प्रौद्योगिकी

रेगुलेटर प्रोबे पोटेंशियल डीन फूड्स मर्जर

संघीय प्रतिपक्षी नियामक एक प्रमुख अमेरिकी डेयरी सहकारी और के बीच एक संभावित सौदे की जांच कर रहे हैं              डीन फूड्स कं।,                DFODQ – 2.04%               दूध की खपत में गिरावट के दशकों के बाद डेयरी उद्योग के रूप में दिवालिया दूध प्रसंस्करण विशाल।

      

उद्योग में अधिकारियों और लोगों ने कहा कि न्याय विभाग किसानों और खुदरा विक्रेताओं के साथ दूध की कीमतों और डेयरी व्यवसाय में प्रतिस्पर्धा पर इस तरह के संभावित प्रभाव के बारे में चर्चा कर रहा है, क्योंकि डीन दिवालियापन के लिए दाखिल करने के बाद संपत्ति की बिक्री की पड़ताल करता है।

बिक्री के शीर्ष अमेरिकी दूध प्रोसेसर डीन, ने मंदी से जूझ रहे वर्षों तक संघर्ष करने के बाद नवंबर में अध्याय 11 संरक्षण की मांग की। उस महीने, टेक्सास स्थित कंपनी और अमेरिका के डेयरी फार्मर्स, सदस्यता द्वारा सबसे बड़ी अमेरिकी डेयरी सहकारी, ने कहा कि वे सौदे पर चर्चा में थे, जो जारी है।

कुछ खेत समूहों ने उठाया है। डीन और डीएफए के बीच एक गठजोड़ देश के कुछ हिस्सों में दूध खरीदारों की अत्यधिक एकाग्रता का कारण हो सकता है। जैसा कि पिछले चार दशकों में अमेरिकी दूध की खपत लगभग 40% गिर गई है, द्रव-दूध उत्पादन बड़े पौधों की एक छोटी संख्या में स्थानांतरित हो गया है।

“हम अमेरिका के संभावित डेयरी किसानों की जांच कर रहे हैं डीन फूड्स का अधिग्रहण और कच्चा दूध बेचने की प्रतिस्पर्धा का संभावित नुकसान, ”न्याय विभाग के एक एंटीट्रस्ट अटॉर्नी ने एक डेयरी किसान को एक संदेश में लिखा था जिसकी समीक्षा द वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा की गई थी।

अमेरिकी कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार 1980 में, अमेरिका में 1,066 पौधों ने सालाना औसतन 50.1 मिलियन पाउंड दूध का प्रसंस्करण किया। 2018 तक, प्रत्येक में 103.9 मिलियन पाउंड दूध का उत्पादन करने वाले 459 पौधे थे।

संयंत्र के बंद होने और समेकन ने डेयरी किसानों को चुनौती दी है, कुछ को नए खरीदार खोजने और दूसरों को अग्रणी बनाने के लिए मजबूर किया। उनके दूध देने वाले पार्लर बंद करें। कृषि विभाग ने २०१ down के अंत में ३ her,५०० यू.एस. डेयरी झुंडों की सूचना दी, २०० 2008 में लगभग ५,000,००० से नीचे

डीन और डीएफए के बीच एक सौदा दो डेयरीलैंड दिग्गजों को एकजुट करेगा। डीन बिक्री का सबसे बड़ा अमेरिकी दूध प्रोसेसर है, जो 2018 में 4.8 बिलियन डॉलर मूल्य का है। अमेरिका के डेयरी फार्मर्स का अनुमान है कि यह यू.एस. में लगभग एक तिहाई दूध का विपणन करता है, डीन को सहकारी के सबसे बड़े ग्राहक के रूप में गिना जाता है। DFA दूध-बॉटलिंग प्लांट और उपभोक्ता डेयरी ब्रांड भी चलाती है।

जबकि बढ़ते पनीर और दही की बिक्री के कारण कुल मिलाकर डेयरी की खपत बढ़ रही है, कम दूध की कीमतें किसानों के लिए एक कारण बनी हुई हैं। , जो आमतौर पर पीने योग्य किस्मों को बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कच्चे दूध के लिए उच्च कीमत का भुगतान करते हैं। प्रमुख खुदरा विक्रेताओं की तरह              वॉलमार्ट इंक।        तथा              क्रोगर सह        इन-स्टोर ब्रांडों को सस्ता पेश किया है, कुछ मामलों में अपने स्वयं के बॉटलिंग प्लांट का निर्माण, कीमतों पर दबाव डालना और कुछ मामलों में प्रोसेसर जैसे डीन के लिए व्यापार को कम करना।

किसी भी अविश्वास की समीक्षा के परिणाम दर्जनों पौधों और डीन के स्वामित्व वाली अन्य परिसंपत्तियों के भाग्य का निर्धारण कर सकते हैं। प्रतिस्पर्धा अधिकारी अंततः कोई कार्रवाई नहीं करने का निर्णय ले सकते थे।

      मोनिका मैसी,        डीएफए के कार्यकारी उपाध्यक्ष ने कहा, कंसास शहर, कान-आधारित सहकारी ने न्याय विभाग और अन्य पक्षों के साथ संभावित डीन सौदे पर चर्चा की है, और यह कि कोई भी सौदा दिवालियापन अदालत के साथ-साथ प्रतिपक्षी नियामकों के अनुमोदन के अधीन होगा।

“जब दुनिया में कच्चे दूध का सबसे बड़ा प्रोसेसर दिवालियापन के लिए फाइल करता है, तो हमारा दायित्व है कि हम उन बाजारों को सुरक्षित कर सकें और अपने सदस्यों और अन्य किसानों को विघटन को कम करने के लिए काम कर सकें, ” उसने कहा। “यदि कोई सौदा होता है, तो हम DOJ अधिकारियों के साथ पूर्ण सहयोग करेंगे, जैसा कि हमने पिछले लेनदेन के साथ किया है।”

एक डीन के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

DFA और बॉन्डहोल्डर्स के एक समूह को डीन की संपत्ति पर बोली लगाने की उम्मीद है। दिवाला सुनवाई फरवरी में होगी।

कुछ डेयरी किसानों ने इस संभावना का स्वागत किया है कि डीएफए डीन के संचालन को संभालेगा, यूएस-उत्पादित दूध के लगभग 10% के खरीदार को संरक्षित करेगा, तदनुसार एक कंपनी का अनुमान है। जनवरी में डीन का दिवाला और प्रतिद्वंद्वी डेयरी प्रोसेसर बोर्डन डेयरी कंपनी ने दूध की कम कीमतों के बाद किसानों के लिए अनिश्चितता को गहरा कर दिया है।

डीएफए के अधिक से अधिक संयंत्रों और क्रय शक्ति की संभावना ने अन्य दुग्ध उत्पादकों को चिंतित कर दिया है, जो कहते हैं कि सहकारी पहले से ही किसान सदस्यों के दूध के बाज़ारिया के रूप में अपनी भूमिका के बीच संघर्ष कर रहा है – उच्चतम संभव मूल्य और इसके प्रसंस्करण संचालन, जहां कम दूध की कीमतें लागत को कम रखने में मदद करती हैं।

“डीएफए के साथ पहले से ही बाजार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, हम उन्हें प्राप्त करने से चिंतित हैं। एक और बड़ा प्रोसेसर, ”बोब्बी विल्सन, विस्कॉन्सिन किसान यूनियन के साथ सरकारी संबंध सहयोगी। उन्होंने कहा कि उनके समूह ने पिछले हफ्ते विस्कॉन्सिन विभाग के एंटीट्रस्ट अधिकारियों के साथ संभावित सौदे के बारे में चिंताओं को उठाने के बाद मुलाकात की।

विस्कॉन्सिन न्याय विभाग ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

डीन और डीएफए दोनों छोटे दूध प्रोसेसर और सहकारी विलय के अधिग्रहण के माध्यम से बढ़े हैं, उद्योग के अधिकारियों ने कहा। डीन के संचालन को अवशोषित करते हुए विस्कॉन्सिन, मिनेसोटा और आयोवा जैसे ऊपरी मिडवेस्टर्न बाजारों में द्रव-दूध की बिक्री का 60% से अधिक हिस्सा डीएफए दे सकता है, विस्कॉन्सिन मैडिसन लॉ प्रोफेसर और यूनिवर्सिटी ऑफ जस्टिस के पूर्व एंटीट्रस्ट अटॉर्नी विश्वविद्यालय के पीटर कारस्टेंसन ने कहा।

डीएफए विस्तृत नहीं है कि डीन सहकारी समितियों की कौन सी संपत्ति का अधिग्रहण कर सकता है। सुश्री मैसी ने कहा कि डीएफए यह देखना चाहता है कि किसानों के दूध के लिए बाजारों को सुनिश्चित करने के लिए डीन के कई संयंत्र संचालित हो सकें।

– जैवन कांग ने इस लेख में योगदान दिया।

पर लिखें jacob.bunge@wsj.com

      

)

कॉपीराइट © 2019 डॉव जोन्स एंड कंपनी, इंक। सर्वाधिकार सुरक्षित। 87990cbe856818d5eddac44c7b1cdeb8

Related Articles

Close