हफ्ते में 2 बार कटहल खाने से गायब होती है शुगर, BP जैसी 40 बीमारी,खाने का सही तरीका जान लें

अगर आपको हमेशा अपने और अपने परिवार के सदस्यों की सेहत की फ़िक्र रहती है। साथ ही हमेशा आप उनको कई बीमारियों से बचाव के बारे में सोचते रहते है तो आज के समय में हार्ट अटैक की बिमारी काफी ज्यादा हो रही है इसलिए आपको कई इस बिमारी से बचाव के लिए आपको कटहल कासेवन करना चाहिए। बताया जाता है कि कटहल के सेवन से शरीर में फाइबर और मिनरल्स से भरपूर कटहल में विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन मिलता है।

साथ ही बताया जाता है कि कटहल में आयरन की प्रचुर मात्रा होती है जो की हमारी हड्डीयों और एनीमिया जैसी बीमारी से हमें सुरक्षित रखता है। तथा इससे संबंधी कोई भी बीमारी को हमारे पास नहीं आने देती।

कटहल अस्थमा की बीमारी को भी दूर करता है इसके लिए कटहल की जड़ों को पानी में उबाल कर पीने से अस्थमा की बीमारी से राहत मिलती है। इतना ही नहीं कटहल शुगर जैसी बीमारियों के लिए भी अमृत से कम नहीं है।

साथ ही बताया जाता है कि कटहल का सेवन करते है तो यह यह हमारी आंखों की रोशनी बढाता है और इसके अलावा यह हमारी शरीर की त्वचा के लिए को भी मुलायम रखता है।

साथ ही बताया जाता है कि फाइबर और पोटैशियम से भरा कटहल ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखता है। अगर इसका सेवन सप्ताह में तीन बार करने से हृदय संबंधी कोई बीमारी नहीं होती है।

बताया जाता है कि कटहल का सेवन से पाचन तंत्र के बहुत अच्छा रहता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह कब्ज से राहत दिलाता है। तथा पेट को साफ रखता है। बस आपको एक बाद ध्यान में रखनी है कि कटहल खाने के बाद कोई भी ठंडी चीज ना खाएं और कटहल को बनाने के लिए ज्यादा मसालों का इस्तेमाल ना करें.. कटहल जितना सादा होना लाभ उतना ही बेहतर होगा।

Facebook Comments