'यह अभूतपूर्व है': ऑस्ट्रेलिया की विनाशकारी आग के पीछे क्या है? | सीबीसी न्यूज

4जनवरी - by sb - 0 - In व्यापार

ऑस्ट्रेलिया में एक महीने से भी अधिक समय के बाद जलती हुई झाड़ियाँ जलती रहती हैं, और ऐसा नहीं लगता कि धुएं से भरे आसमान जल्द ही साफ हो जाएंगे। लेकिन आग इतनी विकराल बना रही है।

ऑस्ट्रेलिया में पांच मिलियन से अधिक हेक्टेयर जल चुके हैं , और झाड़ियों को गर्म मौसम के एक और सप्ताह के अंत में समाप्त होने का कोई संकेत नहीं दिखा। (AAP Image / Dan Himbrechts with Reuters)

ऑस्ट्रेलिया में एक महीने से अधिक समय के बाद जलती हुई झाड़ियाँ जलती रहती हैं, और यह दिखाई नहीं देता लोग जल्दी ही साफ़ कर देंगे। 10 लोग गायब हैं। हजारों लोगों को अपने घरों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। एक आपातकालीन आदेश के तहत आठ मिलियन से अधिक अधिक थे।

जबकि ऑस्ट्रेलिया झाड़ियों के लिए कोई अजनबी नहीं है, इसने दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है। जली हुई कारों की तस्वीरें, घरों से भागे लोग, एक लकवाग्रस्त कोआला एक साइकिल चालक की पानी की बोतल से पीते हुए औरअधिक कार्रवाई के लिए प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन पर गुस्साए शहरवासी वैश्विक सुर्खियां बना रहे हैं।

और ध्यान देने का एक अच्छा कारण है।

[lowest layer of Earth’s atmosphere] “इस आग की निगरानी करने के मेरे अनुभव में, कुछ जगहों पर आप एक सप्ताह या कुछ हफ्तों के लिए काफी बड़े क्षेत्रों में तीव्र आग देख सकते हैं, लेकिन उन्हें एक विशेष स्थान पर चार महीने तक देखना … यह काफी आश्चर्यजनक है,” मार्क पारिंगटन ने कहा, यूरोपियन सेंटर फ़ॉर मीडियम-रेंज वेदर फोरकास्ट (ECMWF)

के वरिष्ठ वैज्ञानिक मार्क पेरिंगटन ने कहा, “हमारे पास

****************************************************************************************************** [CO2 emissions] वर्ष के आंकड़े, “पेरिंगटन ने कहा, जो ईसीएमडब्ल्यूएफ में कोपर्निकस वायुमंडल निगरानी सेवा विकास खंड में काम करते हैं, जो जंगल की आग का विश्लेषण करते हैं। उत्सर्जन, अन्य स्रोतों के बीच। “लेकिन उस संदर्भ में, हाँ, बिल्कुल, यह अभूतपूर्व है।”

ऑस्ट्रेलिया का हाल ही में गर्म अनुभव हुआ है, सुखाने की स्थिति हाल ही में – एक परिणाम के रूप में कुछ करने के लिए एक सकारात्मक हिंद महासागर द्विध्रुवीय कहा जाता है , एल नीनो के समान एक घटना।

विषुवतीय क्षेत्र में कमज़ोर हवाओं के परिणामस्वरूप, हिंद महासागर से अफ्रीका की ओर गहरे महासागरों का गर्म पानी और पूर्व में ठंडा पानी ऊपर उठता है। ऑस्ट्रेलिया के लिए, इस तापमान अंतर का मतलब महाद्वीप के अधिकांश हिस्सों के लिए सुखाने वाला और गर्म मौसम है।

33

हालाँकि, यह एकमात्र कारक नहीं है। देश में दीर्घकालिक सूखे की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, तब भी जब कोई सकारात्मक द्विध्रुव नहीं है। पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में, जिसमें न्यू साउथ वेल्स, क्वींसलैंड और विक्टोरिया शामिल हैं, जहां आग सबसे खराब है, वर्षा रिकॉर्ड पर सबसे कम है।

न्यू साउथ वेल्स अकेले रिकॉर्ड पर सबसे सूखा (किया गया है बारिश के साथ – ऑस्ट्रेलिया के मौसम और जलवायु एजेंसी के अनुसार ***************************** ।

मुर्रे-डार्लिंग बेसिन, जो क्वींसलैंड से दक्षिण पश्चिम में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया तक फैला है, ने सूखे का अनुभव किया है अन्य की तुलना में -महीना जनवरी में शुरू होने वाले रिकॉर्ड। विक्टोरिया, जहां आपदा की स्थिति घोषित की गई थी, उसका भी सूखा पड़ा है 23 रिकॉर्ड पर महीने।

डर यह है कि जलवायु परिवर्तन के फिंगरप्रिंट इस सब पर हैं।

बाकी दुनिया की तरह, ऑस्ट्रेलिया के साथ काम कर रहा है एक वार्मिंग ग्रह के परिणाम। जबसे 1910, देश का औसत तापमान1 Cसे गर्म हो गया है । ऑस्ट्रेलिया के ब्यूरो ऑफ़ मौसम विज्ञान (BoM) के प्रारंभिक आंकड़े बताते हैं कि देश में वार्षिक तापमान 1 था।

औसत से ऊपर। (आधिकारिक रिपोर्ट जनवरी को जारी करने के लिए सेट है। 9.)

यदि डेटा रखता है, तो यह रिकॉर्ड उच्च सेट को अंदर उड़ा देगा 2013 जब वार्षिक तापमान 1 था 39 औसत से ऊपर

“गर्मी की लहरों की अवधि, आवृत्ति और तीव्रता ऑस्ट्रेलिया के बड़े हिस्सों में वृद्धि हुई है 113 । “ऑस्ट्रेलिया के बड़े हिस्सों में” है। “

से रुझान सेवा 2017 दैनिक वन आग खतरा सूचकांक की वार्षिक (जुलाई से जून) राशि में – आग मौसम की स्थिति की गंभीरता का एक संकेतक। सकारात्मक रुझान, पीले से लाल रंगों में दिखाए जाते हैं, जो आग के मौसम के मौसम की बढ़ती लंबाई और तीव्रता का संकेत देते हैं। (ऑस्ट्रेलियाई मौसम विज्ञान ब्यूरो)

प्रसिद्ध क्लाइमेटोलॉजिस्ट माइकल मैन, पेन स्टेट यूनिवर्सिटी में वायुमंडलीय विज्ञान के प्रोफेसर, आग के दौरान ऑस्ट्रेलिया में थे। हाल ही में अभिभावक में राय का अंश“धुएँ से भरी घाटियाँ” और “भूरी धुंध।”

“ऑस्ट्रेलिया में जो हो रहा है, वह अन्य देशों के लिए एक हार्बरर है – हमारा भविष्य कैसा दिखेगा, अगर हम अभी कार्य नहीं करते हैं,” मान ने सीबीसी न्यूज को बताया ()

उन्हें विशेष चिंता है क्वींसलैंड में नियोजित अदानी कोयला खदान (जिसे कारमाइकल खदान के रूप में भी जाना जाता है) दुनिया में सबसे बड़ी में से एक होगी। और वह मेरा 4 से अधिक रिलीज कर सकता है। 113 सीओ 2 का हर साल गिगाटन – जलवायु संकट में अग्रणी योगदानकर्ता। कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन “किसी भी व्यक्तिगत परियोजना के लिए दुनिया में सबसे अधिक,”एक के अनुसार ********************* दूरगामी परिणाम

पेरिंगटन ऑस्ट्रेलिया की सबसे बुरी आग में से एक को याद करते हैं,काला शनिवार

, किसमें 2009 मारे गए विक्टोरिया में लोग और एक लाख से भी अधिक पशुओं, दोनों जंगली मारे गए और पालतू।

मानव मरने वालों की संख्या तुलना में pales एन इस प्रकार अब तक, लेकिन अन्य चिंताएं हैं।

“यह एक महत्वपूर्ण घटना थी, लेकिन यह दो या तीन दिनों में खत्म हो गई,” पारिंगटन ने कहा। “लेकिन तथ्य यह है कि यह कई हफ्तों से चल रहा है, वास्तव में संबंधित है, विशेष रूप से [fires] के रूप में बड़े जनसंख्या केंद्रों के ऊपर की ओर बढ़ रहे हैं।”

यह है। विशेष रूप से मौजूदा आग के पैमाने और लोगों की संख्या प्रभावित हुई, जिसमें न्यूजीलैंड के लोग भी शामिल हैं, जहां आग से धुंआ उठता है, जो उसे चिंतित करता है। और वह धुआं बेंजीन और हाइड्रोजन साइनाइड जैसे जहरीले रसायनों का उत्पादन कर सकता है, पेरिंगटन ने कहा।

टेरा उपग्रह पर NASA के मॉडरेट रेजोल्यूशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोमाडोमीटर (MODIS) कैमरे का उपयोग करके ली गई यह छवि ऑस्ट्रेलियाई आग से बहती है, और अतीत, न्यूजीलैंड। (NASA / टेरा / MODIS)

तब हिमनदों पर प्रभाव पड़ता है।

किसी वस्तु की परावर्तनता को संदर्भित किया जाता है अल्बेडो के रूप में। बर्फ के मामले में, इसकी सफेद सतह सौर विकिरण को दर्शाती है, और यह ठंडा रहता है। लेकिन अगर बर्फ किसी कारण से गहरी हो जाती है – कहो, अगर काला कालिख उस पर गिरता है – जो उसे गर्म करता है।

“एक बार जब यह ऊपरी क्षोभमंडल [lowest layer of Earth’s atmosphere] में जाता है। Parrington ने कहा, “यह जेट स्ट्रीम द्वारा वहाँ उठाया जा सकता है और हजारों और किलोमीटर तक पहुँचाया जा सकता है।” “अगर अंटार्कटिका के लिए परिवहन है … बर्फ के लिए कालिख या काले कार्बन के किसी भी बयान का अर्थ होता है कि पिघलने के अल्बेडो और संभावित त्वरण में परिवर्तन, स्थानीय जहां यह बयान हुआ था।”

[CO2 emissions] 199 जलवायु।– माइकल मान, जलवायु विशेषज्ञ

पहले से ही, ऑस्ट्रेलियाई अग्नि albedo न्यूजीलैंड में ग्लेशियरों पर बदल दिया है।

और दुनिया के ग्लेशियर हैंपहले से ही जलवायु परिवर्तन

से खतरा है।

तो, क्या यह आने वाली चीज़ों का संकेत है?

“भविष्य में जो धारण किया जाता है वह कंसर्ट के अभाव में बहुत बुरा है जलवायु पर कार्रवाई, “मान ने कहा।

[lowest layer of Earth’s atmosphere]