विवाह में बंधनें के बाद हर किसी से टकराती है ये 5 दिलचस्प चुनौतियां, आपकी जिंदगी में कौन सी कठिन रही ?

शादी एक ऐसा लड्डू है जिसे खाने वाला भी पछताता है और ना खाने वाला भी इसलिए हर कोई इसे खाने के लिए परेशान रहता है. मगर शादी कोई हलवा नहीं है घर में हां बोली, तैयारियां हुईं और शादी हुई बस खत्म हो गया काम. असल में शुरुआत यहीं से होती है, क्योंकि भारत में ऐसा कहा जाता है कि शादी के बाद लड़कियों को बहुत झेलना पड़ता है इसलिए पहले से ही उसके तौक-तरीके सीख लें लेकिन असल में बदलाव लड़के और लड़की दोनों में बराबर के आते हैं. शादी के बाद हर किसी से टकराती हैं ये 5 दिलचस्प चुनौतियां, इन चुनौतियों को पूरा करने में कोई-कोई पार हो जाता है और कुछ हार मान जाते हैं.

शादी के बाद हर किसी से टकराती हैं ये 5 दिलचस्प चुनौतियां

शादी के बाद लड़के और लड़की दोनों की जिंदगी बदलती है और नए शादीशुदा जोड़े एक-दूसरे से बहुत सारी उम्मीदें रखते हैं जिसमें से ज्यादातर लोगों की ये उम्मीद टूटती ही है. कुछ लोग शादी के बाद शुरु होने वाली परिस्थियों को चुनौतियां समझ लेते हैं और उनका सामना पूरी निष्ठा के साथ करते हैं लेकिन जो इन्हें सुलझाने की कोशिश में लगते हैं वो खुद परेशानियों में पड़ जाते हैं. फिर अगर इन चुनौतियों को कोई पार कर लेता है तो उसके लिए शादी के बाद का हर दिन हसीन बन जाता है.

पर्नल लाइफ नहीं रहती

शादी के बाद व्यक्ति अकेलेपन से दूर तो होता है लेकिन फिर आपकी किसी के साथ भी कोई पर्सनल लाइफ नहीं होती है. लेकिन इस अवधारणा को आप अपने दिल से निकाल दें यही बेहतर होता है. इस बात को सोचना ज्यादा सही है कि आप दोनों अब पार्टनर हैं, अपनी गर को एक दूसके छिपाने की बजाए शेयर करें इससे आपकी पर्सनल लाइफ भी खराब नहीं होगी और अपनी जिंदगी में आप बहुत सहज महसूस करेंगे.

रिश्ते में रखें स्पेस

शादी दो इंसानों को जोड़ने का नाम है लेकिन इसका मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप अपने जीवनसाथी पर बेमतलब लगाम लगाने की कोई जरूरत नहीं. हर रिश्ते में कुछ स्पेस जरूर रखना चाहिए इससे आपके बीच प्यार भी बना रहेगा और उसमें मजबूती भी आएगी. हर बात में अपने पार्टनर को रोकना-टोकना छोड़ दें.

शादी के बाद आने वाले बदलाव

शादी के बाद पति-पत्नी के ऊपर अपनी ही नहीं बल्कि पूरे परिवार की जिम्मेदारी आ जाती है. इन दोनों चीजों को एक-दूसरे से अलग रखकर परिवार और प्यार में आपको बैलेंस बनाना चाहिए. अगर रिश्ते में कभी कोई परेशानी, लड़ाई या झगड़ा हो भा जाया करे तो भी एक-दूसरे को पूरा सपोर्ट करना चाहिए. इसके अलावा शादी के बाद लड़के और लड़की दोनों की जिंदगियां बदलती है और इसी बदलती जिंदगी में व्यक्ति को खुश रहना चाहिए.

प्यार के साथ जरूरी है तकरार

ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि जहां प्यार होता है वहीं तकरार होती है. ऐसी स्थिति के लिए खुद को पहले से ही तैयार रखें और समय के साथ चीजों को भी बदलें लेकिन मन को हमेशा स्थिर रखें. पति-पत्नी दोनों का फर्ज होता है कि खुद का यकीन और भरोसा एक-दूसरे के प्रति कभी टूटने नहीं दें.

वादे पर रहे कायम

पार्टनर में एक-दूसरे को लेकर कुछ वादे होते हैं जो बहुत ज्यादा मायने रखते हैं. एक-दूसरे से ऐसा कोई वादा नहीं करें जो निभा नहीं पाएं क्योंकि ये रिश्ता उम्मीद और विश्वास पर ही टिका रहता है. इसलिए बेहतर यही होगा कि अगर आपका पार्टनर आपसे किसी चीज की डिमांड करता है और आप उसे नहीं कर सकते तो बेझिझक आप उनसे कह दें. अगर वो आपसे सच्चा प्यार करती होंगी तो जरूर समझेंगी.

Facebook Comments