हनुमान का अवतार समझ हो रही पूजा, दूर-दूर से आते हैं लोग…इस बच्चे के कूल्हे पर निकली है पूंछ

भारत एक धार्मिक देश है। यहां हर धर्म की पूजा होती है। उत्तरप्रदेश के एक छोटे से गांव निजमापुर में इनदिनों छह साल का एक बच्चा लोगों के लिए आस्था का प्रतीक बन गया है। उसके घरवाले व आस-पास के लोग हनुमान का अवतार समझकर उसकी पूजा करने लगे हैं। दरअसल, बच्चे के कूल्हे के पास मोटे बालों उग आए हैं, जिसे घरवालों ने एक चोटी की शक्ल दे दी है।

अंग्रेजी वेबसाइट ‘डेली मेल’ में छपी रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरप्रदेश के निजमापुर गांव के छह वर्षीय बच्चे का नाम अमर सिंह है। अमर के पिता ने अजमेर सिंह ने बताया कि अमर के जन्म के साथ ही उसके कूल्हे के पास थोड़े बाल थे, जो उसकी उम्र बढ़ने के साथ बड़े होते गए। अब ये एक फुट लंबे हो गए हैं कि इनकी चोटी बन जाती है। बच्चे के पिता ने बताया कि उन्होंने ईश्वर का उपहार मानकर ही इन बालों को नहीं हटवाया।

दूसरी तरफ घर व गांववालों के विश्वास के उलट बच्चे के कूल्हे पर बाल ‘स्पाइना बाइफिडा’ नामक मेडिकली डिफेक्ट के कारण उगे। यह जन्म के साथ होने वाली बीमारी है। यह तब होती है जब रीढ़ की हड्डी के आसपास की हड्डियां ठीक से विकसित नहीं हो पातीं। इसके कारण शरीर के पिछले हिस्से में बाल उगने शुरू हो सकते हैं। कई बार ये पैरालिसिस का कारण भी बनते हैं।

Facebook Comments