में थे, उन्होंने कॉलिंग फील्डिंग की और मरीजों के बारे में पूछा, जबकि सहकर्मी अधिक चिंतित थे।

      

“मुझे चिंता है कि मैं कुछ नहीं कर सकता,” डॉ। लियू ने उन्हें आधिकारिक चीनी मीडिया में एक अकाउंट के अनुसार लिखा। एक अन्य संदेश में, उन्होंने कहा कि “अगर यह कोई अन्य बीमारी थी, तो मैं दृढ़ता से और बीमार रहते हुए सभी के साथ संघर्ष करूंगा।”

      

उनकी पत्नी, कै लिपिंग, एक अन्य अस्पताल में एक प्रमुख नर्स, ने डॉ। लियू को अपनी यात्रा के लिए जाने की इजाजत दी, लेकिन वह आधिकारिक चीनी मीडिया के अनुसार, नहीं कहती रहीं। उसने उसे प्रतिदिन दोपहर 2 बजे फोन करने के लिए कहा। उसे आश्वस्त करने के लिए वह ठीक था। उसने उसे साँस लेने के लिए ऑक्सीजन की याद दिलाई और डरने की ज़रूरत नहीं है।

      

18 फरवरी को, डॉ। लियू का निधन हो गया। एक सहकर्मी ने मीडिया को बताते हुए कहा: “हम वास्तव में उसे विदाई देना चाहते थे, लेकिन हमारे पास करने के लिए बहुत काम था।”

      

बहुत से भारी बोझ युवा डॉक्टरों और नर्सों पर पड़ रहे हैं, जिन्हें उनकी मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली की वजह से उच्च जोखिम वाली स्थितियों के लिए बेहतर अनुकूल माना जाता है।

      

एक चिकित्सक, पेंग यिनहुआ, राज्य मीडिया के अनुसार, केवल 29 साल की उम्र में मर गया। वह एक श्वसन और महत्वपूर्ण देखभाल इकाई में काम कर रहे थे, और नौकरी पर बने रहने के लिए अपनी शादी का जश्न स्थगित कर दिया था। ली वेनलियानग, चीनी नेत्र रोग विशेषज्ञ लोक नायक बने , अपने शुरुआती 30 के दशक में था। दोनों डॉक्टरों की पत्नियाँ गर्भवती थीं।

      

                        

             

      

           

          

ली वेनलियानग के लिए एक स्मारक।

                                  तस्वीर:                      गेटी इमेजेज              

    

                                                                                                                                                                       

      

डॉ। झांग, जो अपनी 9 साल की बेटी और बीमार माता-पिता के बारे में चिंतित था, संकट की तुलना में अधिक तैयार था। केंद्रीय वुहान में एक झील की अनदेखी करने वाली 3,300 बेड की सुविधा वाले झोंगनान अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट, उसने 2003 में SARS की अग्रिम पंक्ति में सेवा की थी, साथ ही 2008 में चीन के घातक सिचुआन भूकंप के बाद।       

31 दिसंबर को, डॉ। झांग छुट्टी के पहले दिन और अपने माता-पिता और बेटी के साथ अपने गृह नगर इनर मंगोलिया में एक यात्रा पर जाने की योजना बना रहे थे। उस सुबह, उसके वरिष्ठों ने उसे आपातकालीन बैठक में भाग लेने का आदेश दिया।

      

झोंगन में दो रोगियों को फेफड़ों में संक्रमण होने पर सार्स की याद ताजा हो गई। वर्ड कर्मचारियों के बीच फैल रहा था कि एक रहस्यमय बीमारी शहर के पश्चिम में एक समुद्री भोजन बाजार के माध्यम से स्वीप कर रही थी।

      

बैठक में, अस्पताल के अधिकारियों ने कर्मचारियों के लिए अपने रिक्त स्थान को कीटाणुरहित करने, नई हवा के संचलन को सुनिश्चित करने के लिए खिड़कियां खोलने और कुछ क्षेत्रों में काले चश्मे और अन्य सुरक्षा पहनना शुरू करने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए।

      

डॉ। झांग के सहयोगियों ने उसे दो रोगियों के एक्स-रे पर परामर्श करने के लिए कहा था, और वह जो देख रहा था, उसके बारे में चिंतित था। उसने सहकर्मियों को चेतावनी दी कि यदि वायरस जानवरों से मनुष्यों में फैल गया है, तो मानव-से-मानव संचरण आसान होगा।

      

उसने अस्पताल की कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव से एक और महामारी के डर के बारे में बात करने के लिए भी बात की। कुछ लोगों ने सोचा कि वह सतर्क थी, वह कहती है

      

अस्पताल की आपूर्ति कम होने के साथ, डॉ। झांग ने अपने माता-पिता और बेटी के लिए घर के बाहर मास्क बनाया, ठीक उसी तरह जैसे उसने SARS के दौरान करना सीखा था। परिवार ने अपनी छुट्टी रद्द कर दी

      

                        

             

      

           

          

झांग ज़ियाओचुन अपने होटल के कमरे में काम कर रहे हैं, 18 फरवरी।

                                  तस्वीर:                      वॉल स्ट्रीट जर्नल              

    

                                                                                                                                                                       

      

कुछ दिनों बाद, इमेजिंग विभाग में एक तकनीशियन ने पाया कि वह संक्रमित हो गया था। बीमार रोगियों ने अंदर डालना शुरू कर दिया। जल्द ही दर्जनों कर्मचारी झोंगन, और अन्य वुहान अस्पतालों में बीमार थे,

      

अधिकांश दिनों में, डॉ। झांग ने छाती के एक्स-रे की समीक्षा की, जो अपेक्षाकृत कम जोखिम वाला काम था। कुछ दिनों में, वह एक खतरनाक सूट दान नहीं करता है और खुद रोगियों को देता है।

      

चिंताजनक है कि वह वायरस को घर वापस ला सकती है, और काम के साथ अतिभारित, वह एक कार्यालय सोफे पर सो रही थी। उसके पास खाने और स्नान करने का समय मुश्किल से था।

      

उसे लगा कि उसके माता-पिता, जो उसके घर में रहते हैं, अपनी बेटी की देखभाल कर सकते हैं। उनके पति सैकड़ों मील दूर रहकर काम कर रहे थे और अधिकारियों द्वारा जनवरी के आखिर में वुहान में एक सख्त संगरोध की घोषणा करने के बाद वे इसमें शामिल नहीं हो पाए

।       

तब डॉ। झांग की 69 वर्षीय माँ बीमार महसूस करने के लिए भर्ती हुई। डॉ। झांग ने अपने माता-पिता को वायरस का परीक्षण करवाने के लिए मना लिया। अस्पताल में अपनी माँ की पहली यात्रा के लिए, डॉ। झांग ने उनसे मुलाकात की, इसलिए उनकी माँ

जाने से पहले सुरक्षात्मक गियर लगा सकती थीं।       

दोनों माता-पिता न्यूक्लिक एसिड टेस्ट का उपयोग करके नकारात्मक आए, एक बारीक डायग्नोस्टिक टूल टेस्ट जो नियमित रूप से गलत नकारात्मक उत्पन्न करता है। उनके सीटी स्कैन ने एक अलग कहानी बताई।

      

“जब मैंने इसे देखा, मुझे पता था,” डॉ। झांग ने कहा, अपनी मां की पहली छाती स्कैन को याद करते हुए। “मेरा दिल डूब गया।” उसके पिता, जो परीक्षण के लिए अनिच्छुक थे, फेफड़ों में संक्रमण था, जो और भी बदतर हो गया, हालांकि उन्होंने उस समय कोई स्पष्ट लक्षण नहीं दिखाया।

      

सभी के साथ, परिवार के सबसे युवा सदस्य, डॉ। झांग की बेटी के बारे में चिंतित हैं। डॉ। जांग अपनी बेटी की जांच करने से बहुत डर गए थे, जब तक कि लड़की स्वेच्छा से नहीं आई। “मुझ को स्कैन करो! यह ठीक रहेगा, “उसने कहा।

      

उसके फेफड़े सामान्य थे।

      

                        

             

      

           

          

एक चिकित्साकर्मी ने वुहान में सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा केंद्र में अपनी नाइट शिफ्ट के दौरान 9 फरवरी को छुट्टी ले ली।

                                  तस्वीर:                      चीन दैनिक / रायटर              

    

                                                                                                                                                                       

      

फिर भी, डॉ। झांग एक संकट का सामना कर रहा था। उनके पति दूर थे, उनके माता-पिता बीमार और संक्रामक थे और अस्पताल में उनकी जरूरत थी। उनकी बेटी की देखभाल करने वाला कोई नहीं था, जिसका स्कूल बंद था।

      

डॉ। झांग ने खुद को देखने के लिए और अपने दादा दादी से दूर रहने के निर्देश के साथ परिवार के रहने वाले कमरे में उसे लगाया, जिन्होंने खुद को दूसरे कमरों में बंद कर लिया था।

      

9 साल के बच्चे ने सीखा कि किस तरह से डिब्बाबंद शंकु को गर्म किया जाता है, इसे प्रत्येक दादा-दादी के दरवाजे पर रखा जाता है।

      

जैसे ही उसके माता-पिता की स्थिति खराब हुई, डॉ। झांग ने उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाने के लिए संघर्ष किया। बिस्तर सीमित थे और अधिकारी उन लोगों के लिए व्यवस्था करने के लिए तैयार नहीं थे जिनके न्यूक्लिक एसिड परीक्षण नकारात्मक आए थे।

      

एक सहयोगी की मदद से, डॉ। झांग ने एचआईवी के लिए एंटीरेट्रोवायरल दवा सहित कुछ दवा को पकड़ लिया, जो शोधकर्ताओं ने कोरोनवायरस के उपचार के रूप में परीक्षण कर रहे हैं। उसके माता-पिता को मतली सहित दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ा।

      

तब, 10 क्वारेंटाइन स्पॉट, झोंपड़ी भवन में ध्वस्तीकरण के लिए स्लेट की गई एक खाली इमारत में, झोंगनान अस्पताल के कर्मचारियों के लिए खोल दिए गए थे। डॉ। झांग ने एक स्थान को आरक्षित करने के लिए एक संख्या को हथियाने के लिए दौड़ लगाई, जबकि एक सहकर्मी दो बिस्तरों के अंदर की रक्षा करने के लिए दौड़ा।

      

नया स्थान किसी भी चिकित्सा को प्रदान करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया था, लेकिन उसके माता-पिता के लिए एक कमरा मिलना डॉ। झांग के लिए एक राहत की बात थी। हालाँकि, अधिकारियों ने सार्वजनिक रूप से घोषणा की थी कि वहाँ कोई अधिक बेड नहीं हैं, वैसे भी लोगों के स्कोर वहाँ इकट्ठा हो गए थे, स्थान पाने के लिए बेताब थे।

      

“कुछ लोग अपना पेट पकड़ रहे थे, दूसरे अपने सिर को पकड़े हुए थे और दूसरे लोग बेकाबू होकर खांस रहे थे,” डॉ। झांग ने कहा। उसका दिल टूट गया।

      

उस दिन अराजकता के बाद, वह अचानक अपनी बेटी को घर वापस याद करने लगी। उसने फोन करने की कोशिश की और अपनी कार पर खींच लिया। वह अपराधबोध और निराशा की भावनाओं से अभिभूत थी।

      

उसे खुद को शांत करने में एक पल लगा। उसने खुद से कहा: “अगर मैं इसे एक साथ नहीं खींच पाती तो यह परिवार के लिए एक आपदा होती।”

      

                        

             

      

           

          

वुहान में चिकित्सा कर्मचारी, 8 फरवरी।

                                  तस्वीर:                      गाओ जियांग / XINHUA / ज़ूमा प्रेस              

    

                                                                                                                                                                       

      

घर पहुंचकर, डॉ। झांग ने दरवाजे को खोल दिया ताकि रोशनी का पता लगाया जा सके।

      

घबराहट में, उसने अपनी बेटी को बुलाया। एक बेहोश आवाज ने अंधेरे से जवाब दिया कि उसकी बेटी झपकी ले रही थी। वह घर पर बिना भोजन के भूखी थी और उसे कुछ भी करने की बहुत कम ऊर्जा थी लेकिन वह लेट कर सो गई।

      

उसकी बेटी ने अपनी माँ के लिए खाना खाया था, चीजों के अलग होने की दलील दी। उसने पूछा कि उसकी माँ को हर समय काम पर क्यों रहना पड़ता था।

      

“मुझे आज घर पर अकेले होने से डर लगता था,” डॉ। झांग की बेटी ने उसे बताया।

      

डॉ। झांग ने भयानक महसूस किया लेकिन अपनी बेटी को समझने की कोशिश की। “आपको बड़े होने की जरूरत है,” उसने कहा। “यदि आप बड़े नहीं हुए हैं, तो माँ और भी चिंतित होगी।”

      

                                                                         

    

अपने विचारों को साझा करें

स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं का समर्थन करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? नीचे बातचीत में शामिल हों।     

                                                                                                                      

      

आखिरकार, उनकी बेटी ने कहा, “माँ इतनी मजबूत है, मैं भी बहुत खुश हूँ,” हालांकि उसने स्वीकार किया कि वह अभी भी डरी हुई थी। डॉ। जांग ने रात के लिए अपनी बेटी को अपने बिस्तर से कार्टून देखने के लिए टोका।

      

डॉ। झांग को पता था कि उसे वुहान में अपने पति के साथ जुड़ने के लिए कोई रास्ता तलाशने की जरूरत है। युगल ने सरकार से विशेष अनुमति के लिए आवेदन किया; दो दिन बाद, उन्हें शहर में लगभग 14 घंटे की यात्रा करने की मंजूरी मिली।

      

3 फरवरी को, डॉ। झांग ने अपने सोशल मैसेजिंग अकाउंट में लैब टेस्ट के बजाय कोविद -19 का निदान करने के लिए छाती के एक्स-रे का उपयोग करने के लिए कहा, जिसके परिणामस्वरूप कई झूठे नकारात्मक थे। उसने संदिग्ध मामलों में

सरकार को निलंबित करने के लिए होटल और स्कूल डॉर्मिटरी का उपयोग करने की सिफारिश करते हुए परिवारों के भीतर क्रॉस-संक्रमण पर अलार्म उठाया।       

बोलना डॉ। झांग के लिए कोई छोटा जोखिम नहीं था, जो रात से पहले पोस्ट करना चाहते थे। यहां तक ​​कि डॉ। झांग के दोस्त भी उसके पोस्ट के बारे में चिंतित थे, उसने कहा। अधिकारियों ने अपने शुरुआती दिनों में।

      

अगले दिन, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने हुबेई प्रांत में निदान में छाती स्कैन का उपयोग शामिल किया। दिनों के बाद, अधिकारियों ने पुष्टि की मामलों के रूप में वायरस के 13,000 से अधिक संदिग्ध उदाहरणों को पुन: वर्गीकृत किया। इसका मतलब है कि कई और रोगियों को उपचार की पहुंच का बेहतर मौका मिल सकता है, जिनमें अस्पताल के बिस्तर और संगरोध स्थान भी शामिल हैं, क्योंकि वे खुल गए थे।

      

दोस्तों ने डॉ। झांग को खुशखबरी के स्क्रीनशॉट भेजे। उसने सीटी स्कैनर की कमी के बारे में चिंतित किया और निर्माताओं को बुलाया जो पोर्टेबल मशीनों का उत्पादन कर सकते थे। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए अन्य सुविधाओं में कर्मचारियों के साथ समन्वय करने में मदद की कि उनके पास पर्याप्त उपकरण और तकनीशियन हैं।

      

                        

             

      

           

          

1 मार्च को वुहान में एक खेल स्टेडियम को एक खेल स्टेडियम में बदल दिया गया।

                                  तस्वीर:                      चीन दैनिक / रायटर              

    

                                                                                                                                                                       

      

डॉ। झांग के लिए, प्रकोप कभी खत्म नहीं हुआ है। उनका अस्पताल 5,400 बेड के साथ तीन अलग-अलग कोरोनोवायरस सुविधाओं की देखरेख करता है।

      

अपने स्वयं के परिसर में, झोंगन ने पहले कोरोनोवायरस रोगियों के लिए कुछ सौ से ऊपर 2,000 नए बेड जोड़ने का काम किया। अपने कार्यालयों को रोगियों के लिए पुनर्निर्मित किए जाने के साथ, डॉ। झांग और उनके सहयोगी एक होटल में चले गए, जहाँ वे काम करते हैं और सोते हैं।

      

डॉ। झांग का मानना ​​है कि अस्पतालों को सभी संक्रमित रोगियों के माध्यम से काम करने में कई महीने लगेंगे। अपने गार्ड को कम करने से मामलों में पुनरुत्थान हो सकता है।

      

एक रात, डॉ। झांग अपने सहयोगियों के लिए आधा दर्जन लंच बॉक्स लेकर अपने होटल लौट आए। वह कहती है कि उसकी पीठ को ऐसा लगा कि यह दो हिस्सों में बंट जाएगा, और उसने लगातार खांसी का विकास किया।

      

एक होटल सुरक्षा गार्ड ने डॉ। झांग के तापमान की जाँच की और उससे पूछा कि वह किस समय इमारत में प्रवेश करे। वह पूरी तरह से समय का ट्रैक खो चुकी थी।

      

“मैं ठीक हूँ,” उसने कहा, क्योंकि गार्ड ने उसके माथे पर एक थर्मामीटर उठाया था। यह सामान्य था।       

“अगर हम असफल होते हैं, तो आप सभी के साथ क्या होता है?” उसने कहा, दूर चलना

              

कॉपीराइट © 2019 डॉव जोन्स एंड कंपनी, इंक। सभी अधिकार सुरक्षित। 87990cbe856818d5eddac44c7b1cdeb8

Related Articles

Close