रियों से पा सकते हैं छुटकारा, दूध के साथ अखरोट खाने से दूर होती हैं बिमारियां,प्रेग्नेंसी में मां-बच्चे के लिए है फायदेमंद

 Dry Fruits में पोषक तत्वों और ऊर्जा का भंडार होता है। इसे खाने से आपके चेहरे पर निखार आता है और शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। इसमें भी अखरोट यानि की Walnut सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। Walnut में Protien के अलावा calcium, magnesium, iron phosphorus, copper, selenium जैसे कई सारी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। जो हमे ना सिर्फ हमारे शरीर से कई बिमारियों को दूर करते हैं, बल्कि हमारे बालों और चेहरे के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। जानिएं अखरोट के और क्या-क्या फायदे हैं।

जिन लोगों को diabetes की परेशानी है उन्हें Walnut खाने से बहुत फायदा मिलता है। एक रिसर्च के मुताबिक ये पाया गया है कि जो लोग हफ्ते में दो बार अखरोट खाते हैं उन्में टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा 24 प्रतिशत तक कम हो जाता है। ये उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिन लोगों को नींद की परेशानी है।

walnuts

Walnuts में मेलाटोनिन हॉरमोन होता है। जिससे अच्छी नींद आती है। इसके साथ ही स्ट्रेस, डिप्रेशन अनिंद्रा जैसी बिमारियां भी दूर होती हैं। अगर आप शाम को सोने से कुछ देर पहले अखरोट खाएंगी तो आपको अच्छी नींद आएगी और आप सुकून से सो पाएंगे।

अखरोट के सेवन से शरीर का वजन घटाने में सहायता मिलती है। जो लड़कियां या लड़के अपना वजन घटाना चाहते हैं उन्‍हे नियमित रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए। दिल के लिए अच्‍छा- अखरोट का सेवन करने से दिल दुरूस्‍त रहता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं जो दिल को दुरूस्‍त बनाएं रखते हैं। इसके अलावा ये गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसे खाने से मां और बच्चें दोनों को किसी तरह की एलर्जी नहीं होती है।

Facebook Comments