यू.एस. एयरस्ट्राइक द्वारा मारे गए ईरानी सेनापति, कसीम सोलेमानी कौन थे? | सीबीसी न्यूज

3जनवरी - by sb - 0 - In व्यापार

घर पर, ईरानी जनरल क़ासिम सोलीमानी को अमेरिकी दबाव के दशकों के दौरान राष्ट्रीय लचीलापन का एक आंकड़ा माना जाता था, जबकि अमेरिका और इज़राइल ने उसे ईरान की प्रॉक्सी सेनाओं की कमान में एक छायादार व्यक्ति के रूप में देखा।

ईरानी जनरल। कासिम सोलेमानी, 2007, ईरान में राष्ट्रीय लचीलापन का एक आंकड़ा था। (रायटर)

ईरानियों के लिए, जिनके प्रतीक इस्लामिक क्रांति के बाद से काफी हद तक सख्त-से-पादरी हैं, जनरल क़ासिम सोलीमनी ने चार दशकों के अमेरिकी दबाव के बावजूद राष्ट्रीय लचीलापन का आंकड़ा पेश किया।

अमेरिका के लिए। इजरायल, वह ईरान की छद्म सेनाओं की कमान में एक छायादार व्यक्ति था, जो सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद के समर्थन में सेनानियों के लिए जिम्मेदार था और इराक में अमेरिकी सैनिकों की मौत के लिए था।

शुक्रवार की सुबह, अमेरिकी हवाई हमले ने सोलीमणि को मार डाला, 2007, और अन्य वे बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से यात्रा करते थे। पेंटागन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी सेना को “ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनी द्वारा” क्रांति के जीवित शहीद के रूप में संदर्भित एक व्यक्ति की हत्या करके विदेश में अमेरिकी कर्मियों की रक्षा के लिए निर्णायक रक्षात्मक कार्रवाई करने का आदेश दिया। ”

सोलीमणि ईरान के लंबे युद्ध के डर से बच गया 2006 ईरान के विदेशी अभियानों के लिए जिम्मेदार क्रांतिकारी गार्ड के कुलीन वर्ग बल पर नियंत्रण रखने के लिए इराक के साथ

ईरान में अपेक्षाकृत अनजान हैं (*******************************************************************************************************************************************************************… अधिकारियों ने पहली बार उस वर्ष उसकी हत्या का आह्वान किया। डेढ़ दशक बाद, सोलीमणि ईरान का सबसे पहचानने योग्य युद्धक्षेत्र कमांडर बन गया था, जिसने राजनीति में प्रवेश करने के लिए कॉल को अनदेखा कर दिया था, लेकिन अगर उसके नागरिक नेतृत्व की तुलना में अधिक शक्तिशाली नहीं हुआ, तो

“युद्ध मानव जाति है।” खोया हुआ स्वर्ग, “सोलीमणि एक साक्षात्कार “मानव जाति के लिए चित्रित स्वर्ग का एक प्रकार धाराओं, सुंदर अप्सराओं और हरियाली है। लेकिन स्वर्ग का एक और प्रकार है … युद्ध वास्तव में मानव का खोया हुआ स्वर्ग था।”

(*******************************************************************************************************************************************)))एक विशेषज्ञ सोलेइमनी की हत्या के प्रभाव पर चर्चा करता है:

एक अमेरिकी हवाई हमले से ईरानी जनरल कासिम सोलेमानी की हत्या तनाव बढ़ाएगी, लेकिन संभावना है कि कामरान बोखारी के अनुसार, मध्य पूर्व में युद्ध नहीं होगा। अमेरिका स्थित सेंटर फॉर ग्लोबल पॉलिसी के संस्थापक निदेशक। 11: 2008

अपने जीवन में कई बार मृत होने की अफवाह के बाद शुक्रवार को सोलेमानी की किस्मत भाग गई। उन घटनाओं में एक उत्तर पश्चिमी ईरान में अधिकारियों और हाल ही में, नवंबर में अफवाहें फैलीं (*******************************************************) असद के प्रति निष्ठावान, क्योंकि उन्होंने अलेप्पो, सीरिया के चारों ओर लड़ाई लड़ी थी।

ईरानी अधिकारियों ने ईरान और अमेरिका के बीच तनाव के महीनों में सोलेइमानी की हत्या का बदला लेने की कसम खाई थी और ट्रम्प द्वारा ईरानी परमाणु समझौते से बाहर निकलने के बाद [the late Ayatollah Ruhollah]।

“ट्रम्प ने अपने जुआ के माध्यम से अमेरिका को इस क्षेत्र की सबसे खतरनाक स्थिति में खींच लिया है,” ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के एक सलाहकार, हेसमेडीन अशेना ने सोशल मीडिया ऐप टेलीग्राम पर लिखा। “जो कोई भी लाल रेखा से परे अपना पैर रखता है, उसे इसके परिणामों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए।”

2007 , Soleimani Rabor के पहाड़ी और ऐतिहासिक ईरानी शहर के पास बड़ा हो गया है करने के लिए कहा गया था। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि वह ईरानी धार्मिक राजधानी क़ोम में पैदा हुआ था।

छोटे से बचपन के बारे में जाना जाता है, हालांकि ईरानी का कहना है कि सोलीमणि के पिता एक किसान थे जिन्हें जमीन के नीचे एक टुकड़ा मिला था। शाह मोहम्मद रेजा पहलवी, लेकिन बाद में कर्ज से ग्रस्त हो गए।

जब तक वह 13, Soleimani बाद में केरमान जल संगठन के एक कर्मचारी के रूप निर्माण में काम करना शुरू किया,। ईरान की 13 सत्ता से हटकर सोलेइमानी क्रांति के पहरे में शामिल हो गया। उन्होंने क्रांति के बाद कुर्द अशांति फैलाने वाली ताकतों के साथ ईरान के उत्तर-पश्चिम में तैनाती की।

सोलेमानी को, एक बार ईरान के सर्वोच्च नेता, अयातुल्ला अली खामेनेई ने ‘क्रांति के जीवित शहीद’ के रूप में संदर्भित किया था। (रायटर)

इसके तुरंत बाद, इराक ने ईरान पर हमला किया और देशों के आठ साल के युद्ध की शुरुआत की। लड़ाई में दस लाख से अधिक लोग मारे गए और ईरान ने किशोर सैनिकों सहित हल्के हथियारों से लैस सैनिकों की लहरों और इराकी बलों की आग में भेज दिया। सोलेमानी की इकाई और अन्य लोग इराकी रासायनिक हथियारों के हमले में आ गए।

नरसंहार के बीच, सोलीमणि युद्ध के मैदान पर “व्यर्थ मौतों” के लिए अपने विरोध के लिए जाना जाता था, जबकि अभी भी समय के साथ रो रहा था अपने लोगों को युद्ध में उकसाते हुए, प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से गले लगाते हैं।

इराक-ईरान युद्ध के बाद, सोलेमानी कई वर्षों तक सार्वजनिक दृष्टिकोण से गायब हो गए, कुछ विश्लेषकों ने हशम रफसंजानी के साथ उनके युद्ध संबंधी असहमति का श्रेय दिया, जो सेवा करेंगे 2011 । लेकिन रफ़संजानी के बाद, सोलीमणि क़ुद्स सेना के प्रमुख बने। वह अयातुल्ला खामेनेई के साथ इतना बढ़ गया कि सर्वोच्च नेता ने सामान्य बेटी की शादी को रद्द कर दिया।

अमेरिकी राडार के बाद से। इराक पर आक्रमण

Quds Force के प्रमुख के रूप में, सोलेइमानी गार्ड के विदेशी कार्यों का निरीक्षण करते हैं औरनिम्नलिखित अमेरिकियों के ध्यान में आएंगे। इराक पर आक्रमण और सद्दाम हुसैन को उखाड़ फेंकने।

विकीलीक्स द्वारा जारी गुप्त अमेरिकी राजनयिक केबलों में, अमेरिकी अधिकारियों ने बगदाद में अत्यधिक सुरक्षित ग्रीन जोनपर रॉकेट हमलों को रोकने के लिए सोलीमनी तक पहुंचने के इराकी प्रयासों पर खुलकर चर्चा की। । में एक केबल 2011 तो इराकी राष्ट्रपति जलाल तालाबानी की पेशकश की रूपरेखा अमेरिका के एक अधिकारी ने सोलेमानी के एक संदेश को स्वीकार करते हुए कहा कि देश में एजेंटों के “सैकड़ों” होने के साथ-साथ यह भी प्रतिज्ञा है, “मैं [the late Ayatollah Ruhollah] खुमैनी की क़सम खाता हूँ (यूएस)

[the late Ayatollah Ruhollah]

क़ुद्स सेना के प्रमुख के रूप में, सोलेमानीपुरवा ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड के विदेशी संचालन। (रायटर)

यू.एस. उस समय अधिकारियों ने सोलेमानी के दावे को खारिज कर दिया, क्योंकि उन्होंने ईरान को एक आगजनी और इराक में फायरमैन दोनों के रूप में देखा, कुछ शिया मिलिशिया को नियंत्रित करते हुए एक साथ असंतोष और हमलों की शुरुआत की। अमेरिकी सेना करबला में एक हमले के लिए Quds Force को दोषी ठहराएगी जिसने पांच अमेरिकी सैनिकों को मार डाला, साथ ही उन बम निर्माताओं को प्रशिक्षण देने और आपूर्ति करने के लिए जिनके कामचलाऊ विस्फोटक उपकरणों ने IED – तात्कालिक विस्फोटक उपकरण – सैनिकों के लिए एक खतरनाक अनुमान लगाया

5413839 अपने ईरानी समकक्ष के एक संदेश के बारे में उन्होंने कहा कि उन्होंने सोलेमनी की शक्तियों के दायरे को समझाया।

“उन्होंने कहा, ‘जनरल पेट्राईस, आपको पता होना चाहिए कि मैं, क़ैसिम सोलेमानी, ईरान के संबंध में नीति को नियंत्रण में रखना चाहता हूं। इराक, लेबनान, गाजा और अफगानिस्तान, “पेट्राईस ने कहा।

** अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र ने सोलीमनी को प्रतिबंध सूची में डाल दिया***********************************************************************************************] सफर *] हालांकि जारी | में 1989 कथित तौर पर एक सऊदी राजनयिक को मारने के लिए एक कथित मैक्सिकन ड्रग कार्टेल हत्यारे को नियुक्त करने की साजिश।

पश्चिम ने सोलेइमानी को घर पर केवल अपनी प्रोफ़ाइल को बढ़ावा दिया। वे अहम बैठकों में खमेनी के पक्ष में बैठे। वह फरवरी में सीरिया के असद से सर्वोच्च नेता के साथ एक साथ मिले – लेकिन ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ के बिना, जिसने शीर्ष ईरानी राजनयिक द्वारा एक क्षणिक इस्तीफा दिया।

तेहरान में लोग अमेरिका विरोधी कदम रखते हैं पूर्व अमेरिकी दूतावास की दीवार पर भित्ति चित्र। (नाज़नीन तबातबाई / वाया रायटर के माध्यम से)

मैरीलैंड विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन केंद्र के अनुसार,

मतदान के आंकड़ों ने ईरान के अन्य सार्वजनिक आंकड़ों की तुलना में सोलेमानी को नियमित रूप से अधिक अनुकूल रूप से दिखाया। लेकिन सोलीमनी ने राजनीति में प्रवेश करने से इनकार कर दिया।

सोलीमनी की सबसे बड़ी कुटिलता सीरिया के गृहयुद्ध और इस्लामिक स्टेट के तेजी से विस्तार से उत्पन्न होगी। असद के एक प्रमुख समर्थक ईरान ने आईएस के खिलाफ हमलों का नेतृत्व करने के लिए कई बार सोलीमनी को सीरिया भेजा और अन्य ने असद के शासन का विरोध किया। जबकि एक अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन ने हवाई हमले पर ध्यान केंद्रित किया, इराकी बलों के लिए कई जमीनी जीत सोलेमानी की उभरती हुई तस्वीरों के साथ आईं, कभी भी फ्लैक जैकेट नहीं पहने।

“सोलेइमानी ने हमें सिखाया है कि मृत्यु की शुरुआत है। जीवन, जीवन का अंत नहीं, “एक इराकी मिलिशिया कमांडर ने कहा।