वोटर लिस्ट में इस तरह से देखे अपना नाम

वोटर लिस्ट में अक्सर बदलाव होते रहते हैं, ऐसे में आपका नाम वोटर सूची में है या नहीं, यह जानना ज़रूरी हो जाता है।

अगर आप Election 2019 के आम चुनाव या फिर किसी राज्य के चुनाव में वोट डालना चाहते हैं तो आपका वोटर सूची में नाम होना अनिवार्य है। साथ ही चुनाव आयोग की तरफ से जारी किया जाने वाला वोटर आईडी कार्ड भी आपके पास होना ज़रूरी है। ध्यान रहे, सिर्फ Voter ID कार्ड होना काफी नहीं है, इसलिए यह जान लीजिए कि आपका नाम Voter List में है या नहीं…
इन आसान से स्टेप को अपनाकर आप जांच सकते हैं कि आपका नाम चुनावी सूची में है या नहीं।

  1. नेशनल वोटर सर्विसेज़ पोर्टल के पेज पर जाएं।
  2. यहां जाकर आप देख दो तरीके से पड़ताल कर सकते हैं। पहला, या तो आप पूछी गई जानकारी को भर दें या फिर अपने वोटर आईडी कार्ड का ईपीआईसी नंबर यहां डाल दें। ईपीआईसी नंबर, मोटे अक्षरों में आपके वोटर आईडी कार्ड पर लिखा रहता है।
    अगर आपके पास ईपीआईसी नंबर है तो…
  3. एनवीएसपी इलेक्टोरल सर्च पेज पर जाएं।
  4. सर्च बाई ईपीआईसी नंबर पर टैप करें
  5. यहां अपना ईपीआईसी नंबर डालें। ड्रॉप डाउन मेन्यू में अपना राज्य चुनें। तस्वीर में दिख रहा कोड भरें। इसके बाद सर्च पर टैप कर दें।
  6. अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है, तो सर्च बटन के नीचे दिख जाएगा। अगर कुछ भी नहीं दिखता है तो बहुत संभावना है कि आपका नाम वोटर सूची से गायब है।

अगर आपके पास ईपीआईसी नंबर है तो…

  1. एनवीएसपी इलेक्टोरल सर्च पेज पर जाएं।
  2. सर्च बाई ईपीआईसी नंबर पर टैप करें
  3. यहां अपना ईपीआईसी नंबर डालें। ड्रॉप डाउन मेन्यू में अपना राज्य चुनें। तस्वीर में दिख रहा कोड भरें। इसके बाद सर्च पर टैप कर दें।
  4. अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है, तो सर्च बटन के नीचे दिख जाएगा। अगर कुछ भी नहीं दिखता है तो बहुत संभावना है कि आपका नाम वोटर सूची से गायब है।

अगर आपके पास ईपीआईसी नंबर नहीं है तो…

  1. एनवीएसपी इलेक्टोरल सर्च पेज पर जाएं
  2. सर्च बाई डिटेल का विकल्प चुनकर टैप करें
  3. नाम, लिंग, उम्र, चुनावी क्षेत्र समेत मांगा गया पूरा ब्यौरा भरें। इसके बाद कैप्चा तस्वीर में दिख रहा कोड भरें। इसके बाद सर्च पर क्लिक करें।
  4. अगर आपको सर्च बटन के नीचे परिणाम दिखता है, तो समझ लें कि आपका नाम वोटर सूची में दर्ज है। अगर नहीं, तो मान लें कि आपका नाम वोटर लिस्ट से गायब है।

भारत में वोटर कार्ड पर अक्सर लोगों का सही नाम दर्ज नहीं होता। कई वोटर कार्ड में नाम गलत लिखा होता है। ऐसे में, सर्च में सही नाम डालने पर कई बार परिणाम शून्य दिखता है। इसलिए हम आपको सुझाव देंगे कि ईपीआईसी नंबर की मदद से जांच करें, नाम से नहीं। इस तरह आप संदिग्ध परिणाम से बच सकेंगे।

Facebook Comments