'हमने जानवरों को हर जगह निर्जलित कर दिया है': जानवरों को आग से बचाने के लिए ऑस्ट्रेलिया का कोआला अस्पताल कैसे दौड़ रहा है | सीबीसी रेडियो

4जनवरी - by sb - 0 - In व्यापार

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में साइकिल चालकों से पानी लेते हुए कोआला का एक वायरल वीडियो – 5413849 सी हीट – जानवरों द्वारा सबसे खराब जंगल की आग से बचने के लिए उठाए गए हताश उपायों का सिर्फ एक उदाहरण है जिसे देश ने कभी नहीं देखा है।

हजारों घर नष्ट हो गए हैं। हजारों लोगों को प्रभावित क्षेत्रों भाग गए हैं, और कम से कम 23 लोगों blazes में मारे गए हैं, एसोसिएटेड प्रेस ने शुक्रवार को सूचना दी।

और स्थितियां केवलखराब होने की उम्मीद है

Cheyne ऑस्ट्रेलिया में पोर्ट मैक्वेरी कोआला अस्पताल के नैदानिक ​​निदेशक फलागन, कोआला भालू को विनाशकारी आग से बचाने और बचाने के प्रयास की अग्रिम पंक्ति में हैं।

उसने

से बात की दिन 6मेजबान ब्रेंट बम्बूरी को कोआला की चोटों, निर्जलीकरण और – की स्थितियों के बारे में बताता है। कुछ मामलों में – मृत्यु।

उनकी बातचीत का हिस्सा है।

मैं एडिलेड में उस कोअला के उस वीडियो को देखना बंद नहीं कर सकता ताकि पानी की सख्त जरूरत हो और सड़क पर उन साइकिल चालकों से मिल सकें। कोआला के लिए इस तरह से लोगों से संपर्क करना कितना असामान्य है?

वर्तमान परिस्थितियों में जो हो रहा है, वह बिल्कुल भी असामान्य नहीं है। ।

नीलगिरी के पत्तों से उनकी अधिकांश नमी उन्हें मिलती है। और क्योंकि हम इतने गंभीर सूखे में हैं, यूकेलिप्ट्स में नमी नहीं है और इसलिए कोआला को पीने के लिए कुछ खोजने की कोशिश करने के लिए मैदान में आना पड़ता है।

सभी नदियां हैं। सूख रहे हैं, बांध सूख रहे हैं। इसलिए वे पानी को सूंघ सकते हैं – इसलिए वे पानी के लिए लोगों का पीछा कर रहे हैं। हमें हर जगह निर्जलित जानवर मिले हैं।

देखें कि साइकिल चलाने वाले निर्जलित कोअला को पानी पिलाते हैं ऑस्ट्रेलिया।

मैंने ऑनलाइन पढ़ा कि आपकी सुविधा आमतौर पर व्यवहार करती है को (****************************************************************************************************************) एक वर्ष में कोआलास। लेकिन जब से वाइल्डफायर शुरू हुआ है … आपके लिए यह कैसे बदल गया है?

हम इस पर अच्छी तरह से चले गए हैं 300 [mark] पहले से। हमने (***********************************************) हम उनमें से (*******************************************************)

और हम कई स्थानों में से एक हैं। मुझे यह सोचने से नफरत है कि न्यू साउथ वेल्स के दक्षिणी तट पर और विक्टोरिया में क्या हो रहा है – उन आग

में कितने हजारों जानवरों की मौत हो गई है, हम अभी भी वहां नहीं जा सकते। फिलहाल, यह सिर्फ भयानक है।

यह अकल्पनीय है। लेकिन जिन जानवरों को आप बचाने की कोशिश कर रहे हैं, क्या आप इस शर्त का वर्णन कर सकते हैं कि उनमें से कुछ मैकक्वेरी पहुंचने पर हैं?

जब वे हमारे पास आते हैं, तो वे वास्तव में शांत होते हैं। वे आग से बहुत दर्दनाक हैं और वे बस इतने सपाट हैं। आप जानते हैं कि ऐसा क्या है जब आप वास्तव में प्यासे होते हैं, आप बस तरह के होते हैं, आप धीमा कर देते हैं। यह ऐसा है जैसे आपकी बैटरी खत्म हो जाती है।

और जब तक हमें उनमें कुछ तरल पदार्थ नहीं मिल जाते – क्योंकि वह पहली चीज है जो हमें करने की आवश्यकता है – वे मर जाते हैं।

बस दिल तोड़ने वाला। यह भयानक है।

क्या कोई बचाव है जो आपके साथ रहा, जिसने आपको आशा की भावना दी?

कुछ सच में। यहाँ बहुत से जानवर हैं जिन्हें हमने सोचा था कि शायद उन्होंने ग्रेड नहीं बनाया है और वे वास्तव में अच्छा कर रहे हैं। हमें एक मिल गया है … उस समय जो वास्तव में बाहर हो गया है, वह बहुत अच्छा कर रहा है।

हमने काफी कुछ खो दिया है। और हमें सोने के लिए कुछ करना पड़ा है। मुझे यकीन है कि आप सभी ने लुईस के फुटेज को देखा होगा, कोआला जो खुद आग की जमीन में चली गई थी और फिर उस महिला ने अंदर जाकर अपनी शर्ट उतार दी और उसे पकड़ लिया।

जब वह आया तो बहुत बुरा था।

हमने उसे जाने दिया, लेकिन उसके साथ चलते रहना अच्छा नहीं था, इसीलिए हमने उसे सोने के लिए रखा।

लुईस कोआला भालू का बचाव देखें।

250

[mark] ये कहानियाँ, वे देखने के लिए दिल दे रहे हैं, लेकिन आपके पास एक GoFundMe अभियान था। आप $ 000,को बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे। । आपने कितना पैसा उठाया?

$ 2 मिलियन से अधिक। और यह पहले से ही इस्तेमाल किया जा रहा है। हमने बनाया है कि मैं 30 वन्यजीव जल स्टेशनों के बारे में पहले से सोचता हूँ। और वे न्यू साउथ वेल्स राज्य के आसपास तैनात किए जा रहे हैं। हम ऑस्ट्रेलिया में अन्य स्थानों से पूछताछ कर रहे हैं।

इसलिए हम जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत प्रयास कर रहे हैं।

वे हर चीज को पानी दे रहे हैं। एक गोआना से एक ईचिडना ​​तक, एक पक्षी के माध्यम से। और बेशक कोयल।

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। मेरा मतलब है, हम सुन रहे हैं कि यह सप्ताहांत इससे भी बदतर हो सकता है क्योंकि यह आगे बढ़ रहा है। इस साल आग आपके लिए कितना अलग है?

वे सिर्फ सर्वनाश हैं। हम कई आग से गुजर चुके हैं और हमने सैकड़ों और सैकड़ों जले हुए कोयलों ​​का इलाज किया है, लेकिन हमने कभी अनुभव नहीं किया कि अब क्या हो रहा है। इस देश में किसी के पास नहीं है। यह विश्वास से परे है।

यह एक युद्ध की तरह है, है ना?

खैर आग लगता है उनके पास अपना खुद का इकोसिस्टम है और वे घातक और आगे और अप्रत्याशित हैं। और जाहिर है लोग शरण ले रहे हैं और जानवरों के पास वही विकल्प नहीं हैं जो लोगों के पास हैं। वहाँ अनुमान है कि लाखों जानवर मारे गए हैं। क्या उन संख्याओं को सत्यापित करने का कोई तरीका है?

नहीं। समय पर इस बिंदु पर नहीं। एक बार जब यह मर जाता है तो हम सभी को बहुत सारे मैपिंग करने पड़ते हैं और ठीक उसी जगह पर काम करना पड़ता है जहाँ जानवर होते हैं। और फिर … बहुत सारे सर्वेक्षण कार्य किए जाएंगे।

लेकिन अनुमान शायद सच है। मुझे लगता है कि हमने वास्तव में ऑस्ट्रेलियाई वन्यजीवों के चारों ओर दस्तक दी है – हमारे पास वास्तव में है।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की आलोचना की जा रही है और अभी सार्वजनिक रूप से शर्मिंदा हैं । क्या आपको लगता है कि ऑस्ट्रेलिया के लोग इस संकट का सामना कर रहे हैं, कि पर्यावरण पर या जलवायु पर नीति या कार्रवाई की मांगों में बदलाव हो सकता है?

देखो, कुछ बदलने के लिए मिला है। मेरा मतलब है, यह कोई सामान्य बात नहीं है। यह उन मौसम पैटर्न में से एक नहीं है। यह अविश्वसनीय रूप से असामान्य है।

एक बार जब यह मर जाता है और सब कुछ बैठ जाता है तो हम सभी को एक बहुत बड़े गोलमेज सम्मेलन में आना होगा और बैठकर इस बारे में बात करनी होगी।

वे इसका सामना करने जा रहे हैं। इस देश में बहुत अधिक क्रोधी लोग हैं।

5413849 5413849

Q & A को लंबाई और स्पष्टता के लिए संपादित किया गया है। पूरी बातचीत सुनने के लिए इस पृष्ठ के शीर्ष के पास ‘सुनो’ पर क्लिक करें।