व्यापार

यहां बताया गया है कि कैसे अमेरिका पर साइबर हमले से ईरान बदला ले सकता है सीबीसी न्यूज

जैसा कि एक प्रमुख ईरानी कमांडर की हत्या के बाद यू.एस. ब्रेक्सबैक के लिए, विशेषज्ञ अमेरिकी संस्थानों को निशाना बनाने वाले साइबर हमले की संभावना के बारे में चेतावनी दे रहे हैं। तेहरान और उसके आस-पास के लोगों को दुनिया में सबसे अधिक विकसित साइबर शस्त्रागार में से कुछ के पास माना जाता है

एक महिला स्वर्गीय ईरानी मेजर की एक तस्वीर दिखाती है। – जनरल तेहरान में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन के दौरान क़ासिम सोलीमणि। (नाज़नीन तबातबाई / वाना / रायटर)

जैसा कि एक प्रमुख ईरानी सैन्य कमांडर की हत्या के बाद अमेरिका को झटका लगा है, विशेषज्ञ अमेरिकी संस्थानों को निशाना बनाने वाले साइबर हमले की संभावना के बारे में चेतावनी दे रहे हैं।

तेहरान और इसके निकटवर्ती लोगों के बारे में सोचा जाता है कि उनमें से कुछ सबसे अधिक विकसित साइबर हैं। दुनिया में शस्त्रागार – आधुनिक, विषम युद्ध में प्रमुख उपकरण, जहां देश और गैर-राज्य अभिनेता नियम-विरुद्ध लड़ाई करते हैं, वास्तविक दुनिया के नतीजों के साथ आभासी लड़ाई।

साइबर हमले, अमेरिकी ठिकानों के लिए हिंसा के साथ मिलकर बन सकते हैं। ईरान के सर्वोच्च नेताद्वारा वादा किया गया “कठोर प्रतिशोध”माज की मृत्यु के बाद। इराक में ड्रोन हमले में क़स्सेम सोलेमानी

अमेरिकियों के लिए खतरे के बारे में अलार्म बजाने वाले पहले अमेरिकी साइबर सुरक्षा अधिकारी थे।

क्रिस्टोफर क्रेब्स, विभाग के निदेशक। होमलैंड सिक्योरिटी के साइबर स्पेस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी (CISA) ने गुरुवार देर रात सलाह दी कियह ईरान की रणनीतिके लिए “ब्रश करने का समय” है। ।

हाल के घटनाक्रमों को देखते हुए, गर्मियों से हमारे बयान को फिर से खोलना।
नीचे की पंक्ति: ईरानी टीटीपी पर ब्रश करने का समय और अपने महत्वपूर्ण सिस्टम, विशेष रूप से आईसीएस पर पूरा ध्यान दें। सुनिश्चित करें कि आप तृतीय पक्ष एक्सेस भी देख रहे हैं!https://t.co/4G1P0WvjhS

& mdash;@ CISAKrebs

उन्होंने साझा किया होमलैंड सिक्योरिटी स्टेटमेंट ने पहली बार पिछले जून में पोस्ट किया था, जिसमें चेतावनी दी गई थी कि ईरान और उसके निकटवर्ती लोगों ने अमेरिकी ठिकानों पर साइबर हमले की दिशा में कदम बढ़ाया है, और वे “केवल डेटा और धन चुराने की तुलना में बहुत अधिक करने की तलाश में हैं।”

ईरानी साइबरबैक्स, क्रेब्स ने लिखा, “जल्दी से एक ऐसी स्थिति बन सकती है जहां आपने अपना पूरा नेटवर्क खो दिया है।”

शुक्रवार को फॉक्स न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में, राज्य के सचिव माइक पोम्पिओ ने कहा कि यूएस किसी के लिए भी तैयार है। एक साइबर हमले सहित संभव प्रतिशोध।

ईरान ने दिखाया है कि यह वास्तव में नुकसान कर सकता है, साथ ही अमेरिकियों के रोजमर्रा के जीवन को बाधित कर सकता है।

ईरानी प्रदर्शनकारियों ने सोलेमानी की मौत के विरोध में नारे लगाए, जो ईरान के कुलीन वर्ग बल के प्रमुख थे, और इराकी मिलिशिया के कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस। गुरुवार को बगदाद हवाई अड्डे पर एक हवाई हमले में पुरुषों की मौत हो गई थी। (नाज़नीन तबाताबी / वाना / रायटर)

पिछला हमला

तेहरान को तथाकथित “सेवा से वंचित” (DoS) हमलों में तार से जोड़ा गया था******************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************* अमेरिका, जेपी मॉर्गन चेज़ और अन्य।

ओबामा प्रशासन ने ईरान को भी दोषी ठहराया a लास वेगास के कैसीनो ऑपरेटर

को निशाना बनाते हुए, कथित तौर पर कंपनी के डेटा को नष्ट करने, ईमेल सिस्टम को बाधित करने और यहां तक ​​कि फोन लाइनों को नीचे ले जाने के लिए।

ईरान ने भी अपने स्वयं के नागरिकों और कई अन्य देशों को भी निशाना बनाने के लिए जाना जाता है।

संदेह ईरान में गिर गया 10 उनके ईमेलतक पहुँचने में असमर्थ

तेहरान के बारे में घमंड किया गया है चौंका देने वाला 20, 16

ईरानी मध्य तेहरान के एक इंटरनेट कैफे में इस जनवरी
में काम करते हैं फाइल फोटो। ईरानी अधिकारियों ने इंटरनेट एक्सेस का अनुसरण किया 2017 हरित आंदोलन का विरोध। (वाहिद सलेमई / एसोसिएटेड प्रेस)

वॉशिंगटन स्थित सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज के एक शोधकर्ता जिम लुईस स्वीकार करते हैं कि “ईरान में पहले से काफी सुधार हुआ है वर्षों “जब यह बढ़ते साइबर अपराध की बात आती है।

” वे इसमें बहुत पैसा लगाते हैं, वे अच्छी तरह से संगठित होते हैं और उन्हें बहुत अभ्यास मिलता है, क्योंकि वे हमेशा अपने पड़ोसियों पर हमला करते हैं, “लुईस कहा।

वास्तव में, मेजर-जनरल। नेटवर्क सुरक्षा के इज़राइली सैन्य प्रभारी नादव पादन ने कहा 5414912अपने क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी नियमित रूप से लक्षित कर रहा था इसराइल 14 सालों तक क्षमताओं का निर्माण (***********************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************))

विशेषज्ञों का ध्यान रखें दो प्रमुख क्षणों की ओर इशारा करते हैं जिन्होंने ईरान को अपनी साइबर क्षमताओं को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।

ग्रीन मूवमेंट के रूप में जाना जाने वाला पहला, ईरानी ने राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद को एक लोकप्रिय विद्रोहमें बाहर करने का प्रयास किया। । इसने अधिकारियों को इंटरनेट का उपयोग बंद करने और अपने नागरिकों के सोशल मीडिया के उपयोग पर सख्त नियंत्रण प्राप्त करने का नेतृत्व किया।

तब, वापस ईरान का पूरा कार्यक्रम। 2010 , किसी भी देश ने कभी कंप्यूटर कीड़ा को तैनात करने की बात स्वीकार नहीं की, लेकिन इसके पीछे अमेरिका और इज़राइल का व्यापक रूप से मानना ​​है।

स्टक्सनेट, एक कंप्यूटर कीड़ा,में ईरान के परमाणु कार्यक्रम से बहुत प्रभावित हुआ । अमेरिका और इज़राइल को व्यापक रूप से जिम्मेदार माना जाता है। (वाहिद सलेमई / एसोसिएटेड प्रेस)

, यूके स्थित ऑक्सफ़ोर्ड इंटरनेट इंस्टीट्यूट के एक शोधकर्ता महसा अलीमारदानी ने सुझाव दिया कि ईरान की क्षमताओं को “अतिरंजित” किया जा सकता है और निश्चित रूप से अमेरिका, ब्रिटेन और इजरायल और

वह मई 5414921 , जब 2017 कि तेहरान की यूरेनियम संवर्धन क्षमताओं को सीमित करने वाले अंतरराष्ट्रीय समझौते से ट्रम्प प्रशासन की वापसी के बाद ईरानी साइबर हमले का एक बहुत आसन्न था।

कोई बड़ा हमला नहीं हुआ था।

“मुझे नहीं लगता कि उनके पास अमेरिकी क्षमताओं के खिलाफ एक मौका है,” अलीमारदानी ने एक टेलीफोन साक्षात्कार में कहा।

संभावित लक्ष्य 5413788 जैसे क्षेत्रीय बैंक या ऊर्जा प्रदाता, अधिक संभावना हो सकती है । घर में अमेरिकियों के लिए विघटनकारी साबित होते हुए, रणनीति में अमेरिकी सरकार या बड़े निगमों पर साइबर हमले माउंट करने की तुलना में सफल होने का एक बेहतर मौका हो सकता है जिन्होंने फायरवॉल और अन्य बचाव किए हैं।

टॉम रॉबर्टसन, जो टोरंटो का प्रबंधन करता है। आधारित जोखिम परामर्श 3i पार्टनर्स ने कहा, ऐसे छोटे हमलों से ईरानी अधिकारियों को “उनके हिरन के लिए और अधिक धमाका होगा।”

एक मिडवेस्टर्न बैंक पर हमले के माध्यम से क्रेडिट के लिए अमेरिकी किसानों की पहुंच को बाधित कर रहा है, उदाहरण के लिए, “वास्तव में” अमेरिकी आबादी के दिलों और दिमागों में कहर बरपा, “उन्होंने कहा।

(रॉबर्टसन) ने कहा, जबकि अमेरिकी सीमा के उत्तर में कंप्यूटर नेटवर्क पर हमले की संभावना नहीं है, यह संभव है कि एक कनाडाई कंपनी अमेरिकी परिचालन के साथ बह सके। संघर्ष में।

इसकी भी कोई गारंटी नहीं है कि अमेरिकी अधिकारियों ने ईरान को श्रेय दिया अगर कभी किसी साइबर हमले ने नुकसान पहुँचाया।

फिर भी, चेतावनियों की कोई कमी नहीं है।

“गुप्त कार्रवाई के साथ अनुभव ईरान को क्षमता प्रदान करता है o इस बात पर विचार करें कि साइबर हमले बड़े सैन्य चित्र में कैसे फिट होते हैं, “जिम लुईस 2018 पिछले साल लिखा था

। “यह संघर्ष के लिए एक स्थान है जहां नियम स्पष्ट नहीं हैं, और जोखिम अभी तक नहीं मापा गया है।”

Related Articles

Close