व्यापार

यू.एस. पर ईरानी प्रतिशोध के डर से तेल की कीमत उछली सीबीसी न्यूज

तेल की कीमत में शुक्रवार को बढ़ रही चिंताओं के कारण ईरान मध्य पूर्व से ऊर्जा की वैश्विक आपूर्ति को बाधित करके संयुक्त राज्य द्वारा अपने शीर्ष जनरल की हत्या का जवाब दे सकता है।

)

तेल टैंकर ☆ होर्मुज के जलडमरूमध्य के माध्यम से, जहां (*******************************************************************************************************************************)), दुनिया भर में व्यापार किए जाने वाले तेल का प्रतिशत लगभग 1% है। शुक्रवार को, तेल की कीमत से चिंता बढ़ गई कि ईरान अमेरिका (हमाद मैं मोहम्मद / रायटर)
** द्वारा शीर्ष जनरल की हत्या के बाद मध्य पूर्व से वैश्विक आपूर्ति को बाधित कर सकता है

तेल की कीमत में शुक्रवार को बढ़ रही चिंताओं के कारण ईरान अमेरिका द्वारा अपने शीर्ष जनरल की हत्या का जवाब दे सकता है मध्य पूर्व से ऊर्जा की वैश्विक आपूर्ति को बाधित करके।

समाचार है कि ईरान के कुलीन वर्ग बल के प्रमुख जनरल क़ासम सोलेमानी को बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक हवाई हमले में मार दिया गया, जिससे अमेरिका और ईरान के खिलाफ ईरानी हमले की उम्मीदें बढ़ गईं। इजरायल का लक्ष्य।

अमेरिका के साथ पिछले भड़कने के बीच, ईरान ने तेल की आपूर्ति की धमकी दी जो फारस की खाड़ी से दुनिया के बाकी हिस्सों में जाती है। के बारे में 20 तेल की प्रतिशत दुनिया भर में कारोबार प्रति होर्मुज के जलडमरूमध्य, जहां शिपिंग लेन के माध्यम से चला जाता है केवल तीन किलोमीटर चौड़ा है और इस साल टैंकरों का हमला हुआ है।

कच्चे तेल के अंतर्राष्ट्रीय बेंचमार्क में 4.5 फीसदी, या 2 डॉलर का इजाफा हुआ। 98 US, को $ (**********************************************************) लंदन के व्यापार में एक बैरल। अमेरिकी अनुबंध 4.3 प्रतिशत या $ 2 था। (*********************************) । 78

“बदला आएगा, शायद रातोंरात नहीं, लेकिन यह आएगा और तब तक हमें भू राजनीतिक जोखिम प्रीमियम बढ़ाने की जरूरत है,” ओलिवियर जैकब ने परामर्शदाता पेट्रोमैटिक्स के प्रमुख, निवेशकों को एक नोट में कहा। ।

उन्होंने कहा कि ईरान की प्रतिक्रिया होर्मुज के जलडमरूमध्य तक सीमित नहीं हो सकती।

सितंबर में, यमन के ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों ने सऊदी में दुनिया की सबसे बड़ी तेल प्रसंस्करण सुविधा पर ड्रोन हमले शुरू किए। अरब। इस हड़ताल ने दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक देश से लगभग आधी आपूर्ति की। अमेरिका ने सीधे तौर पर ईरान को दोषी ठहराया, जिसमें शामिल होने से इनकार किया।

अमेरिका में ईरानी जनरल की हत्या। कासिम सोलेमानी, चित्र (*********************************************) (अब्राहिम नोरोजी, फ़ाइल / एसोसिएटेड प्रेस)

उन हमलों को लॉन्च करना, जिन्हें आसानी से ईरान से नहीं जोड़ा जा सकता है, प्रत्यक्ष प्रतिशोध की संभावना को सीमित करता है।

हालांकि, ईरान ने सीधे टैंकरों को भी निशाना बनाया है। इस साल, इसने कई हफ्तों तक एक ब्रिटिश-झंडे वाला टैंकर, स्टेना इम्पो को जब्त कर लिया। और इसने अमेरिकी सेना के ड्रोन को मार गिराया है।

के बारे में 23 कच्चे तेल का प्रतिशत होर्मुज की जलडमरूमध्य से यात्रा चीन, जापान, भारत और दक्षिण कोरिया सहित एशिया के देशों में जाती है।

लेकिन तेल के वैश्विक मूल्य में वृद्धि का व्यापक प्रभाव होगा, विशेष रूप से तेल आयात में जर्मनी और इटली जैसे बड़े विनिर्माण क्षेत्रों वाले देश। उन देशों ने शुक्रवार को शेयर बाजार में सबसे खराब प्रदर्शन किया, उनके प्रमुख सूचकांक क्रमशः 1.4 प्रतिशत और 1.1 प्रतिशत गिर गए,

आर्थिक नुकसान को सीमित किया जा सकता है, क्योंकि ऊर्जा बाजार तेल से भरा हुआ है। प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के धीमा पड़ने से मांग में वृद्धि नरम हुई है। और क्रूड-उत्पादक देश, विशेषकर यूनाइट्स स्टेट्स, उच्च दर पर तेल पंप कर रहे हैं।

एक उपग्रह चित्र में सऊदी अरब के सऊदी अरब के अब्बाक के तेल प्रसंस्करण सुविधा से निकलने वाले मोटे काले धुएं को दिखाया गया है। इस सुविधा पर सितंबर में हुए हमले ने रिकॉर्ड पर दुनिया की आपूर्ति को सबसे ज्यादा बाधित किया। (प्लैनेट लैब्स / द एसोसिएटेड प्रेस)

पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) समूह और प्रमुख सहयोगी रूस ने पिछले महीने अपने तेल उत्पादन में कटौती के लिए सहमति व्यक्त की, लेकिन कई देश अपनी सीमा से ऊपर पंप कर रहे हैं।

ने इसकी कीमत रखी है। तेल की जांच। लगभग एक डॉलर प्रति बैरल 63 पर मंडराते रहने के बाद शुक्रवार को ब्रेंट बेंचमार्क मई से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

अक्षय ऊर्जा उत्पादन में धीरे-धीरे वृद्धि भी कच्चे तेल की कीमतों में उछाल से आर्थिक नुकसान को सीमित कर सकती है। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि तेल जैसे जीवाश्म ईंधन से ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा मिलता है जो उद्योग, परिवहन और हीटिंग को अन्य चीजों के अलावा प्रदान करता है।

Related Articles

Close