सोलीमनी प्रतिशोध के आह्वान के बीच ईरानी ब्रॉडकास्टर ने चेतावनी दी कि 'आगे बढ़ने का रास्ता नहीं है' सीबीसी रेडियो

4जनवरी - by sb - 0 - In व्यापार

एक ईरानी राज्य-संचालित प्रसारक के लिए एक संवाददाता का कहना है कि उसे उम्मीद है कि ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच तनाव भड़कने के साथ-साथ कूलर प्रमुख प्रबल होंगे।

ईरान के शीर्ष सैन्य नेता कासेम सोलेमानी शुक्रवार को इराक के बगदाद में संयुक्त राज्य के मिसाइल हमले से मारे गए। उनकी मौत ने तेहरान में प्रदर्शनों और इराक में प्रदर्शनों को प्रेरित किया है।

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई का कहना है कि हत्या “गंभीर बदला” के साथ होगी। लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्पका कहना है कि उन्होंने हड़ताल को “युद्ध रोकने के लिए”और जो उन्होंने आरोप लगाया था, वह रिवोल्यूशनरी गार्ड्स लीडर की क्षेत्र में अमेरिकी कर्मियों को मारने की योजना थी।

प्रेसटीवी के एक संवाददाता घनबार नादेरी नेसे बात की, जैसे कि यहअतिथि मेजबान हेलेन मान के बारे में सोलीमणि कोलिंग और वह ईरानी सरकार से किस तरह की प्रतिक्रिया की उम्मीद करता है।

यहां उनकी बातचीत का हिस्सा है।

आप सुनायू.एस. राज्य के सचिव माइक पोम्पेओ ने सीएनएनको बताया कि क़स्सेम सोलेमानी की हत्या ने दुनिया को एक सुरक्षित स्थान बना दिया है। क्या आप सुरक्षित महसूस कर रहे हैं?

यह फर्जी खबर है। यह [Commander] सोलेमानी – ईरान के आईआरजीसी के प्रमुख जनरल – और उनकी सेनाओं ने इराक और सीरिया से आईएसआईएस के मध्ययुगीन कसाई को उखाड़ फेंका जब संयुक्त राज्य अमेरिका सड़क को गिरा रहा था और यूरोप दूसरा रास्ता देख रहा था [Commander]

वे उस महान व्यक्ति की हत्या को सही ठहराने की कोशिश कर रहे हैं, जिसने इस क्षेत्र को ISIS और अल-कायदा से बचाने के लिए बहुत बलिदान किया।

[Commander]

सोलेमानी को सीरिया में ईरान की नीति का वास्तुकार माना जाता था। (एसोसिएटेड प्रेस)

यह केवल ट्रम्प प्रशासन का वर्णन नहीं है सोलेइमानी एक बुरे आदमी के रूप में।ईरानी पत्रकार मासिह अलाइनजाद ने आजट्वीट किया कि जनरल सोलीमणि एक “वार्मॉन्जर” के लिए जिम्मेदार थे ‘5414507 ) सीरिया और मध्य पूर्व में कहीं और बड़ी संख्या में मौतें हुईं। आप उससे क्या कहते हैं?

पश्चिम में मुट्ठी भर लोग हैं जो अपने लिए कुछ अंक बनाने की कोशिश कर रहे हैं, व्यक्तिगत अंक। मैं उनके कारणों पर विवाद नहीं करना चाहता क्योंकि वे कहना चाहते हैं कि वे क्या कहना चाहते हैं।

मैं आज पूरा दिन लाखों ईरानियों के साथ सड़कों पर बिता रहा था जो नाराज और निराश थे और वे इस महान व्यक्ति की हत्या की कड़ी शब्दों में निंदा कर रहे थे।

उसने इस क्षेत्र को आतंकवादी समूहों से बचाने के लिए बहुत त्याग किया। और वह इस तरह की मौत के लायक नहीं था। मैं आपको (*****************************************************) ) प्रतिशत विश्वास – यह आदमी एक राजनीतिज्ञ नहीं था। उन्होंने इस या उस राजनीतिक समूह का समर्थन नहीं किया।

लेकिन ट्रम्प प्रशासन, जैसा कि मैंने आपको बताया, केवल राजनीतिक कारणों से ऐसा कर रहा है।

आइए। इस तथ्य को न भूलें कि कल, ईरानी नेता ने यह स्पष्ट कर दिया कि ईरान ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास परिसर पर हमलों में कोई भूमिका नहीं निभाई है। समस्या यह है कि उसने हमलों की निंदा नहीं की। लेकिन उसके बाद, उन्होंने कहा कि अमेरिका हमारे बारे में एक लानत-मलामत करने में सक्षम नहीं है।

मुझे लगता है कि ट्रम्प इसे देख रहे थे और उन्होंने इसे व्यक्तिगत रूप से लिया। यह ईरानी नेतृत्व पर एक व्यक्तिगत हमला था। ठीक है कि वह किस लिए गया था। अन्यथा, वह अमेरिकी सैनिकों को इराक और क्षेत्र से बाहर ले जाना चाहता था। समय के इस महत्वपूर्ण बिंदु पर इस तरह का आदेश देना उसके लिए कोई मतलब नहीं था।

मैं आपको एक बात सुनिश्चित करने के लिए कह रहा हूं – ईरान जवाबी कार्रवाई करने जा रहा है। निश्चित रूप से, कुछ होने जा रहा है।

भड़क उठेगी – न केवल सीरिया में, बल्कि इराक में भी और अफगानिस्तान और यमन में भी। ईरान इन अस्थिर देशों में अमेरिकी सैनिकों पर दबाव बनाने के लिए अपनी छद्म सेनाओं का उपयोग करने जा रहा है।

यदि वे जवाबी कार्रवाई नहीं करते हैं, तो यह उनके ताबूतों में अंतिम कील होने वाला है। आगामी संसदीय और राष्ट्रपति चुनाव। यदि वे इन दो चुनावों को जीतना चाहते हैं, तो उनके पास इस क्षेत्र में अमेरिकी हितों पर हमला करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है – और ठीक यही वे करने जा रहे हैं।

महत्वपूर्ण: कई ईरानियों के लिए Qassem Soleimani एक जंगबाज़ जो सीरिया में बड़े पैमाने पर हताहत कारण था। वह ईरानियों को औसत करने वाला कोई नायक नहीं था, जिन्होंने हिजबुल्ला और हमास 1 /

और mdash के लिए देश के समर्थन के खिलाफ जप किया,

@ AlinejadMasih

आप दुनिया की सरकारों को कूलर हेड के लिए बुला रहे हैं, दोनों तरफ डी-एस्केलेशन के लिए इस का। क्या आपको लगता है कि ईरान के भीतर चिंता है, विशेष रूप से सरकार के भीतर, कि वृद्धि एक बुरा विचार हो सकता है?

यह एक भयानक है गलती। यह ईरानियों की ओर से एक रणनीतिक दोष है और निश्चित रूप से, अमेरिकी अधिकारियों ने वर्तमान स्थिति को आगे बढ़ाने के लिए क्योंकि कोई भी अन्य देश इन दोनों सरकारों का समर्थन नहीं कर रहा है।

उन्हें महसूस करने और उनके पास आने की जरूरत है। होश है कि वे केवल वही नहीं हैं जिनकी मध्य पूर्व में रुचि है। क्षेत्र में कई देश हैं और इससे परे शांति चाहते हैं। वे डी-एस्केलेशन चाहते हैं। इन दोनों देशों के साथ उनकी कोई साझेदारी नहीं होगी क्योंकि इन दोनों राजधानियों में कूलर प्रमुख नहीं हैं।

अमेरिकी और ईरानी अधिकारियों और सरकारों को यह महसूस करने की आवश्यकता है कि वे अपने स्वयं के उपकरणों पर छोड़ दिए जाएंगे यदि वे वर्तमान स्थिति को बढ़ाते हैं और क्षेत्र में एक और युद्ध शुरू करते हैं। हम बहुत कुछ जानते हैं कि इस क्षेत्र में एक और युद्ध नहीं हो सकता है।

अमेरिका राज्य के सचिव माइक पोम्पेओ का कहना है कि सोलेइमानी की हत्या ने दुनिया को एक सुरक्षित स्थान बना दिया है। (ब्रेंडन स्माइलोव्स्की / एएफपी / गेटी इमेजेज)
(*********************************************************) आज वे शोक व्यक्त करते हैं और सड़कों पर लोग बहुत गुस्से में हैं। लेकिन क्या आपने प्रतिशोध के लिए समर्थन सुना है, या क्या आप उन लोगों में से कई लोगों से डर और चिंता सुनते हैं जिनके साथ आप

यह कहते हैं? एक विभाजित देश है। हमारे पास वे लोग हैं जो स्थापना का समर्थन करते हैं और जो लोग स्थापना का समर्थन नहीं करते हैं।

ऐसे लोग भी हैं जो वृद्धि और बदले का समर्थन नहीं करते हैं। लेकिन आज लाखों लोग सड़कों पर उतर गए और ये लोग रूढ़िवादी हैं। वे IRGC, नेतृत्व और स्थापना का समर्थन करते हैं।

वे सरकार का समर्थन नहीं कर सकते। लेकिन वे अमेरिकी सरकार के लिए एक कठोर प्रतिक्रिया चाहते हैं जो उसने ईरानी राष्ट्र को दी थी। यह ठीक है कि यहां क्या हो रहा है।

लेकिन अगर आप मुझसे पूछ रहे हैं, तो मुझे लगता है कि हमें किसी तरह की समझ और संवाद की जरूरत है। यह इसके लायक नहीं है। हमें यह महसूस करना होगा कि इन दोनों देशों के होश में नहीं आने पर बहुत से लोगों की जान जाने वाली है और महसूस किया है कि आगे बढ़ने का रास्ता नहीं है।

हमने भारी कीमत चुकाई है। साल के लिए। कोई भी ईरान में एक और युद्ध नहीं देखना चाहता है। कोई भी इराक या क्षेत्र में एक और युद्ध नहीं देखना चाहता है। यहां तक ​​कि क्षेत्रीय देश भी एक रणनीति बनाने के लिए बुला रहे हैं। वे संवाद का आह्वान कर रहे हैं।

आइए हमारी उँगलियों को पार करें और आशा करें कि यही स्थिति होगी। लेकिन अगर ऐसा नहीं है, जैसा कि मैंने आपको बताया, कट्टरपंथियों के पास जवाबी कार्रवाई करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने इसे बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है।

सिर्फ सिर्फ एक ही बच्चे को नहाए ‘एक महान व्यक्ति की हत्या’ का विरोध करने के लिए सड़कों पर, लेकिन जोर देकर कहा कि कूलर प्रमुखों को प्रबल करने की आवश्यकता है और दोनों देशों को स्थिति को कम करने की कोशिश करने की आवश्यकता है। (तौसीफ मुस्तफा / एएफपी / गेटी इमेजेज) 5414507)

कनाडा में इराक में फिलहाल सेना तैनात है । आपको क्या लगता है कि यह उनके और उनकी सुरक्षा के लिए क्या मतलब हो सकता है?

कनाडा सहित सभी के लिए दांव ऊंचे हैं, जिनमें यूरोपीय संघ भी शामिल है देश – यहां तक ​​कि जापान, चीन और रूस। अगर ईरान और अमेरिका के बड़े-बड़े राजनेता शांत नहीं होते हैं, तो हर कोई नाक से भुगतान करने जा रहा है और यह समझ रहा है कि अगर वे एक-दूसरे के साथ युद्ध में जाते हैं तो वे अपने दम पर हैं।


केविन रॉबर्टसन और जॉन मैकगिल द्वारा लिखित। केविन रॉबर्टसन द्वारा निर्मित। प्रश्नोत्तर लंबाई और स्पष्टता के लिए संपादित किया गया है।