प्रौद्योगिकी

विश्लेषण: फेड को फिर से कटौती करने की संभावना क्यों है

मंगलवार को फेडरल रिजर्व की ब्याज दर में कटौती के तीन मुख्य कारणों से यह समझाने में मदद मिलती है कि केंद्रीय बैंक फिर से दरें कम करने की संभावना क्यों है।

फेड ने जनता के विश्वास को बढ़ावा देने, वित्तीय स्थितियों को रोकने की उम्मीद की। वैश्विक वृद्धि मंदी के खिलाफ अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बिगड़ने और कुशन करने से

जबकि दर में कटौती उन सभी मोर्चों पर मदद कर सकती है, जैसा कि आने वाले हफ्तों में आउटलुक आगे बढ़ सकता है। अमेरिकी कोरोनावायरस मामलों की संख्या बढ़ जाती है।

      

दर में कटौती मंगलवार को फेड की नियमित रूप से निर्धारित नीति बैठकों के बीच हुई, जिसमें एक चौंकाने वाले झटके से आगे निकलने की तत्काल इच्छा थी, भले ही खतरे की अंतर्निहित प्रकृति आर्थिक नहीं हो।

             

1998 से, फेड ने नियमित रूप से निर्धारित बैठकों के बीच ब्याज दरों में छह बार कटौती की है। इनमें से प्रत्येक चाल के बाद, फेड ने अपनी अगली नीति बैठक में दरों को फिर से कम कर दिया है।

      

“हमारे लिए, वास्तव में क्या मायने रखती है महामारी विज्ञान नहीं है, लेकिन अर्थव्यवस्था के लिए जोखिम,” फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने मंगलवार को कहा। “इसलिए हमने अर्थव्यवस्था के लिए दृष्टिकोण के लिए एक जोखिम देखा और अभिनय के लिए चुना।”

      

आने वाले सप्ताहों में जारी किए गए किसी भी अच्छे आर्थिक आंकड़े को आसानी से खारिज किया जा सकता है क्योंकि वे यह बताएंगे कि वायरस के प्रसार से पहले की अर्थव्यवस्था कैसी थी। और अधिक बुरी खबर की संभावना लगती है।

      

आत्मविश्वास तब तक लड़खड़ा सकता है जब स्वास्थ्य अधिकारी संक्रमण के लिए अधिक व्यापक रूप से परीक्षण करते हैं, जिससे पता चलता है कि यह कितनी दूर तक फैल गया है और संभवतः स्कूल के बंद होने और दूरस्थ कार्य व्यवस्था को प्रेरित कर रहा है।

      

“प्रभाव एक बहुत ही प्रारंभिक चरण में हैं,” श्री पॉवेल ने कहा, यात्रा और आतिथ्य व्यवसायों से बढ़ती नकारात्मक भावना का जिक्र है। “हम उम्मीद करते हैं कि जारी रहेगा। यह शायद बढ़ेगा। ”

      

एक ही गतिशील वित्तीय बाजारों पर वजन कर सकता है। नुकसान को कम करने और कम करने के उपाय कंपनियों को अपनी कमाई के पूर्वानुमान को कम करने और स्टॉक और कॉर्पोरेट-बॉन्ड बाजारों पर वजन करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। फेड ने मंगलवार को 17-18 मार्च की बैठक तक इंतजार करने की बजाय ऋण उपलब्धता में गहरी कमी को रोकने के लिए कार्रवाई की, जो उधारदाताओं के उधारकर्ताओं को आश्वस्त करने पर हो सकती है।

      

                               

              
          कोरोनोवायरस के आर्थिक प्रभाव को कम करने के प्रयास में फेडरल रिजर्व ने मंगलवार को ब्याज दरों में आधा प्रतिशत की कटौती की। डब्ल्यूएसजे के जस्टिन लॉर्ट बताते हैं कि कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई में केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था का समर्थन क्यों कर सकता है लेकिन इसका नेतृत्व नहीं कर सकता है। फोटो: एंड्रयू हैरर / ब्लूमबर्ग         

                                                                                                                                                                

      

श्री। पॉवेल ने कहा कि फेड को कॉर्पोरेट चूक या व्यावसायिक विफलताओं में संभावित वृद्धि के लिए तैयार किया गया था। “हम अभी तक ऐसा नहीं देख रहे हैं। बेशक, हम सोच रहे हैं कि हम क्या कर सकते हैं, क्या वे चीजें होनी चाहिए, ”उन्होंने कहा।

      

अंत में, अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बाधित आपूर्ति श्रृंखला और कमजोर वैश्विक आर्थिक गतिविधि का सामना करना पड़ता है। यदि विदेश में नीति निर्माता विकास में सक्षम नहीं हैं या आगे बढ़ना चाहते हैं तो यह मंदी गहरा सकती है। ब्याज दरें पहले से ही कम हैं और बहुत से केंद्रीय बैंकों के पास उन्हें और अधिक कम करने के लिए वाचाल नहीं है।

      

पहले से ही विकास की कम दरों का अनुभव करने वाले देशों – जैसे कि इटली, जापान और जर्मनी – आने वाले महीनों में मंदी में डूबने की बहुत संभावना है। बैंक ऑफ जापान के गवर्नर नरुहिको मरोडा ने बुधवार को कहा, “हमें इस बात का ध्यान रखने की आवश्यकता है कि प्रकोप से इसका प्रभाव बड़ा हो सकता है।”

      

शून्य से ऊपर की ब्याज दर वाले अन्य केंद्रीय बैंकों ने इस सप्ताह उन्हें काट दिया। बैंक ऑफ कनाडा ने अपनी नीतिगत दर को आधा प्रतिशत घटा दिया और ऑस्ट्रेलिया के रिज़र्व बैंक ने अपनी नीतिगत दर को एक प्रतिशत के चौथाई प्रतिशत घटाकर रिकॉर्ड 0.5% कर दिया।

      

फेड की कटौती ने इसकी बेंचमार्क दर को 1% और 1.25% के बीच की सीमा में ले लिया, जिससे यह अन्य विकसित-अर्थव्यवस्था केंद्रीय बैंकों की तुलना में अधिक कमरे में कटौती करने के लिए और अधिक जगह छोड़ दी। अमेरिकी दरों में कटौती से उभरते बाजारों में केंद्रीय बैंकों के लिए पूंजी उड़ान को ट्रिगर किए बिना अपनी उधार लेने की लागत को कम करना आसान हो जाता है।

      

यू.एस। बॉन्ड बाजार आगे से खतरे के अधिक संकेत दिखा रहे होंगे। मंगलवार और बुधवार को 10 साल की ट्रेजरी की पैदावार घटकर नई हो गई। हाल के सप्ताहों में बांड की पैदावार में गिरावट ने मुद्रास्फीति की उम्मीदों को कम कर दिया है और निवेशकों ने हैवीन्स की तलाश की है, जिनमें से सबसे हालिया गिरावट कम विकास की उम्मीदों को दर्शाती है, रॉबर्टो पेरली ने कहा, अनुसंधान फर्म आधारशिला मैक्रो के एक विश्लेषक

      

                                                                         

    

अपने विचारों को साझा करें

कोरोनावायरस से कौन सा आर्थिक प्रभाव आपको सबसे अधिक चिंतित करता है? नीचे बातचीत में शामिल हों।     

                                                                                                                      

      

१ ९९ than के बाद से ६,००० से अधिक व्यापारिक दिनों में, १० साल के ट्रेजरी बेंचमार्क में परिलक्षित हुई अपेक्षाओं में बड़े पैमाने पर गिरावट आई है, जो उन्होंने मंगलवार को केवल २५ बार की थी, और उनमें से ज्यादातर मंदी के हिट के दौरान या उससे पहले थे। कहा हुआ।

      

कम उधार लेने की लागत संघीय और स्थानीय अधिकारियों द्वारा व्यापक आत्मविश्वास निर्माण के प्रयासों के बिना प्रभावी होने की संभावना नहीं है कि वे नए कोरोनोवायरस के प्रसार का निदान करने और धीमा करने के लिए उपाय किए गए हैं।       

स्टॉक मार्केट मंगलवार के फेड फैसले के बाद थम गया लेकिन बुधवार को रुका हुआ था, यह बताते हुए कि कैसे निवेशक अभी भी आने वाले महीनों में कॉर्पोरेट मुनाफे और आर्थिक गतिविधि के सामने आने वाली चुनौतियों को समेट रहे हैं।

      

मंगलवार की दर में कटौती को तत्काल बाजार प्रतिक्रियाओं से नहीं आंका जाना चाहिए, जिम वोगेल, एफएचएन फाइनेंशियल इन मेम्फिस, टेन्न में एक दर रणनीतिकार।

      

“यह एक ‘बचाव’ मिशन नहीं था जो बॉन्ड या स्टॉक व्यापारियों से तत्काल पत्र ग्रेड की मांग करता है जो अभी भी तीव्रता से अस्थिर कीमतों से निपट रहे हैं,” उन्होंने कहा। “यह एक पहला कदम था, जो पिछले दो हफ्तों में केंद्रीय बैंक को [the disease’s] फैलाने के लिए तैयार किया गया था।”

      

                               

             
          कोरोनोवायरस के आर्थिक प्रभाव को कम करने के प्रयास में फेडरल रिजर्व ने मंगलवार को ब्याज दरों में आधा प्रतिशत की कटौती की। डब्लूएसजे के जस्टिन लॉर्ट बताते हैं कि केंद्रीय बैंक कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई में अर्थव्यवस्था का समर्थन क्यों कर सकता है लेकिन इसका नेतृत्व नहीं कर सकता है। फोटो: एंड्रयू हैरर / ब्लूमबर्ग         

                                                                                                                                                                

      

कॉपीराइट © 2019 डॉव जोन्स एंड कंपनी, इंक। सर्वाधिकार सुरक्षित। 87990cbe856818d5eddac44c7b1cdeb8

Related Articles

Close