वरना टूट जाएगा आपका कार्ड और हमेशा के लिए पछताना पड़ेगा…अब ऐसे इस्तेमाल करें ATM

अब तक आपने चिप आधारित डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बारे में सुन ही लिया होगा। इन्हें नया साल लगते ही यानी 1 जनवरी 2019 से ही अनिवार्य कर दिया गया है। यानी अब आपको पुराने मैग्नेटिक स्ट्रीप (मैगस्ट्रिप) की जगह EMV चिप कार्ड का इस्तेमाल करना होगा। क्योंकि पुराने मैग्नेटिक स्ट्रीप कार्ड्स को ब्लॉक कर दिया गया है और इसी के साथ ATMs के उपयोग में भी बदलाव आया है। मुमकिन है कि आपने पहले ही नोटिस कर लिया होगा। अगर नहीं किया है तो हम आपको यहां विस्तार से समझाने जा रहे हैं।

नया साल शुरू होने से पहले सरकार ने सभी बैंको से अपने ग्राहकों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड को बेहतर सुरक्षा के लिए अपग्रेड करने को कहा था। इसके बाद सरकारी आदेश के तहत बैंकों ने ग्राहकों को पुराने कार्ड की जगह नया कार्ड देना शुरू किया था। पुराने कार्ड की वैलिडिटी केवल 31 दिसंबर, 2018 तक थी। यानी इसके बाद से आप बिना EMV चिप वाले कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते। नए चिप वाले कार्ड आने के बाद से ATM को उपयोग करने की प्रक्रिया में भी बदलाव आया है।

अगर आपने हाल ही में ATM का इस्तेमाल किया होगा तो आपको ये जानकारी होगी भी। आपने गौर किया होगा कि आजकल ATM इस्तेमाल करने के दौरान आपको कार्ड पूरी प्रक्रिया के दौरान ATM से लगा कर ही रखना होता है। पहले यूजर्स को कार्ड केवल एक बार वेरिफिकेशन के लिए ही स्वाइप करना होता था। अब आपको पूरे ट्रांजैक्शन के दौरान कार्ड को स्लॉट में लगा कर रखना होता है, यदि आप इसे बाहर निकालना चाहें तो इसे निकालने में परेशानी होती है, या यूं कहें कार्ड खराब होने की आशंका बनी हुई होती है।

Facebook Comments